बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 37 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 36 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 36 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 36 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 36 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 35 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 35 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 35 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 34 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 34 मिनट पहले

क्या आज चोकर्स बनेंगे विनर? साउथ अफ्रीका को 32 सालों से और भारत को एक दशक से है खिताब इंतजार

Blog Image

टी20 विश्व कप 2024  का सफर अपने रोमांचक गलियारों से होते हुए अंजाम के दहलीज तक पहुंच गया है। आज इस सीजन का फाइनल मुकाबला खेला जाना है, जो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों टीमें  अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं।

दो चोकर्स के बीच फाइनल जंग

आज का मुकाबला कई मायनों में बहुत शानदार और दिलचस्प होने वाला है क्योंकि सदी के सबसे बड़े चोकर्स साउथ अफ्रीका के सामने आज दशक के सबसे बड़े चोकर्स भारत का आमना-सामना होने जा रहा। 1992 से व्हाइट बॉल क्रिकेट खेल रही अफ्रीकी टीम आज तक भी एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी, वहीं टीम इंडिया को 2011 से वर्ल्ड कप का इंतजार है।

वनडे वर्ल्ड कप में मिली 5 बार हार- 

साउथ अफ्रीका ने ICC के बैन हटने के बाद 1992 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप खेला। उन्होंने सेमीफाइनल तक पहुंचकर शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन इंग्लैंड से हार गए। 1996 से 2015 तक टीम ने 6 में से 5 बार नॉकआउट राउंड में पहुंचा, लेकिन कभी क्वार्टरफाइनल में हारकर, और कभी सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई। 2003 और 2019 में टीम ने नॉकआउट राउंड में पहुंचने में नाकामी बरती।

चैंपियंस ट्रॉफी का जीता खिताब-

साल 1998 में ICC ने चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किया था, जो क्रिकेट का 50-ओवर टूर्नामेंट था। इसे पहले "विल्स इंटरनेशनल" और "नॉकआउट ट्रॉफी" के नामों से भी जाना जाता था। इस टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका ने अपने शानदार प्रदर्शन से ध्यान खींचा। उन्होंने इस टूर्नामेंट में लगातार तीन नॉकआउट मैच जीते और चैंपियंस ट्रॉफी जीती।

भारत के पास है दूसरी बार चैंपियन बनने का मौका- 

अगर भारत आज का ये मैच जीत जाता है तो, ये भारत के लिए टी20 विश्व कप का दूसरा खिताब होगा। इंडिया की टीम 17 साल बाद अपने दूसरे टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने के लिए मैदान में उतरेगी। जबकि दक्षिण अफ्रीका की नजर  अपने पहले खिताब पर है। ऐसे में फैंस को दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक मुकाबले की पूरी उम्मीद है। भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर दस साल बाद टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई है और वह अपना चौथा आईसीसी वर्ल्ड कप खिताब जीतने से एक जीत दूर है। 

दोनो के बीच कैसी रही है तकरार-

टी20 इंटरनेशनल मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बहुत कम अंतर से आगे है। भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 26 में से 14 मैच जीते हैं, जिनमें से 11 में साउथ अफ्रीका विजेता रहा है। हालांकि, भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने पिछले पांच टी20 मुकाबलों में से सिर्फ एक में जीत हासिल की है। पिछली मैच में, भारत ने दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी टी20I जीत दर्ज की थी। सूर्यकुमार यादव ने शानदार शतक लगाकर भारत को 201 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद की और फिर कुलदीप यादव ने पांच विकेट चटकाकर साउथ अफ्रीका को 95 रनों पर आउट कर जोहान्सबर्ग में 106 रनों से जीत दर्ज की थी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत की टीम-

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली , ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या , रवींद्र जडेजा , अक्षर पटेल, कुलदीप यादव,  जसप्रीत बुमराह , अर्शदीप सिंह।

दक्षिण अफ्रीका की टीम-

क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन , डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जेनसन, केशव महाराज , कागिसो रबाडा , एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी।

अन्य ख़बरें