बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 21 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 21 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 21 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 21 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 21 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 21 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 21 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 20 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 18 घंटे पहले

यूपी सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भाग2

Blog Image

1. उत्तर प्रदेश में बहने वाली निम्नलिखित नदियों में से किसका / किनका उद्गम स्थल हिमालय में है?

  1. शारदा
  2. बेतवा
  3. गोमती
  4. रामगंगा

नीचे दिए गए कूट की सहायता से सही उत्तर का चयन करें-

  1. 1 एवं 3
  2. 2, 3 एवं 4
  3. 1 एवं 4
  4. 1, 2 एवं 3

2. उत्तर प्रदेश के संबंधित निम्नलिखित युग्मों में से कौन सा युग्म सही सुमेलित नहीं है?

  1. उत्तर हड़प्पा युग से संबद्ध अवशेषों की प्राप्ति - हुलास (मेरठ)
  2. लगभग 8000 ई.पू. की  मध्य पाषाणयुगीन सभ्यता के साक्ष्य - सराय नाहरराय (प्रतापगढ़)
  3. विष्णु का दशावतार मन्दिर - देवगढ़ (ललितपुर)
  4. कपास उत्पादन के साक्ष्य - आलमगीरपुर (मेरठ) 


3. निम्नलिखित कथनों में कौन-सा/से सही है/हैं?

  1. पूर्वी यमुना नहर उत्तर प्रदेश की सबसे पुरानी नहर
  2. शारदा नहर, उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी नहर प्रणाली है।

कूट-

  1. केवल 1
  2. केवल 2
  3. 1 तथा 2 दोनों
  4. न तो 1 न ही 2

4. गोमती नदी किस स्थान पर गंगा नदी से मिल जाती है?

  1. गाजीपुर
  2. जौनपुर
  3. बलिया
  4. सुल्तानपुर

5.निम्नलिखित में से कौन-सी जनजाति सोनभद्र में नहीं पायी जाती है?

  1. पहरिया
  2. सहरिया
  3. बैगा
  4. खरवार

1 . Ans- (c)
गोमती नदी का उद्गम स्थल उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले का दलदली क्षेत्र है। बेतवा नदी मध्य प्रदेश के रायसेन जिले से निकलती है तथा हमीरपुर के निकट यमुना से मिल जाती है। रामगंगा एवं शारदा नदियों का उद्गम हिमालय से होता है।
2. Ans- (a)

  • हुलास सहारनपुर जिले में स्थित है। यहाँ से उत्तर हड़प्पा युग से सम्बद्ध अवशेषों की प्राप्ति हुई है।
  • सराय नाहर राय प्रतापगढ़ जिले में स्थित है। यहाँ उत्खनन में लगभग 8000 ई.पू. की मध्यपाषाणयुगीन सभ्यता के साक्ष्य मिले हैं। 
  • देवगढ़ ( ललितपुर जिला) में गुप्तकालीन हिन्दू मंदिर एवं मूर्तियों के साक्ष्य मिले हैं। इनमें विष्णु का दशावतार मन्दिर सर्वाधिक उल्लेखनीय है।
  • आलमगीरपुर मेरठ के समीप हिंडन नदी के किनारे स्थित है। यह स्थल उत्तर हड़प्पा सभ्यता का केन्द्र भी था। आलमगीरपुर से कपास उत्पादन के साक्ष्य प्राप्त हुए हैं।

3.  Ans- (c)
प्रश्नगत दिए गए दोनों कथन सत्य हैं।
पूर्वी यमुना नहर उ.प्र. की सबसे पुरानी नहर है। इसका निर्माण 1830 में किया गया था। यह फैजाबाद (सहारनपुर) नामक स्थान पर यमुना के बायें किनारे से निकाली गयी है। इसकी कुल लम्बाई 1440 किमी है। यह शाहजहाँ द्वारा खुदवायी गयी थी। शारदा नहर उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी नहर प्रणाली है। जिसका निर्माण 1920 से 1928 के बीच हुआ। यह चम्पावत के वनवासा (उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड व नेपाल की सीमा पर ) नामक स्थान पर शारदा (काली या महाकाली) नदी से निकलती है।
4. Ans- (a)

गोमती एक स्थलीय नदी है जिसका उद्गम स्थान पीलीभीत का दलदली क्षेत्र (फुल्हर झील) है। पीलीभीत से यह शाहजहाँपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, सुल्तानपुर एवं जौनपुर आदि जिलों में बहती हुई गाजीपुर के निकट कैथी नामक स्थान पर गंगा नदी में मिल जाती हैं। इसकी लम्बाई 940 किमी है। 
5. Ans- (b)

पहरिया, बैगा तथा खरवार जनजातियाँ सोनभद्र में पायी जाती हैं जबकि सहरिया जनजाति ललितपुर में पायी जाती है।

अन्य ख़बरें