बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 4 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 4 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 4 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 4 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 4 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 4 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 4 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 4 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 4 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 4 घंटे पहले

कैंसिल हो जाएगा एशिया कप 2023 ?

Blog Image

एशिया कप का 16वां संस्करण इस साल के अंत में सितंबर में पाकिस्तान में होने वाला है। जिसे लेकर हर किसी में उत्सुकता बनी हुई है। पर अभी भी एशिया कप को लेकर भारत और पकिस्तान के बीच का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि अगर दोनों में सहमति नहीं बनी तो एशिया कप कैंसिल भी हो सकता है। तो क्या भारत है और पाकिस्तान के बीच का वो विवाद जिसकी वजह से ये कप कैंसिल होने को आया है आइये जानते हैं-

क्या है पूरा मामला ?
दरअसल इस बार टूर्नामेंट में छह टीमें हिस्सा लेंगी। तीन टीमों के दो ग्रुप का ऐलान पहले ही किया जा चुका है। भारत और पाकिस्तान को ग्रुप A में रखा गया है, वहीँ बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान ग्रुप B में हैं। अब सबसे ख़ास बात ये है कि इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को करनी है, लेकिन मुंबई हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक गतिरोध चल रहा है। इसका हवाला देते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पिछले साल अक्टूबर में ही टी20 वर्ल्ड कप के दौरान इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया और कहा कि एशिया कप को पाकिस्तान के बाहर किसी और जगह आयोजित किया जाएगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के तत्कालिक चेयरमैन रमीज राजा ने इस बात को लेकर बवाल काट दिया और आनन फानन में भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड तक का बहिष्कार करने की धमकी भी दे डाली थी। जिसके बाद से यह पूरा विवाद शुरू हुआ। और लगभग 7 महीनों से विवाद अभी भी चल रहा है और थमने का नाम नहीं ले रहा है। 

कैंसिल होगा एशिया कप ?
एशिया कप को लेकर चल रहे विवाद के बीच पाकिस्तान की एक अपनी वेबसाइट क्रिकेट पाकिस्तान की खबर ने हर जगह हंगामा मचा दिया है। वेबसाइट में आई एक रिपोर्ट में इस बात को लेकर दावा किया गया है कि पाकिस्तान एशिया कप को कराने को लेकर अपनी जिद्द पर अड़ा हुआ है और इसकी वजह से टूर्नामेंट को कैंसिल किया जा सकता है। 
रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) यानी बीसीसीआई ने एशिया कप के कैंसिल होने के बाद इसकी जगह पर इन्हीं तारीखों पर अपने अलग टूर्नामेंट कराने की योजना बना ली है। बोर्ड 5 अलग देशों के एक टूर्नामेंट को एशिया कप के विंडो में कराने पर विचार कर रहा है। इसके पीछे की वजह एशिया कप का हाइब्रिड मॉडल और पाकिस्तान में ही टूर्नामेंट को कराने की पीसीबी की जिद बतायी जा रही है। 

क्या है पीसीबी का हाईब्रिड प्लान?
दोनों देशों के बीच चल रहे विवाद के मद्देनजर बीच का रास्ता निकालने के लिए हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एशिया कप 2023 के लिए हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव पेश किया था। इस मॉडल के मुताबिक, भारत अपने मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलेगा, जबकि बाकी टीमें अपने मैच पाकिस्तान में खेलेंगी।

भारत को अन्य देशों की प्रतिक्रिया का इंतजार-
अब इस हाइब्रिड मॉडल के बारे में बात करते हुए, एसीसी अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि, 'हम 2023 एशिया कप के आयोजन स्थल को अंतिम रूप देने और भारत-पाकिस्तान मैच पर स्पष्टता के लिए अन्य देशों से प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।'

क्या होता है एशिया कप -
बताते चलें एशिया कप कुछ एशियाई देशों के बीच क्रिकेट की प्रतियोगिता है, जिसका आयोजन एशिया क्रिकेट काउंसिल करता है। इसमें एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और टी20 के मैच होते हैं। इसकी स्थापना 1983 में एशिया क्रिकेट काउंसिल के स्थापना के साथ ही शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य एशियाई देशों के बीच बेहतर रिश्तों को बढ़ाना था। यह ओडीआई और टी20 के प्रारूप में हर दो साल के अंतराल में आयोजित होता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें