बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 7 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 7 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 7 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 7 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 6 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 6 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 6 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 5 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 5 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 5 मिनट पहले

राफेल नडाल ने टेनिस को कहा अलविदा, डेविस कप में खेलेंगे आखिरी मुकाबला

Blog Image

स्पेन के मशहूर टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने गुरुवार को अपने संन्यास की घोषणा की। 22 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले नडाल, जो दुनिया भर में अपनी बेहतरीन खेल शैली और लाल बजरी (क्ले कोर्ट) पर अपनी बादशाहत के लिए जाने जाते हैं, ने सोशल मीडिया पर एक भावुक वीडियो पोस्ट कर अपने टेनिस करियर को अलविदा कहने का फैसला किया। डेविस कप में नीदरलैंड्स के खिलाफ उनका आखिरी मुकाबला होगा।

नडाल का संन्यास: टेनिस में एक युग का अंत-

राफेल नडाल का नाम टेनिस इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में शामिल है। अपने करियर में 22 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले नडाल, सिर्फ नोवाक जोकोविच से पीछे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। नडाल ने अपने करियर में 92 एटीपी एकल खिताब, 36 मास्टर्स टाइटल और एक ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते। विशेष उपलब्धियों में, नडाल उन तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने "करियर गोल्डन स्लैम" पूरा किया है। इसके तहत उन्होंने सभी चार ग्रैंडस्लैम के साथ ओलंपिक में भी स्वर्ण पदक जीता है।

डेविस कप में आखिरी बार खेलते नजर आएंगे-

38 वर्षीय नडाल 19 से 21 नवंबर के बीच मलागा में नीदरलैंड्स के खिलाफ डेविस कप फाइनल में खेलेंगे, जो उनका आखिरी पेशेवर टेनिस मुकाबला होगा। नडाल के साथ रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच को 'फैब थ्री' के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब सिर्फ जोकोविच ही पेशेवर टेनिस में सक्रिय रहेंगे।

चोटों से जूझने के बाद लिया संन्यास का निर्णय-

हाल के कुछ वर्षों में नडाल चोटों से परेशान रहे। यही कारण है कि उन्होंने संन्यास का निर्णय लिया। पिछले दो वर्षों में उनकी चोटों ने उन्हें टेनिस से दूर कर दिया था, और उन्होंने स्वीकार किया कि अब वह बिना सीमाओं के खेल जारी रखने में सक्षम नहीं हैं। इस वर्ष उनका रिकॉर्ड 12-7 रहा और वह आखिरी बार पेरिस ओलंपिक में खेले, जहां उन्हें दूसरे दौर में जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था।

फ्रेंच ओपन: नडाल की बादशाहत-

राफेल नडाल को खासकर फ्रेंच ओपन में उनकी उपलब्धियों के लिए याद किया जाएगा। 2005 में अपने पहले ही प्रयास में फ्रेंच ओपन जीतने के बाद नडाल ने इस टूर्नामेंट पर लगभग एकाधिकार कर लिया। उन्होंने कुल 14 बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता। 2005 से लेकर 2022 तक, नडाल ने इस टूर्नामेंट में अद्वितीय प्रदर्शन किया और इसे जीतकर टेनिस जगत में अपनी पहचान स्थापित की।

अन्य प्रमुख जीतें और करियर की उपलब्धियां-

फ्रेंच ओपन के अलावा नडाल ने दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009, 2022), दो बार विंबलडन (2008, 2010) और चार बार यूएस ओपन (2010, 2013, 2017, 2019) का खिताब भी अपने नाम किया। उनका 2008 का विंबलडन फाइनल मैच, जिसमें उन्होंने रोजर फेडरर को 6-4, 6-4, 6-7(5), 6-7(8), 9-7 से हराया था, टेनिस इतिहास के सबसे बेहतरीन मुकाबलों में से एक माना जाता है।

चोटों के बावजूद खेलते रहे-

नडाल ने पिछले कुछ वर्षों में कई बार चोटों के बावजूद खेलने की कोशिश की। 2023 में, वह ऑस्ट्रेलियन ओपन में शामिल नहीं हो सके, लेकिन उन्होंने किसी तरह फ्रेंच ओपन में शिरकत की, जहां उन्हें पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने इस सीजन में मुख्य रूप से क्ले कोर्ट पर ध्यान केंद्रित किया और फ्रेंच ओपन के बाद युगल मुकाबलों में भी हिस्सा लिया।

टेनिस को अलविदा, लेकिन यादें रहेंगी जीवित-

नडाल ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा, "पिछले कुछ साल मेरे लिए बहुत कठिन रहे हैं, खासकर पिछले दो वर्ष। मुझे नहीं लगता कि अब मैं सीमाओं के बिना खेल सकता हूं। मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूं, लेकिन मेरी यादें और इस खेल के प्रति मेरा प्यार हमेशा जीवित रहेगा।" राफेल नडाल के संन्यास के साथ टेनिस के एक गौरवशाली युग का अंत हो रहा है। उनकी उपलब्धियां और उनके योगदान को टेनिस जगत कभी नहीं भूलेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें