बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

लखनऊ में इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मिलिंग टेक्नोलॉजी (ISMT)की स्थापना समेत, 21 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में विभिन्न विभागों के 21 प्रस्तावों पर कैबिनेट की मुहर लगा दी है। इनमें गोरखपुर, अयोध्या और मथुरा में चर रही पीडब्ल्यूडी की चार परियोजनाओं के संशोधित एस्टीमेट को भी शामिल किया गया है। गोरखपुर में जिला जेल बाईपास मार्ग की 4 लेन मार्ग काचौड़ीकरण, जिसकी लंबाई 8.56 किमी है। इसके अलावा गोरखपुर में ही 5.10 किमी लंबे नौसढ़-पैडलगंज छह लेन मार्ग के संशोधित आगणन को भी स्वीकृति मिल गई है। मथुरा में गोवर्धन मार्ग में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण और अयोध्या में फैजाबाद स्टेशन के पश्चिम यार्ड में 4 लेन उपरिगामी सेतु निर्माण की संशोधित लागत को भी मंजूरी दी गई है।

कैबिनेट ने इन प्रस्तावों को किया पास-

यूपी के योगी कैबिनेट ने कल 21 प्रस्तावों पर मुहर लगाकर इन्हे पास कर दिया। इनमें अमृतसर कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरीडोर परियोजना के अंतर्गत विकासाधीन इंटीग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना के लिए भारत पम्प एंड कम्प्रेशर लिमिटेड की 231 एकड़ अप्रयुक्त भूमि यूपीसीडा को निशुल्क दिए जाने का अनुमोदन किया गया। ये जमीन प्रयागराज में है। हालही में हिन्दुजा समूह ने अपनी इलेक्टि्रक वाहन कंपनी के लिए  इस जमीन को देखा भी था। इसके साथ ही अयोध्या और वाराणसी में हेलीकॉप्टर सेवा को शुरू करने पर भी मोहर लगाई गई। इसके साथ ही सरकार ने मैनपुरी में सांस्कृतिक संग्रहालय के लिए निःशुल्क जमीन उपलब्ध कराने पर मुहर लगा दी है। प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी के निर्माण के लिए भी कैबिनेट ने अनुमोदन किया है। कैबिनेट में बाई सर्कुलेशन फिल्म सिटी के निर्माण के लिए बिड डाक्यूमेंट और ड्राफ्ट कंसेशन एग्रीमेंट को मंजूरी दी गई है। यमुना प्राधिकरण विकासकर्ता के चयन के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिड जारी करेगा। फिल्म सिटी का निर्माण पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा।

यूपी में बनेगा पहला इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मिलिंग टेक्नोलॉजी-

यूपी की राजधानी लखनऊ में इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मिलिंग टेक्नोलॉजी (आईएसएमटी) की स्थापना की जाएगी। इसे लखनऊ के अलीगंज स्थित उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग परिसर में खोला जाएगा। इस प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दी गई। इंटरनेशनल स्कूल का मिलिंग टेक्नोलॉजी खुलने से यहां के छात्रों को तकनीकी जानकारी मिल सकेगी। साथ ही आटा सहित अन्य खाद्य प्रसंस्करण से जुड़ी मिलों में तकनीकी विकास होगा। परिसर में ही जांच संबंधी लैब, तकनीकी कार्यशाला आदि की स्थापना की जाएगी। उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के निदेशक डॉ. अतुल कुमार के मुताबिक उत्तर प्रदेश ही नहीं उत्तर भारत के लिए यह बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही इसकी विस्तृत कर योजना पर चर्चा की जाएगी। आपको बता दें कि अभी तक इस तरह का कॉलेज मैसूर में चल रहा है। सरकारी क्षेत्र में अन्य किसी प्रदेश में  इस तरह का कॉलेज नहीं है। यह सीएसआईआर-केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान, खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी और मानव संसाधन विकास विभाग से संयुक्त रूप में जुड़ा हुआ है। यहां आटा पिसाई प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षण दिया जाता है। यह कंप्यूटर नियंत्रित पायलट रोलर आटा मिल के साथ जुड़ा होता है। कच्चे माल और तैयार उत्पादों की भौतिक- उत्पादों की भौतिक-रासायनिक विशेषताओं के परीक्षण के लिए विश्लेषणात्मक प्रयोगशाला से भी है। इसके अलावा, मिल्ड उत्पादों की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए टेस्ट बेकिंग और पायलट स्केल बेकिंग सुविधाएं उपलब्ध हैं।

महिला अस्पताल के भवन का होगा ध्वस्तीकरण-

राज्य स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय मिर्जापुर के अधीन 88 बेड के महिला अस्पताल के पुराने भवन को ध्वस्त किया जाएगा इसके स्थान पर नए भवन बनाए जाएंगे। इस आशय के प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए मंजूरी दे दी गई है। राज्यशशासी चिकित्सा महाविद्यालय मिर्जापुर का संचालन शुरू हो गया है। महाविद्यालय के लिए महिला चिकित्सालय का परिसर भी लिया गया है। यह 88 बेड का चिकित्सालय है। चिकित्सालय का भवन जर्जर हो चुका है। ऐसे में इस भवन को ध्वस्त कर बहुमंजिला इमारत बनाई जाएगी।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें