बड़ी खबरें

PM मोदी रूस हुए रवाना, आज राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात, कल BRICS समिट में लेंगे हिस्सा 56 मिनट पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 56 मिनट पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 55 मिनट पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 55 मिनट पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 55 मिनट पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 54 मिनट पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 54 मिनट पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 54 मिनट पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 53 मिनट पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 53 मिनट पहले

21 निशानेबाजों सहित खिलाड़ियों की टोली ने भरी ओलंपिक के लिए रवानगी, इस स्टेडियम में हुआ था पहला गेम

Blog Image

साल 2024 के ओलंपिक खेलों का आयोजन फ्रांस के पेरिस में होगा और यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। सभी खेल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक खेले जाएंगे। ओलंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टोक्यो में रहा, जिसमें भालाफेंक में नीरज चोपड़ा के ऐतिहासिक गोल्ड मेडल के साथ कुल 7 मेडल जीते थे।

पीएम मोदी ने दिया खिलाड़ियों को जीत का मंत्र

इस बार पेरिस ओलंपिक के लिए भारत के 100 से अधिक खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया है, जिसमें 21 निशानेबाज हैं। देश को इन स्टार एथलीट्स से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। पेरिस ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों की रवानगी से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तौर पर बातचीत की और उन्हें जीत का मंत्र भी दिया इस दौरान प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों से ओलंपिक 2036 की मेजबानी की भारत की दावेदारी कामयाब रहने को लेकर पेरिस में व्यवस्थाओं का अनुभव साझा करने का आग्रह किया।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया वीडियो-

पीएम मोदी ने ख‍िलाड़‍ियों से मुलाकात का वीडियो शेयर किया। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा- पेरिस ओलंपिक के लिए रवाना होने वाले हमारे दल से बातचीत की। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे एथलीट अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे उनकी जर्नी और सफलता 140 करोड़ भारतीयों को उम्मीद देती है।

देश-दुनिया में है सदियों पुराना खेल का इतिहास-

खेलों का इतिहास लगभग 3,000 साल पुराना है, जो प्राचीन ग्रीस के पेलोपोन्नीस में शुरू हुआ था। ओलंपिया में आयोजित खेल प्रतियोगिताएं हर चार साल में आयोजित की जाती थीं और इन्हें ओलंपिक खेल नाम दिया गया। लेकिन इसके बाद यह बंद हो गया।

पहले ओलंपिक खेल की इस तरह हुई शुरूआत-

1894 में फ्रांस के पियरे डी कुबर्तिन ने ओलंपिक खेलों को पुनर्जीवित करने की अपनी योजना शुरू की और 1896 में पहला ओलंपिक आयोजित किया। ग्रीस यानी यूनान की राजधानी एथेंस में 1896 में इसे आयोजित किया गया था।

पैनाथेनिक स्टेडियम में हुआ था पहला ओलंपिक गेम-

ओलंपिया, हेलिया में एक शहर है, जो ओलंपिक खेलों का जन्मस्थान है। आईओसी की देखरेख में आयोजित पहला खेल 1896 में एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में आयोजित किया गया था। ओलंपिक शब्द 16वीं शताब्दी के अंत में लैटिन के माध्यम से अंग्रेजी भाषा में आया।

पहले ओलंपिक में हुए इतने देश शामिल-

पहले ओलंपिक गेम  में 14 देशों और 241 एथलीटों ने भाग लिया, जिन्होंने 43 स्पर्धाओं में हिस्सा लिया था। आईओसी का इरादा था कि बाद के खेलों को दुनिया भर के विभिन्न मेज़बान शहरों में कराया जाए, इसके बाद दूसरा ओलंपिक गेम साल 1900 में पेरिस में आयोजित किया गया था।

भारत ने कब लिया ओलंपिक में हिस्सा?

भारत न कल किसी भी पटल पर कम था न आज है भारत सदियों से हर मामले में आगे रहा है और कामयाबी के नए आयाम बनाता रहा है। अगर बात ओलंपिक खेलों की बात करें तो, भारत ने पहली बार साल 1900 में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था, जिसमें एकमात्र एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड ने एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीते थे। भारत इस तरह ओलंपिक में मेडल जीतने वाला पहला एशियाई देश बना था।

भारत ने कब जीता गोल्ड मेडल ?

साल 1928 में हुए ओलंपिक गेम्स में भारत की हॉकी टीम ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय की बात करें तो वह अभिनव बिंद्रा थे। जिन्होंने 2008 में बीजिंग ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

अन्य ख़बरें