बड़ी खबरें

AI-डिजिटल पेमेंट समेत कई मुद्दों पर पीएम मोदी और बिल गेट्स ने की बातचीत, बिल गेट्स ने की भारत की 'डिजिटल सरकार' की तारीफ 4 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बिजनौर-अमरोहा में करेंगे जनसभा, प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 4 घंटे पहले सपा ने 18 स्टार प्रचारकों की जारी की सूची, अखिलेश-शिवपाल के साथ प्रोफेसर रामगोपाल करेंगे प्रचार 4 घंटे पहले माफिया मुख्तार अंसारी की 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से मौत, पूर्वांचल के चार जिलों में अलर्ट 4 घंटे पहले मुख्तार अंसारी की मौत के बाद सीएम योगी की बड़ी बैठक, यूपी में धारा 144 लागू, कई जिलों में बढ़ी सुरक्षा 4 घंटे पहले राजस्थान के तूफान में उड़ा दिल्ली का खेमा, दिल्ली कैपिटल्स को मिली लगातार दूसरी हार 4 घंटे पहले होम ग्राउंड पर जीत की लय बरकरार रखने के लिए उतरेगा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) , कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) देगा टक्कर 4 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, 5 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, 5 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) में जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों पर निकली भर्तियां, 5 अप्रैल 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 4 घंटे पहले नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने 1377 नॉन टीचिंग पदों पर निकाली भर्ती , 30 अप्रैल 2024 है ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 4 घंटे पहले

अयोध्या की सरयू पर वाराणसी की तरह चलेंगे क्रूज और हाउस बोट

Blog Image

भगवान राम की नगरी अयोध्या काशी की तरह ही आस्था के साथ ही पर्यटन के केंद्र के तौर पर विकसित होगी। यूपी की योगी सरकार अयोध्या नगरी को आस्था के साथ-साथ पर्यटन नगरी के रूप में विकसित कर रही है। अब जल्द ही अयोध्या की सरयू नदीं पर वाराणसी की तरह क्रूज और हाउस बोट सर्विस शुरू की जाएगी। पहला क्रूज अक्टूबर में जबकी 2  क्रूज और हाउस बोट जनवरी में सरयू में उतारे जाएंगे। क्रूज में सरयू की सैर के अलावा हाउस बोट में नाइट स्टे की फैसिलिटी भी होगी।

अयोध्या नगर निगम ने दो कंपनियों के साथ MOU किया साइन-
दुबई में क्रूज चलाने वाली कंपनी ने अयोध्या नगर निगम के साथ MOU साइन किया है। इसमें 18 करोड़ की लागत से 2 क्रूज और 2 हाउस बोट सरयू में नया घाट से गुप्तार घाट के बीच चलाई जाएंगी। अयोध्या क्रूज लाइंस के डायरेक्टर मनोज अरोड़ा के मुताबिक दोनों क्रूज का नाम 'पुष्पक विमान' रखा गया है। जबकि हाउस बोट का नाम 'कनक महल' रखा गया है।  क्रूज यानी पुष्पक विमान का निर्माण दुबई में हो रहा है। मनोज अरोड़ा का कहना है कि हमारी कोशिश है कि पर्यटकों को ये सुविधा दिसंबर महीने तक उपलब्ध करा दी जाए।
आपको बता दें कि हाउस बोट में 8-12 कमरे होंगे इसके साथ ही 20-25 यात्रियों की कैपिसिटी होगी। इसमें पर्यटक नाइट स्टे भी कर सकेंगे। बोट पूरी तरह वातानुकूलित होगी तथा सोलर पैनल से संचालित होगी। वहीं क्रूज में 2 मंजिल होंगी और 150 लोगों की क्षमता होगी।

2 घंटे में होगा सरयू विहार- 
जानकारी के मुताबिक क्रूज में पर्यटकों को 2 घंटे में सरयू विहार कराया जाएगा। इसमें 15 मिनट का एक कलचरल इवेंट भी होगा इसके लिए आपको 900 से 1200 रुपए चुकाने होंगे। पर्यटकों को लंच और रिफ्रेशमेंट भी दिया जाएगा। इसके साथ ही क्रूज और हाउसबोट में ऑडियो-वीडियो सिस्टम के जरिए रामनगरी की संस्कृति व इतिहास से पर्यटकों को रूबरू कराया जाएगा। साथ ही भगवान राम पर आधारित एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी। पर्यटन विभाग का मानना है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में पर्यटकों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में क्रूज सर्विस इसको सपोर्ट करेगी और अयोध्या में पर्यटन बढ़ेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें