बड़ी खबरें

चुनाव आयोग (EC) ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदान 19 घंटे पहले 13 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों पर कल होगा मतदान, यूपी की 8 सीटों पर 91 उम्मीदवार 19 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात को 4 रनों से हराया, ऋषभ पंत ने खेली नाबाद 88 रन की पारी 19 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 17वें सीजन में SRH और RCB के बीच आज होगा 41वां मुकाबला, हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 19 घंटे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2024 सेशन-2 का रिजल्ट किया जारी, 56 कैंडिडेट्स को मिला 100 पर्सेंटाइल स्कोर 19 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में रेगुलर स्पेशलिस्ट (एफटीएस)/अंशकालिक स्पेशलिस्ट (PTS) के पदों पर निकाली वैकेंसी, 30 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 19 घंटे पहले बिहार के हेल्थ डिपार्टमेंट ने सीनियर रेजिडेंट / ट्यूटर के 825 पदों पर निकाली भर्ती, 25 अप्रैल 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 19 घंटे पहले अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन, चार सेट में दायर किया पत्र 16 घंटे पहले

यूपी के मेरठ में ही क्यों खुली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ?

Blog Image

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ के सरधना में विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी है। इस स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की खासियत यह होगी कि वह उत्तर प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय होगा। यूनिवर्सिटी का नामकरण हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर रहेगा। इसकी शुरुआत से उत्तरप्रदेश के खेल जगत को एक बड़ी सौगात मिलेगी।

आपके दिमाग में ये सवाल जरूर होगा की इस यूनिवर्सिटी के लिए मेरठ ही क्यों चुना गया। दरअसल मेरठ मेजर ध्यानचंद की कर्मस्थली है। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद मेरठ में आठ साल रहे। सेना में पंजाब रेजिमेंट की टीम की ओर से हॉकी खेलने वाले मेजर ध्यानचंद ने जापान के खिलाफ पांच गोल दागकर मेरठ की टीम को यादगार पल दिए. साथ ही मेरठ स्पोर्ट्स का हब भी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेरठ में बनने वाले मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय को बनाने में नागर शैली का प्रयोग किया गया है। ‘नागर’ शब्द नगर से बना है। सर्वप्रथम नगर में निर्माण होने के कारण इसे नागर शैली कहा जाता है। इसे 8वीं से 13वीं शताब्दी के बीच उत्तर भारत में मौजूद शासक वंशों ने पर्याप्त संरक्षण दिया। नागर शैली उत्तरी भारत की प्राचीन शैली है जो हिमालय से विंध्या प्रदेश के भू-भाग में फैली हुई थी उत्तर और पूर्वी भारत में सुंदर आकर्षक मंदिरों का निर्माण नागर शैली के अनुसार ही किया गया था नागर शैली में अधिकांश मंदिरों की छत सर्पिल होती है और इन सर्पिल छतों को शिखर कहा जाता है। इस विश्वविद्यालय को बनने में नागर शैली का इस्तेमाल क्यों किया गया ये हम आपको आगे बताने वाले हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें