बड़ी खबरें

SIT ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दर्ज किया रेप केस, IPC के तहत हुई दूसरी FIR 14 घंटे पहले सपा ने कैसरगंज लोकसभा सीट पर भगत राम मिश्रा को बनाया उम्मीदवार, कल करेंगे नामांकन 14 घंटे पहले बृजभूषण का टिकट कटा, पर कायम रहा दबदबा, पहलवान साक्षी मलिक बोलीं- देश की बेटियों की हुई हार 14 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आज, 20 मई को होगा मतदान 14 घंटे पहले लोकसभा चुनाव संपन्न होने तक शासन में तैनात अधिकारी नहीं ले सकेंगे अवकाश, मुख्यमंत्री के अनुमोदन पर ही मिल सकेगा अवकाश 14 घंटे पहले IPL 2024 के 50वें मैच में आखिरी गेंद पर जीता हैदराबाद, SRH ने राजस्थान को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराया 14 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका रहीं मौजूद 11 घंटे पहले बरेली में गरजे सीएम योगी: कहा- गोकशी के बारे में सोचने वालों के लिए खोल दिए जाएंगे जहन्नुम के द्वार 6 घंटे पहले फतेहाबाद में स्वामी प्रसाद मौर्य पर फेंका गया जूता, मंच पर भाषण के दौरान हुआ हमला 6 घंटे पहले

बंजर जमीन को इस योजना से उपजाऊ बनाएगी यूपी सरकार

Blog Image

यूपी सरकार किसानों के कम उपजाऊ या बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने को लेकर एक योजना बनाई है। सरकार राज्य में बेकार पड़े लगभग 36000 हेक्टेयर भूमि को पंडित दीन दयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना के माध्यम से उपजाऊ बनाने जा रही है। आपको बता दे कि इस संबंध में कृषि विभाग ने एक आदेश जारी किया है। इसमें इस योजना को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई है. योजना के तहत छोटे और बड़े किसानों की जमीनों को उनके द्वारा ही खेती योग्य बनाया जाएगा। इसके लिए यह भी प्रावधान है कि जो भूमिहीन किसान है, उनको राजस्व विभाग के मदद से बंजर भूमि को आवंटित करा कर खेती के अनुकूल बनाई जा सके।

योजना पर 125 करोड़ रूपये से अधिक होंगे खर्च 

बंजर भूमि को खेती योग्य बनाने में राज्य सरकार के 125 करोड़ रूपये से अधिक खर्च होंगे। इसके तहत जलभराव, बंजर और प्रति भूमि को चयनित कर उसे उपजाऊ बनाया जाना है। योजना के तहत दैनिक मजदूरी करने वाले मजदूरों को उनके ही निवास स्थान के आस-पास रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता होंगी। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसमें नोएडा को शामिल नहीं किया गया है। यूपी सरकार इस योजना में सबसे पहले केंद्र सरकार के अटल भूजल योजना में शामिल जिलों को प्राथमिकता देंगी। इस योजना में महोबा, हमीरपुर, बागपत, शामली और मेरठ सहित अन्य कई जिले शामिल है।

इससे बढ़ेगा भूगर्भ जलस्तर 

बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने से भूगर्भ जलस्तर में भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही साथ इस सुधार से पेयजल की उपलब्धता और आसान हो जाएगी। आपको बता दे कि उत्तरप्रदेश का एक बड़ा हिस्सा ऐसा है, जहां पर खेती करने योग्य भूमि उपलब्ध नही है। ऐसे में इस योजना के माध्यम से उन हिस्सों को खेती करने में काफी सहूलियत हो सकेगी। बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने से जहां एक ओर किसानों को फायदा होगा, जबकि दूसरी इस काम के लिए दैनिक मजदूरी करने वाले लोगो को रोजगार भी मिल सकेगा। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इससे किसानों की फसलों के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें