बड़ी खबरें

सुदर्शन एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का हाल में परीक्षण सफल, अभ्यास के दौरान सिस्टम ने लड़ाकू विमानों के 80 फीसदी पैकेज को मार गिराया 3 घंटे पहले सीएम योगी की दिल्ली में आज पीएम से होगी मुलाकात, सौंपेंगे लोकसभा चुनाव की समीक्षा रिपोर्ट 3 घंटे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 37 नए अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी), डीजीपी मुख्यालय ने जारी किए प्रोन्नति के आदेश 3 घंटे पहले लखनऊ में तैयार हो रहा सीनियर केयर सेंटर, बुजुर्गों के लिए लाइब्रेरी, योगा और हेल्थ फिटनेस फैसिलिटी, लीगल सुविधाएं भी उपलब्ध 3 घंटे पहले लखनऊ में 28 जुलाई को लगेगा मेगा लिंब शिविर, एक हजार दिव्यांगों को कृत्रिम अंग देने के लिए किया जाएगा चिन्हित 3 घंटे पहले पेरिस ओलिंपिक में आज से शुरू होगी मेडल की रेस, 8 खेलों के 22 होंगे मेडल इवेंट, 4 भारतीय शूटर्स पर नजरें 3 घंटे पहले भारत बनाम श्रीलंका टी-20 सीरीज का पहला मैच आज, सूर्या की कप्तानी और गंभीर के कोचिंग में पहला दौरा 3 घंटे पहले NEET-UG रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, 61 टॉपर्स से घटकर हुए 17, 4.2 लाख कैंडिडेट्स की रैंक बदली 3 घंटे पहले एसबीआई ने ऑफिसर (स्पोर्ट्सपर्सन) और क्लर्क (स्पोर्ट्सपर्सन) के पदों के लिए निकाली वैकेंसी, एज लिमिट 30 वर्ष, सैलरी 85 हजार से ज्यादा 3 घंटे पहले नीति आयोग की बैठक जारी; राजद नेता बोले- नेहरू की कल्पना के बगैर नहीं चलेगा संसदीय लोकतंत्र एक घंटा पहले

टी20 वर्ल्ड कप में शुरू हुआ रोमांच का सिलसिला, पिछले कुछ मकाबलों हुए हैरान करने वाले फेरबदल

Blog Image

टी20 विश्व कप 2024 का असली रोमांच शुरू हो चुका है जिसका लुत्फ दर्शक खूब उठा रहे हैं। इस सीजन में कई बड़े उलटफेर भी देखने को मिल रहे हैं। इस 9वें सीजने में  अब तक केवल 16 मुकाबले खेले गए हैं, जो अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में हो रहे हैं। 15वें  मैच में  बांग्लादेश ने श्रीलंका के खिलाफ दो विकेट से जीतकर मौजूदा टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर कर दिया है। ग्रुप डी के रोमांचक मुकाबले में जीत के साथ बांग्लादेश ने सुपर-8 के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर दी है।

टी20 विश्व कप के इस सीजन में पिछले दो दिनों में दर्शकों ने कुछ बड़े फेरबदल का आनंद लिया है। इस सीजन के 11वें मुकाबले में साल 2009 की विश्व कप विजेता पाकिस्तान की टीम को अमेरिका ने सुपर ओवर में हराया। वहीं 14वें मुकाबले में अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड जैसी दमदार टीम को हराकर सुपर-8 के लिए अपनी दावेदारी पक्की कर ली है। आइए कुछ ऐसे ही रोमांचक मुकाबलों के बारे में विस्तार से जानते हैं, जो टी20 विश्व कप के इतिहास में बड़े उलटफेर के तौर पर देखा जा रहा है। 

बांग्लादेश बनाम श्रीलंका का मुकाबला-

टी20 विश्व कप 2024 का 15वां मैच बांग्लादेश ने श्रीलंका के खिलाफ दो विकेट से जीतकर मौजूदा टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर कर दिया। ग्रुप डी के रोमांचक मुकाबले में जीत के साथ बांग्लादेश ने सुपर-8 के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर दी है। 
 

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान का मुकाबला-

अफगानिस्तान ने 14वें मैच में  न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रनों से जीत हासिल कर टी20 विश्व कप 2024 में तीसरा बड़ा उलटफेर किया। इस टूर्नामेंट के 14वें मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवर में छह विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में कीवी टीम 15.2 ओवर में 75 रन पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ राशिद खान की टीम ग्रुप सी की अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई है। 

कनाडा बनाम आयरलैंड का मुकाबला-

 कनाडा और आयरलैंड के बीच खेले गए 13वें मैच में कनाडा ने टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप-ए के मुकाबले में अपने से बेहतर रैंकिंग वाली आयरलैंड को 12 रनों से हराकर उलटफेर किया। कनाडा की इस वैश्विक टूर्नामेंट में यह पहली जीत है। कनाडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निकोलस किरटॉन के 49 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में सात विकेट पर 137 रन बनाए थे। जवाब में आयरलैंड की टीम निर्धारित ओवर में सात विकेट पर 125 रन ही बना सकी। कनाडा की टीम ने आयरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। कनाडा टी20 विश्व कप में कोई मैच जीतने वाली 22वीं टीम बनी। वहीं, कनाडा ऐसी 11वीं टीम है जिसके खिलाफ टी20 में आयरलैंड को हार मिली। 

अमेरिका बनाम पाकिस्तान  का मुकाबला- 

पाकिस्तान और अमेरिका के बीच डलास के ग्रैंड प्रियरी स्टेडियम में खेले गए 11वें मुकाबले  में पाकिस्तान को कभी न भूलने वाली हार मिली। डेब्यूटेंट अमेरिका ने बाबर आजम की टीम को सुपर ओवर में हराया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 20 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में अमेरिका ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 159 रन बनाए। इस स्थिति में मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा। अमेरिका ने 18 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 13 रन बना सकी। इस जीत के साथ मोनांक पटेल की टीम ग्रुप ए की अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें