बड़ी खबरें

एस्ट्राजेनेका ने दुनियाभर से कोरोना वैक्सीन मंगाई वापस, वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर उठे थे सवाल एक घंटा पहले लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 93 सीटों पर 64.58 फीसदी मतदान, असम में सबसे ज्यादा 81.71 फीसदी हुई वोटिंग एक घंटा पहले उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के खुलेंगे कपाट, आज से हरिद्वार-ऋषिकेश काउंटर पर ऑफलाइन पंजीकरण शुरू एक घंटा पहले मायावती ने भतीजे आकाश आनंद से छीना उत्तराधिकार, नेशनल कोऑर्डिनेटर पद से भी हटाया एक घंटा पहले ज्ञानवापी के कूप में काशीविश्वनाथ-शिवलिंग के दावे पर सुनवाई आज, मुस्लिम पक्ष आज दाखिल करेगा जवाब एक घंटा पहले सीएम योगी का 3 लोकसभा क्षेत्रों में दौरा आज, कानपुर, एटा और शाहजहांपुर में करेंगे चुनाव प्रचार एक घंटा पहले प्रधानमंत्री मोदी 14 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से करेंगे नामांकन, नामांकन से पहले 13 मई को वाराणसी में रोड शो एक घंटा पहले अमित शाह का यूपी दौरा आज, लखीमपुर खीरी, हरदोई और कन्नौज में करेंगे जनसभा एक घंटा पहले प्रियंका रायबरेली के बछरावां से करेंगी चुनाव प्रचार की शुरुआत, राहुल गांधी के लिए करेंगी जनसभाएं एक घंटा पहले

"कला उन लोगों को सांत्वना देती है जो जीवन से टूट गए हैं"

Blog Image

(Special Story) हर इंसान के कामों का शिला उसके जीते जी नहीं मिलता कभी- कभी उसके मरने के बाद दुनिया को उसकी कद्र होती है। दुनिया  की ऐसी शख्शियत जिसे  जीवनभर कोई सम्मान नहीं मिला, बल्कि वे मानसिक रोगों से लड़ते रहे, अपना कान तक काट डाला और अंततः 37 वर्ष की उम्र में गोली मारकर अपनी आत्महत्या कर ली। ये कहानी है  नीदरलैण्ड के प्रसिद्ध चित्रकार विन्सेंट वैन गो की।  विन्सेंट वैन गॉग एक मशहूर पेंटर थे जिन्होंने दुनिया की सबसे बेशकीमती पेंटिंग्स बनाई। वान गो के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है लेकिन किसी के जीवन को कुछ सौ शब्दों में समेटना असंभव है। आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें..

विन्सेंट वैन गो का जन्म-

विन्सेंट वैन गो (Vincent van Gogh) 30 मार्च, 1853 को  नीदरलैंड में हुआ था। वह नीदरलैण्ड के प्रसिद्ध चित्रकारों में से एक थे। उनकी पर-प्रभाववादी चित्रकारी ने 20वीं शताब्दी की आधुनिक कला पर अमिट छाप छोड़ी। उपन्यास 'लस्ट फ़ॉर लाइफ़' वर्ष 1934 में उपन्यासकार इर्विंग स्टोन ने लिखी थी। यह प्रसिद्ध डच चित्रकार विन्सेंट वैन गो के जीवन पर आधारित है। मृत्योपरांत विन्सेंट वैन गो की ख्याति बढ़ी और आज उन्हें संसार के महानतम चित्रकारों में गिना जाता है और आधुनिक कला के संस्थापकों में से एक माना जाता है। विन्सेंट वैन गो ने 28 वर्ष की आयु में चित्रकारी करना शुरू कर दिया था। उन्होंने जीवन के अंतिम दो वर्षों में अपनी सबसे महत्त्वपूर्ण रचनाएं बनाईं।

वैन गो ने बनाई दुनिया की मशहूर पेंटिंग-

चाहे आप "वैन गो" कहें या "वैन गोफ़", विंसेंट वैन गो का नाम दुनियाभर में जाना जाता है। स्टारी नाइट (Starry Night) और सनफ्लॉवर जैसी उनकी पेंटिंग दुनिया की अब तक ज्ञात कला की सबसे लोकप्रिय और प्रिय कृतियों में से कुछ हैं। एक कलाकार के रूप में वह अतृप्त थे।  विरासत के रूप में, उन्होंने कला की दुनिया को बदलाऔर युवा कलाकारों को प्रेरित करना किया। उन्हें रेम्ब्रांट वैन रिजन के बाद सबसे महान डच चित्रकार माना जाता है।

छोटी जिंदगी बड़ा काम-

वान गो ने अपने बेहद छोटे जीवन में 900 से अधिक पेंटिंग्स की रचना की। यह वास्तव में आश्चर्यजनक है कि वान गॉग कितनी कलाकृतियाँ बनाने में सक्षम थे। न केवल उनका सामान्य जीवन छोटा था, बल्कि एक कलाकार के रूप में उनका करियर भी केवल दस साल से थोड़ा अधिक समय तक चला। वान गाग का पोर्टफोलियो हजारों चित्रों, 150 जलरंगों, नौ लिथोग्राफ और 900 से अधिक चित्रों से भरा हुआ है। 

वैन गो का दुखद अंत-

 दुर्भाग्य से, मानसिक अस्थिरता के साथ वैन गो की यात्रा अच्छी तरह से समाप्त नहीं हुई। उनकी दुखद कहानी केवल 37 वर्ष की उम्र में ही समाप्त हो गई। साल 1890 में  उन्होंने खुद को गोली मार ली और अपने बिस्तर पर घायल पाए गए, दो दिन उनकी  मृत्यु हो गई। वान गाग को  "प्रताड़ित कलाकार" के रूप में देखा जाता है और उनकी मृत्यु के बाद तक उनके काम का जश्न नहीं मनाया गया था। उन्होंने अपना रास्ता खोजने के लिए संघर्ष किया लकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। उन्हें कभी नहीं पता था कि उनकी कला कितनी प्रिय हो जाएगी। 

उनके कुछ कोट्स-

"बहुत सी चीज़ों से प्रेम करना अच्छा है, क्योंकि उसमें शक्ति निहित है, और जो बहुत अधिक प्रेम करता है वह बहुत कुछ करता है, और बहुत कुछ हासिल कर सकता है, और जो प्रेम से किया जाता है वह अच्छा होता है। "
- विंसेंट वान गाग

"मैं निश्चित रूप से कुछ भी नहीं जानता, लेकिन तारे देखना मुझे सपने दिखाता है। "
- विंसेंट वान गाग

"लोगों से प्यार करने से बढ़कर वास्तव में कलात्मक कुछ भी नहीं है। "
- विंसेंट वान गाग

"यदि आप अपने भीतर एक आवाज सुनते हैं जो कहती है "आप पेंटिंग नहीं कर सकते," तो हर तरह से पेंट करें और वह आवाज शांत हो जाएगी। "
- विंसेंट वान गाग

अन्य ख़बरें