बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 11 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 10 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 10 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 10 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 9 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 9 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 9 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 9 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 8 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 8 मिनट पहले

कानपुर में दूसरे टेस्ट मैच के लिए तैयार टीम इंडिया, यहां हार का भी है तजुर्बा और जीत की भी है उम्मीद

Blog Image

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और महत्वपूर्ण मुकाबला 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर अब तक भारत ने कुल 23 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से 7 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 13 मैच ड्रॉ रहे हैं।

कानपुर में इंडियन टीम का रिकॉर्ड-

कानपुर के प्रतिष्ठित ग्रीन पार्क स्टेडियम का क्रिकेट इतिहास काफी समृद्ध और गौरवशाली रहा है। इस स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1952 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इस मैच में मेहमान इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था। लेकिन यह केवल एक शुरुआत थी, इसके बाद यह स्टेडियम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई यादगार पलों का गवाह बना। 1958 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में भारत को 203 रनों से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इसके बाद से भारतीय टीम ने इस मैदान पर मजबूत वापसी की और कई शानदार प्रदर्शन किए। कानपुर के ग्रीन पार्क में अब तक भारत ने 23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 13 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। सात मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है, जबकि तीन मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

कानपुर में 15 सालों में केवल 3 टेस्ट मैच-

ग्रीन पार्क का यह रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट के इतिहास में इसलिए भी खास है क्योंकि इस मैदान पर खेले गए मैचों में टीम इंडिया की रणनीतिक बदलाव और कप्तानी की सूझबूझ अक्सर देखने को मिली है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में यहां कम मैच खेले गए हैं। पिछले 15 सालों में इस स्टेडियम में केवल तीन टेस्ट मैच हुए हैं, जिनमें से दो में भारत ने जीत दर्ज की है और एक मुकाबला ड्रॉ रहा।

ग्रीन पार्क में रोहित शर्मा टॉप रन स्कोरर-

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत के कप्तान रोहित शर्मा वर्तमान स्क्वॉड में सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस मैदान पर अब तक 5 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 432 रन बनाए हैं। रोहित ने यहां वनडे में दो शतक और टेस्ट में एक अर्धशतक लगाया है। विराट कोहली 199 रन के साथ दूसरे टॉप स्कोरर हैं। इसके अलावा, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमशः तीसरे और चौथे नंबर पर हैं।

कानपुर में टेस्ट में कोहली का प्रदर्शन-

हालांकि, विराट कोहली का कानपुर में टेस्ट प्रदर्शन औसत रहा है। उन्होंने यहां 2016 में एकमात्र टेस्ट खेला, जिसमें उन्होंने 9 और 18 रन की पारियां खेलीं। रोहित शर्मा ने भी 2016 में अपना इकलौता टेस्ट खेला था, जिसमें उन्होंने 35 और 68 रन बनाए थे।

स्पिनर्स का दबदबा: अश्विन टॉप विकेट टेकर-

कानपुर में रविचंद्रन अश्विन भारतीय स्क्वॉड के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने यहां खेले गए 4 टेस्ट मैचों में 19 विकेट चटकाए हैं। वहीं, रविंद्र जडेजा 12 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं। 2021 में जडेजा, अश्विन के साथ अक्षर पटेल ने भी इस मैदान पर टेस्ट खेला था, जिसमें उन्होंने 6 विकेट लिए थे।

कानपुर की पिच: स्पिनर्स की जन्नत-

ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच स्पिनर्स के लिए अनुकूल मानी जाती है। यहां काली मिट्टी की पिच पर उछाल कम होता है और जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, स्पिन गेंदबाजों का दबदबा बढ़ता जाता है। इस मैदान पर अब तक स्पिनर्स ने 346 और पेसर्स ने 260 विकेट लिए हैं।

रोहित और अश्विन: कानपुर के स्टार खिलाड़ी-

रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन मौजूदा भारतीय स्क्वॉड के सबसे प्रमुख खिलाड़ी हैं। रोहित के नाम कानपुर में तीनों फॉर्मेट में 432 रन हैं, जबकि अश्विन ने 4 मैचों में 19 विकेट लिए हैं। ऐसे में इस मुकाबले में इन दोनों खिलाड़ियों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होगी।

भारत का ड्रॉ रेकॉर्ड: 57% टेस्ट मैच ड्रॉ-

कानपुर में अब तक खेले गए 23 टेस्ट मैचों में से 13 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं, जो करीब 57% का अनुपात है। यहां 2010 के बाद से केवल दो टेस्ट खेले गए हैं, दोनों न्यूजीलैंड के खिलाफ थे। 2016 में भारत ने जीत दर्ज की, जबकि 2021 में मुकाबला ड्रॉ हो गया था।

स्पिनर्स का दबदबा जारी रहेगा?

कानपुर की स्पिन-अनुकूल पिच को देखते हुए, दोनों टीमों के स्पिनर्स पर नजर रहेगी। रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल भारतीय टीम के मुख्य हथियार होंगे, जबकि बांग्लादेश की टीम भी अपने स्पिनर्स पर भरोसा करेगी। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम इस चुनौतीपूर्ण पिच पर बेहतर प्रदर्शन करती है।

नतीजे के इंतजार में क्रिकेट प्रेमी-

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम एक बार फिर क्रिकेटप्रेमियों को रोमांचक मुकाबले का गवाह बनने का मौका देगा। 27 सितंबर से शुरू हो रहे इस टेस्ट मैच पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर जीत की उम्मीद के साथ उतरेगी, जबकि बांग्लादेश भी कड़ी चुनौती पेश करने के लिए तैयार है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें