बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज कर्नाटक और महाराष्ट्र का करेंगे दौरा, पुणे में चार महायुति उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे मेगा रैली 2 घंटे पहले अमेठी से स्मृति ईरानी आज करेंगी नामांकन, मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव के साथ करेंगी रोड-शो 2 घंटे पहले आज सीएम केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, ED की गिरफ्तारी को दी है चुनौती 2 घंटे पहले सपा मुखिया अखिलेश यादव की आज आगरा-हाथरस में चुनावी रैली, मायावती बदायूं में करेंगी जनसभा 2 घंटे पहले IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 2 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 2 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 2 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद एक घंटा पहले

उत्तर प्रदेश की बहुउद्देशीय परियोजनाएं- भाग 1

उत्तर प्रदेश पर विशेष फोकस करके चलने वाली लेखों की इस श्रृंखला में उत्तर प्रदेश की कुछ ऐसी बहुउद्देशीय परियोजनाओं के बारे में चर्चा की गयी है जिन्होंने उत्तर प्रदेश के विकास को एक नई गति दी। यहाँ सबसे पहले यह यह जान लेना जरूरी है के बहुउद्देशीय परियोजनाएं आखिर होती क्या हैं। “बहुउद्देशीय परियोजनाएं दरअसल उन परियोजनाओं को कहते हैं जिनमे एक परियोजना के कई सारे लाभ और उद्देश्य होते हैं”। जैसे-किसी नदी पर बांध बनाकर वहाँ से नहर, पेयजल, सिंचाई, मत्स्यपालन, जलविद्युत उत्पादन के साथ-साथ और भी तमाम तरह के काम सिर्फ एक ही परियोजना से पूरे किए जा सकते हैं । ये परियोजनाएं बहुत बड़ी होती है जिनमे लाखो हेक्टेयर भूमि और अरबों रुपए की लागत और भारी समय लगता है लेकिन एक बार पूरी हो जाने पर ये उस क्षेत्र की किस्मत भी बदलने की क्षमता रखती हैं ।

भारत की पहली बहुउद्देशीय नदी परियोजना
आजाद भारत की पहली बहुउद्देशीय नदी परियोजना 7 जुलाई 1948 को दामोदर नदी परियोजना के रूप में शुरू की गई थी जिसने पूर्वी भारत के औद्योगीकरण (Industrialization) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

उत्तर प्रदेश की प्रमुख बहुउद्देशीय रिहंद नदी परियोजना
इस परिजोजना का निर्माण 1962 में पूरा हुआ। यह परियोजना सोनभद्र जिले के पिपरी नमक स्थान में निर्मित की गई है और इसे सोन की सहायक नदी रिहंद पर बनाया गया है । इस परियोजना में रिहंद नदी पर बनाया गया रिहंद बांध, रिहंद जल विद्युत गृह, ओबरा बांध, ओबरा जल विद्युत गृह आदि परियोजना के प्रमुख घटक हैं। रिहंद बांध के कारण बना गोविंद बल्लभ पंत सागर जलाशय आयतन के आधार पर भारत का सबसे बड़ा जलाशय है। रिहंद बांध द्वारा जल विद्युत के अलावा सिंचाई की सुविधाएं मत्स्यपालन पेयजल आपूर्ति आदि की जाती है। रिहद बांध उत्तरप्रदेश की सबसे बड़ी बहुउद्देशीय परियोजना है और यह बांध एक ग्रेविटी बाद यानी गुरुत्व बांध है। इसी के साथ गोविंद सागर में एकत्रित जल को मोड़ करके सोन नहर में मिलाया जाता है जो की पूर्वी उत्तर प्रदेश में सिंचाई का बड़ा स्रोत है । रिहंद बांध से 300 मेगा वॉट बिजली उत्पादन के साथ उसी के आगे बने ओबरा बांध से लगभग 90 मेगा वॉट बिजली का उत्पादन किया जाता है । रिहंद परियोजना से उत्पादित बिजली से डाला,चुर्क आदि में स्थित सीमेंट प्लांट को चलाया जाता है। इसके साथ ही नैनी में स्थित टायर ट्यूब फैक्ट्री, प्रयागराज के पास फूलपुर की उर्वरक फैक्ट्री तथा मिर्जापुर की एल्यूमीनियम फैक्ट्री को भी इसी परियोजना से बिजली दी जाती है। इस परियोजना से उत्पादित बिजली को पूर्वी उत्तर प्रदेश में घरेलू उपभोग के लिए भी ट्रांसमिशन लाइन की सहयता से भेजा जाता है।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें