बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 21 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 21 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 21 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 21 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 21 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 21 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 21 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 20 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 18 घंटे पहले

टी-20 वर्ल्ड कप का हुआ शानदार आगाज, इस पूर्वी अफ्रीकी देश ने तय किया झुग्गियों से विश्व कप तक का सफर

Blog Image

क्रिकेट दुनिया में लोकप्रिय खेलों में से एक जिसे पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी खूब देखा जाता है। फिर से एक बार क्रिकेट प्रेमी T20 वर्ल्ड कप का लुत्फ उठाने के लिए तैयार हैं। आज यानी 2 जून से टी20 वर्ल्ड कप 2024 का शानदार आगाज हो चुका है। पहला मुकाबला यूएसए और कनाडा के बीच खेला गया जिसमें मेजबान टीम यूएसए ने सात विकेट से जीत हासिल की। इस बार वर्ल्ड कप में पूर्वी अफ्रीकी देश यूगांडा  युगांडा की टीम भी हिस्सा ले रही है। युगांडा की राजधानी कम्पाला में करीब 60 फीसदी आबादी झुग्गियों में रहती है आईसीसी टी20 विश्व कप में युगांडा क्रिकेट टीम का डेब्यू उनके लिये किसी सपने से कम नहीं है। युगांडा ने पिछले साल नवंबर में पहली बार क्रिकेट विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया। 

विश्व कप में हिस्सा लेने वालों ने की टीमों की घोषणा-

इस विश्व कप में लगभग दुनिया की सभी टीमों ने अपनी विश्व कप की टीम की घोषणा कर दी है। जिसमें भारत, न्यूजी लैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसी टीमें प्रमुख रूप से शामिल है। वहीं क्रिस गेल, उसेन बोल्ट, युवराज सिंह और शाहिद अफरीदी को टूर्नामेंट का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। आइए विस्तार से  टूर्नामेट के शेड्यूल के बारे में जानेंगे।

  • टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें भाग लेंगी और टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले जायेंगे।
  • टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी। वहीं दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से होगा।
  • आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के  ब्रांड एम्बेसडर - क्रिस गेल,उसेन बोल्ट, युवराज सिंह और शाहिद अफरीदी हैं।  
  • पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका किसी प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। 

भारत-पाक की तकरार-

भारत और पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट में एक ग्रुप में रखा गया है। भारतीय टीम के साथ आयरलैंड, पाकिस्तान, यूएसए और कनाडा ग्रुप-A में है। टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी। वहीं दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से होगा। 

आइए जानते हैं किस ग्रुप में कौन सी टीमें हैं। 

ग्रुप A की टीमें-

1-भारत
2-पाकिस्तान
3-आयरलैंड
4-कनाडा
5-यूएसए

ग्रुप B की टीमें-

1-इंग्लैंड
2-ऑस्ट्रेलिया
3-नामीबिया
4-स्कॉटलैंड
5-ओमान

ग्रुप C की टीमें-

1-न्यूजीलैंड
2-वेस्टइंडीज
3-अफगानिस्तान
4-युगांडा
5-पापुआ न्यू गिनी

ग्रुप D की टीमें-

1-दक्षिण अफ्रीका
2-श्रीलंका
3-बांग्लादेश
4-नीदरलैंड
5-नेपाल

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें