बड़ी खबरें

लोकतंत्र के उत्सव में मतदाताओं ने दिखाया उत्साह, पहले चरण में 68.29 फीसदी हुआ मतदान 2 घंटे पहले आम चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पीएम मोदी का चौथा कर्नाटक दौरा आज, बंगलूरू और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा 2 घंटे पहले लोकसभा चुनावों को लेकर UP के अमरोहा में राहुल अखिलेश की पहली रैली आज, 7 साल बाद एक साथ करेंगे सभा 2 घंटे पहले यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज होगा घोषित, दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा रिजल्ट 2 घंटे पहले राममंदिर में आज से फिर शुरू हो जाएंगे वीआईपी दर्शन, विशिष्ट और आरती पास की सुविधा भी हुई बहाल 2 घंटे पहले गृहमंत्री अमित शाह का मथुरा दौरा आज, हेमामालिनी के समर्थन में करेंगे जनसभा 2 घंटे पहले कुर्की को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिया नया फैसला, कहा- 'गैंगस्टर एक्ट में कुर्क नहीं कर सकते कमाई से अर्जित संपत्ति' 2 घंटे पहले यूपी में तीसरे चरण के लिए 182 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, तीसरे चरण के चुनाव के लिए 7 मई को होंगे मतदान 2 घंटे पहले इकाना में चेन्नई के खिलाफ लखनऊ ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स, राहुल ने महेंद्र सिंह धोनी को बतौर विकेट कीपर सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने के मामले में छोड़ा पीछे 2 घंटे पहले बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख में हुआ बदलाव, अब 30 अप्रैल तक कर सकतें हैं आवेदन 2 घंटे पहले

यूपी में गैर सरकारी संगठन : मुद्दे, योगदान एवं प्रभाव

Blog Image

विश्व बैंक की परिचालन नियमावली एनजीओ को स्वैच्छिक संगठनों के रूप में परिभाषित करती है जो पूरी तरह से सरकार से स्वतंत्र हैं और मुख्य रूप से व्यावसायिक गतिविधियों की तुलना में सामाजिक सेवा में विशेषज्ञयता प्राप्त होती है। ये अलाभकारी संगठन हैं जो सामुदायिक विकास और बुनियादी सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र से सम्बद्ध गतिविधियों में लगे हुए हैं। गैर-सरकारी संगठनों को 'स्वैच्छिक संगठन' या 'नागरिक समाज संगठन' भी कहा जाता है। एक गैर-सरकारी संगठन एक कानूनी रूप से गठित संगठन है जो निजी व्यक्तियों या संगठनों द्वारा बनाया गया है जिसमें किसी भी सरकार की भागीदारी या प्रतिनिधित्व नहीं है। एनजीओ सोसायटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1860, भारतीय न्यास (ट्रस्ट) अधिनियम 1882 अथवा कंपनी पंजीकरण अधिनियम 1956 के तहत पंजीकृत हैं। 

यूपी की विकास प्रक्रिया में एनजीओ की भूमिका और योगदान

नीति आयोग के एनजीओ दर्पण (NGO DARPAN) के अनुसार, वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 23540 एनजीओ कार्यरत हैं। ये एनजीओ शिक्षा, स्वास्थ्य, भूख और कुपोषण, महिला अधिकारिता, ग्रामीण विकास, स्वच्छता आदि के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने में लगे हुए हैं। ये एनजीओ सरकार के सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के समन्वय और पूरक हैं। जहां सरकार ऐसा करने में विफल रहती है वहां वे सामाजिक सेवाओं में हो रही कमी  को भरने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

उत्तर प्रदेश में गैर सरकारी संगठन
उत्तर प्रदेश में कुछ प्रमुख गैर सरकारी संगठन और विकास प्रक्रिया में उनका योगदान इस प्रकार है:

फूड फॉर लाइफ, वृंदावन
फ़ूड फॉर लाइफ वृंदावन, 1991 से वृंदावन क्षेत्र में कार्य कर रहा है। इसके कार्यक्षेत्र में मुफ्त भोजन वितरण, सफाई और वृक्षारोपण, पेपर रीसाइक्लिंग, जैविक खेती, सिलाई और कढ़ाई केंद्र (ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करना) शामिल हैं। फ़ूड फॉर लाइफ वृंदावन, वृंदावन में स्कूल चलाता है, 1500 से अधिक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा, भोजन, कौशल प्रशिक्षण और चिकित्सा सहायता प्रदान करता है।

जन विकास समिति, वाराणसी
यह 1997 से सामाजिक विकास में कार्यरत है। इसका मुख्य फोकस क्षेत्र शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, महिला अधिकारिता और कौशल प्रशिक्षण है।

अभिनव, मुजफ्फरनगर
मुजफ्फरनगर में स्थापित, अभिनव सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कार्यरत हैं। वे जल परीक्षण विधियों, और स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व को सिखाते हैं। वे महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कौशल विकास और शिक्षा प्रणाली के विकास, बुजुर्ग लोगों की देखभाल, प्रौद्योगिकी और कृषि गतिविधियों में सुधार पर भी काम करते हैं।

गुरिया इंडिया, वाराणसी
गुरिया एक गैर-लाभकारी संगठन है जो मुख्य रूप से उत्तरी भारत में बाल वेश्यावृत्ति, दूसरी पीढ़ी की वेश्यावृत्ति, जबरन श्रम या यौन संबंध के लिए महिलाओं और बच्चों की तस्करी से लड़ने के लिए समर्पित है।

श्रमिक भारती, कानपुर
श्रमिक भारती कानपुर स्थित एक गैर सरकारी संगठन है जो ग्रामीण और शहरी दोनों समुदायों के साथ काम करता है। श्रमिक भारती महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान देने के साथ गरीबों और वंचितों के सशक्तिकरण के लिए काम करती है।

हरीतिका , झांसी
बुंदेलखंड के पानी की कमी वाले क्षेत्रों में हरित क्रांति लाने के लिए गठित किया गया है। विभिन्न जल स्रोतों का दोहन करके, उन्होंने जल संचयन और प्रबंधन, फसल अनुकूलन, मृदा संरक्षण और वनीकरण से संबंधित स्थायी परियोजनाओं पर सक्रिय रूप से काम किया है।

उत्तर प्रदेश के विकास में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका

राज्य संसाधनों की अपर्यप्ता के पूरक: ऐसे दो मुख्य क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा शामिल है। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त सरकारी स्कूल या अस्पताल नहीं हैं। अगर वे मौजूद भी हैं, तो उनके पास संसाधन नहीं हैं। एनजीओ इसे पूरा करने की कोशिश करते हैं। एनजीओ मानवीय सहायता, क्षेत्रीय विकास हस्तक्षेप और सतत विकास जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं।

कल्याणकारी योजनाओं का कार्यान्वयन: गैर-सरकारी संगठन आम जनता से निकटता के कारण सरकार और अंतिम उपयोगकर्ताओं के बीच इंटरफेस के रूप में काम करते हैं। इस प्रकार, सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में गैर-सरकारी संगठन कार्यान्वयनकर्ता, उत्प्रेरक और भागीदार की तीन भूमिकाएँ निभाते हैं।

गैर-सरकारी संगठन और आपदा प्रबंधन: गैर-सरकारी संगठन आपदा प्रबंधन चक्र के विभिन्न चरणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपदा प्रबंधन में गैर-सरकारी संगठनों की भूमिका क्षमता निर्माण, जन जागरूकता अभियान, अभ्यास, कार्यशालाओं और सम्मेलनों आदि के माध्यम से पूर्व-आपदा तैयारी और शमन को मजबूत करने के लिए आपदा के बाद राहत प्रदान करने से भिन्न होती है।

मुद्दे और चुनौतियाँ
पिछले कुछ वर्षों के दौरान अनेक संगठन उभर कर सामने आए हैं जो समाज कल्याण के लिए एक स्वैच्छिक संगठन के रूप में कार्य करते हैं। हालांकि, उनमें से कई निम्नलिखित चुनौतियों का सामना करते हैं:

  • विश्वसनीयता की कमी: एनजीओ होने की आड़ में, कुछ एनजीओ अक्सर दानदाताओं से पैसा वसूल करते हैं और मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों में भी शामिल होते हैं।
  • पारदर्शिता की कमी: इसके अलावा, भ्रष्टाचार के आरोपों और समाज कल्याण के लिए धन की हेराफेरी के आरोपों के कारण, कई गैर-सरकारी संगठनों को धन की हेराफेरी में लिप्त पाए जाने के बाद काली सूची में डाल दिया गया।
  • विकास गतिविधियों को कम आंकना: भारत के इंटेलिजेंस ब्यूरो की एक रिपोर्ट ने ग्रीनपीस, एमनेस्टी और एक्शन एड जैसे एनजीओ पर विकासात्मक परियोजनाओं में बाधा डालने का आरोप लगाया है।
  • फंड की कमी: कई एनजीओ को अपने काम के लिए पर्याप्त और लगातार फंडिंग जुटाने में मुश्किल होती है। सीएसआर भागीदारी एक स्थिर आय प्रदान करती है, परन्तु अधिकांश एनजीओ को इससे बाहर रखा गया है। इस प्रकार, उपयुक्त दाताओं तक पहुँच प्राप्त करना इस चुनौती का एक प्रमुख घटक है।
  • सामरिक योजना और विकास के प्रति दृष्टिकोण की अनुपस्थिति: कई एनजीओ मौजूदा प्रौद्योगिकियों के उपयोग में सहज नहीं हैं जो बेहतर संचार की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। एक अन्य क्षेत्र जहां एनजीओ में संचार की कमी है, विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखने में उनकी अक्षमता है। एनजीओ को आमतौर पर 'सरकार के विरोध' के रूप में देखा जाता है, जो एनजीओ को सरकार के साथ संपर्क करने और जहां भी जरूरत हो, भागीदार बनने की आवश्यकता को हतोत्साहित करता है।
  • युवाओं में स्वयंसेवी/सामाजिक कार्य की कमी : वर्तमान प्रवृत्ति यह है कि युवा, पेशेवर शिक्षा का चयन कर रहे हैं और गैर-सरकारी संगठनों के साथ काम करने में रुचि नहीं रखते हैं। नतीजतन, ग्रामीण समाजों में काम करने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों को प्राप्त करना कठिन होता जा रहा है, जहां अधिकांश एनजीओ काम करते हैं।
  • गैर-सरकारी संगठनों का राजनीतिकरण: गैर-सरकारी संगठनों का राजनीतिकरण चिंता का एक अन्य मुद्दा है। गैर-सरकारी संगठन कभी-कभी विपरीत राजनीतिक विचारधाराओं से जुड़े पाए जाते हैं जो उनके मूल उद्देश्य में बाधा डालते हैं।
  • सरकार के निशाने पर एनजीओ: इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की रिपोर्ट के अनुसार कई विदेशी वित्तपोषित गैर-सरकारी संगठन आर्थिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं। 

प्रभाव
हालांकि, ऐसी चुनौतियों के बावजूद कई गैर-सरकारी संगठन उत्तर प्रदेश के गरीबों और दलितों, कमजोर वर्गों, महिलाओं और बच्चों के स्तर को प्रभावी ढंग से ऊपर उठाने के लिए सामाजिक कल्याण सेवाएं प्रदान करने में सक्षम रहे हैं। उत्तर प्रदेश में, शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में गैर-सरकारी संगठनों की भूमिका को तेजी से पहचाना जा रहा है। इसके अलावा, गैर-सरकारी संगठनों को सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के वितरण के प्रभावी तंत्र बने रहने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

  • निधियों के प्रबंधन में अधिक पारदर्शी होना।
  • सामाजिक कार्य के वास्तविक डेटा को रिकॉर्ड करने में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना। यह जानकारी अधिक रणनीतिक योजना बनाने और अधिक प्रभावी निर्णय लेने की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है।
  • राज्य के क्षेत्र से परे अपने नेटवर्क को व्यापक बनाने और विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित लोकोपकार मंचों तक पहुंचने के लिए।
  • सामाजिक कार्यों के लिए युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करने और बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करना।
  • मजबूत नीति निर्देशों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका को संस्थागत बनाने की आवश्यकता है और ऐसे निर्देशों का कार्यान्वयन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाना चाहिए।


मुख्य परीक्षा आधारित प्रश्न-
1. उत्तर प्रदेश में गैर-सरकारी संगठनों की भूमिका का आलोचनात्मक मूल्यांकन कीजिए।
2. गैर-सरकारी संगठन सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के समन्वयक और पूरक होते हैं। उत्तर प्रदेश के संदर्भ में चर्चा करें।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें