बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

52 साल के जीत के सूखे को हॉकी टीम ने किया खत्म, ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से दी कड़ी शिकस्त

Blog Image

52 साल बाद, भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज कर एक नया अध्याय लिखा है। टोक्यो ओलंपिक के इस महत्वपूर्ण मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराकर न केवल अपने इतिहास में एक और सुनहरा पन्ना जोड़ा, बल्कि पूरे देश को गर्व और खुशी से भर दिया। भारतीय हॉकी टीम ने बेल्जियम के हाथों मिली हार से बाहर निकलते हुए शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया को हरा इतिहास रच दिया। भारत ने पेरिस ओलंपिक-2024 के मैच में दमदार खेल दिखाया।टीम इंडिया की ये जीत ऐतिहासिक है क्योंकि भारत ने 1972 के बाद से पहली बार ऑस्ट्रेलिया को ओलंपिक में हराया है।

मैच पर एक नजर-

टोक्यो ओलंपिक के इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने पूरे समय शानदार खेल दिखाया। भारत ने शुरुआत से ही आक्रामक खेल दिखाया और पहले हाफ में 1-0 की बढ़त बनाई। दूसरे हाफ में ऑस्ट्रेलिया ने जोरदार वापसी की और स्कोर बराबर कर दिया। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने हिम्मत नहीं हारी और आखिरी पलों में दो और गोल दागकर मैच को 3-2 से अपने नाम कर लिया।

भारत ने खेला टक्कर का मुकाबला -

ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी आक्रामक हॉकी के लिए जानी जाती है और इस मैच की शुरुआत भी उन्होंने जोरदार अटैक के साथ की। शुरुआती मिनटों में ही ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय घेरे में दखल देते हुए दबाव बनाने का प्रयास किया। लेकिन भारतीय टीम भी पीछे हटने को तैयार नहीं थी। गुरजंत, हार्दिक और शमशेर ने ऑस्ट्रेलियाई डिफेंस लाइन की कड़ी परीक्षा ली और मुकाबला बराबरी का बना रहा।

आखिरी क्वार्टर तक भारतीय टीम ने दिखाया दम-

ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से मैच से बाहर नहीं हुई थी। आखिरी क्वार्टर में दो गोल करके वह वापसी कर सकती थी। हालांकि, ऐसा हुआ नहीं। इसके विपरीत, टीम इंडिया ने इस क्वार्टर में चौथा गोल कर दिया, लेकिन तकनीकी खामी के कारण यह गोल रद्द कर दिया गया। आखिरी पांच मिनट में ऑस्ट्रेलिया पेनल्टी स्ट्रोक लेने में सफल रही और इस बार गोवर्स ने कोई गलती नहीं की और गोल कर दिया। इसके बाद टीम इंडिया ने ज्यादा सतर्कता बरती और बराबरी का गोल नहीं होने दिया, जिससे टीम ने यह महत्वपूर्ण जीत हासिल की।

टीम इंडिया का अब तक का परर्फार्मेंस-

इससे पहले भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से मात दी थी। फिर अर्जेंटीना के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला था। आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने 2-1 से जीत हासिल की थी। लेकिन बेल्जियम के हाथों भारत को 1-2 से मात खानी पड़ी।

ऐतिहासिक जीत का महत्व-

इस जीत का महत्व केवल एक मैच की जीत से कहीं अधिक है। 52 साल बाद ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह जीत भारतीय हॉकी के पुनरुत्थान का संकेत है। यह जीत उन सभी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा है जो अपने देश के लिए खेलते हैं और उन सभी लोगों के लिए गर्व का विषय है जो हॉकी के दीवाने हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें