बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 2 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 2 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 2 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 2 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 2 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 2 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 2 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 2 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 2 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 2 घंटे पहले

'स्टॉप क्लॉक' नियम ने बिगाड़ा अमेरिका का खेल, भारत के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई USA की ये गलती

Blog Image

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के इस सीजन में  एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले खेले जा रहे हैं। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने जीत की हैट्रिक लगाकर  ग्रुप ए से सुपर-8 में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। अपने तीसरे मैच में भारत ने  अमेरिका को 7 विकेट से हराया। इस रोमांचक मुकाबले में एक ऐसा पल आया, जब टीम इंडिया को  मुफ्त में 5 रन दे दिए गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ICC के नए नियम 'स्टॉप क्लॉक' के अनुसार अमेरिका पर 5 रन की पेनल्टी लगाई गई। आखिर ये नियम क्या है? आइए विस्तार से जानते हैं-

क्या कहता है 'स्टॉप क्लॉक' नियम?

इस मुकाबले में अमेरिका ने भारत को कड़ी टक्कर देने की कोशिश की लेकिन पेनल्टी रन ने उसका खेल खराब कर दिया। यह पेनल्टी 'स्टॉप क्लॉक' नियम के तहत लगाई गई । इके अनुसार अगर बॉलिंग टीम नए ओवर की शुरुआत में तीन बार एक मिनट से ज़्यादा का वक़्त लेती है, तो उस पर 5 रनों की पेनल्टी लगाई जाएगी। टी20 विश्व कप 2024 में बॉलिंग टीम को दूसरा ओवर हर हाल एक मिनट के अंदर शुरू करना ही होगा। अगर टीम एक या दो बार ऐसा करने में नाकाम रहती है तो उन्हें चेतावनी दी जाती है, लेकिन तीसरी बार में बॉलिंग टीम पर 5 रनों की पेनल्टी लगा दी जाती है। पेनल्टी के रूप में बैटिंग टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाते हैं। 15वें ओवर तक अमेरिका ने नया ओवर शुरू करने में तीन बार एक-एक मिनट से ज़्यादा का वक़्त ले लिया था, जिसके चलते उन्हें 5 रनों की पेनल्टी दी गई और टीम इंडिया के स्कोर में 5 रन अतिरिक्त बढ़ा दिए।

सूर्याऔर शिवम ने भारत को दिलाई शानदार जीत 

भारत और अमेरिका के बीच खेले गए इस मुकाबले में विराट, रोहित और ऋषभ पंत को जल्दी आउट करने के बाद अमेरिकी टीम के हौसले बुलंद हो चुके थे। लेकिन अरोन जोंस की कप्तानी में अमेरिकी टीम से ऐसी भूल हुई कि वह मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुई। शुरू में सूर्यकुमार यादव भी रन बनाने के लिए संघर्ष करते हुए दिख रहे थे। लेकिन सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने अटूट साझेदारी कर टीम को जीत की लाइन पार करवाई। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 67* (65) रन जोड़े। सूर्यकुमार यादव 49 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन और शिवम दुबे 35 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का की मदद से 31 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इस तरह भारत ने तय किया जीत का सफर- 

अमेरिका के खिलाफ खेले गए मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया और पहले बैटिंग करने उतरी अमेरिका को 20 ओवर में 8 विकेट पर 110 रनों पर सीमित कर दिया। इस दौरान भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने सबसे ज़्यादा 4 विकेट चटकाए। फिर 111 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 18.2 ओवर में 3 विकेट पर जीत दर्ज कर ली। टीम इंडिया ने 2.2 ओवर तक विराट कोहली (00) और रोहित शर्मा (03) के रूप में दो विकेट गंवा दिए थे। फिर 8वें ओवर में ऋषभ पंत भी 18 रन बनाकर आउट हो गए थे।

अमेरिका ने इस गलती का भुगता खामियाजा-

आईसीसी के नए नियम के अनुसार अगर बॉलिंग करने वाली टीम अगर तीन बार नए ओवर को शुरू करने में एक मिनट की देरी करती है तो उस पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाती है। ऐसे में अमेरिका से अगर ये गलती नहीं हुई तो वह सूर्यकुमार यादव और शिवम को बीच के ओवरों में आउट पाते तो शायद टीम इंडिया के लिए मुश्किल हो सकती थी। अमेरिका के कप्तान ने भी कहा हम 15 रन और बनाते तो शायद मैच जीत सकते थे।

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम -

भारत ने टॉस जीतकर अमेरिका को बल्लेबाजी का न्योता दिया लेकिन तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने पहले ही ओवर में अमेरिका को दोहरा झटका दिया जिससे टीम अंत तक नहीं उबर सकी। अमेरिका की ओर से नीतीश कुमार ने सर्वाधिक 27 रन बनाए। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें