बड़ी खबरें

भारत करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी,अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समिट में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध, व्हाइट हाउस ने साफ की स्थिति 22 घंटे पहले 25वें विजय दिवस के मौके पर द्रास में वॉर मेमोरियल पहुंचे पीएम मोदी, कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि 22 घंटे पहले कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ में निकाला गया जुलूस, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा - देश के प्रति शहीद होने वाले वीर जवानों को सदैव याद रखना है हमारी जिम्मेदारी 22 घंटे पहले मध्य प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन, दिल्ली के मेदांता अस्पताल में ली अंतिम सांस 22 घंटे पहले बल‍िया में ट्रकों से वसूली मामले में सीएम योगी का एक्‍शन, हटाए गए SP-ASP,सीओ-एसओ समेत पूरी चौकी सस्‍पेंड 22 घंटे पहले बीटेक,बीफार्मा,एमसीए की खाली सीटों पर सीधे दाखिले का मौका, लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) ने जारी किया फॉर्म, 24 अगस्त 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 22 घंटे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 195 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 50 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 22 घंटे पहले 'आतंक के आका मेरी आवाज सीधे सुन सकते हैं' कारगिल वॉर मेमोरियल से PM मोदी का पाकिस्तान को कड़ा संदेश 21 घंटे पहले BIMSTEC में हिस्सा लेने पहुंचे NSA अजीत डोभाल, म्यांमार में जारी हिंसा पर रखा भारत का पक्ष 21 घंटे पहले यूपी सरकार का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री योगी बोले- अग्निवीरों को प्रदेश पुलिस और पीएसी में देंगे आरक्षण 14 घंटे पहले

टी-20 वर्ल्ड कप का हुआ शानदार आगाज, इस पूर्वी अफ्रीकी देश ने तय किया झुग्गियों से विश्व कप तक का सफर

Blog Image

क्रिकेट दुनिया में लोकप्रिय खेलों में से एक जिसे पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी खूब देखा जाता है। फिर से एक बार क्रिकेट प्रेमी T20 वर्ल्ड कप का लुत्फ उठाने के लिए तैयार हैं। आज यानी 2 जून से टी20 वर्ल्ड कप 2024 का शानदार आगाज हो चुका है। पहला मुकाबला यूएसए और कनाडा के बीच खेला गया जिसमें मेजबान टीम यूएसए ने सात विकेट से जीत हासिल की। इस बार वर्ल्ड कप में पूर्वी अफ्रीकी देश यूगांडा  युगांडा की टीम भी हिस्सा ले रही है। युगांडा की राजधानी कम्पाला में करीब 60 फीसदी आबादी झुग्गियों में रहती है आईसीसी टी20 विश्व कप में युगांडा क्रिकेट टीम का डेब्यू उनके लिये किसी सपने से कम नहीं है। युगांडा ने पिछले साल नवंबर में पहली बार क्रिकेट विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया। 

विश्व कप में हिस्सा लेने वालों ने की टीमों की घोषणा-

इस विश्व कप में लगभग दुनिया की सभी टीमों ने अपनी विश्व कप की टीम की घोषणा कर दी है। जिसमें भारत, न्यूजी लैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसी टीमें प्रमुख रूप से शामिल है। वहीं क्रिस गेल, उसेन बोल्ट, युवराज सिंह और शाहिद अफरीदी को टूर्नामेंट का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। आइए विस्तार से  टूर्नामेट के शेड्यूल के बारे में जानेंगे।

  • टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें भाग लेंगी और टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले जायेंगे।
  • टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी। वहीं दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से होगा।
  • आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के  ब्रांड एम्बेसडर - क्रिस गेल,उसेन बोल्ट, युवराज सिंह और शाहिद अफरीदी हैं।  
  • पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका किसी प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। 

भारत-पाक की तकरार-

भारत और पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट में एक ग्रुप में रखा गया है। भारतीय टीम के साथ आयरलैंड, पाकिस्तान, यूएसए और कनाडा ग्रुप-A में है। टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी। वहीं दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से होगा। 

आइए जानते हैं किस ग्रुप में कौन सी टीमें हैं। 

ग्रुप A की टीमें-

1-भारत
2-पाकिस्तान
3-आयरलैंड
4-कनाडा
5-यूएसए

ग्रुप B की टीमें-

1-इंग्लैंड
2-ऑस्ट्रेलिया
3-नामीबिया
4-स्कॉटलैंड
5-ओमान

ग्रुप C की टीमें-

1-न्यूजीलैंड
2-वेस्टइंडीज
3-अफगानिस्तान
4-युगांडा
5-पापुआ न्यू गिनी

ग्रुप D की टीमें-

1-दक्षिण अफ्रीका
2-श्रीलंका
3-बांग्लादेश
4-नीदरलैंड
5-नेपाल

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें