बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश एक घंटा पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ एक घंटा पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर एक घंटा पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप एक घंटा पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश एक घंटा पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन एक घंटा पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के एक घंटा पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य एक घंटा पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई एक घंटा पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी एक घंटा पहले

सावधान! ये फेक बेबसाइट कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के तहत दे रही नौकरी, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Blog Image

देश में सरकारी नौकरी से जुड़े घोटाले लगातार बढ़ रहे हैं। इसी संदर्भ में सरकार ने एक नई एडवाइजरी जारी की है। यदि आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइटों को विजिट करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। पीआईबी फैक्ट चेक के आधिकारिक एक्स हैंडल से एक ताजा पोस्ट साझा किया गया है जिसमें एक फेक वेबसाइट को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 

क्यों जारी करना पड़ा अलर्ट ? 

सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय विकास योजना http://rashtriyavikasyojna.org नाम से एक वेबसाइट इंटरनेट यूजर्स को फेक जॉब ऑफर कर रही है। यह वेबसाइट इंटरनेट यूजर्स को झूठी जानकारी दे रही है कि यह कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत काम कर रही है। इतना ही नहीं, यह वेबसाइट इंटरनेट यूजर्स को फेक जॉब भी ऑफर कर रही है।

आवेदकों से वसूला जा रहा पैसा-

इस बेवसाइट के जरिए लोगों को अलग-अलग पोस्ट पर नौकरी पाने के लिए लुभाया जा रहा है। इस फेक जॉब ऑफर के साथ वेबसाइट विजिट करने वाले यूजर्स से एप्लीकेशन फी के नाम पर पैसा भी वसूला जा रहा है। यह वेबसाइट एप्लीकेशन फी के नाम पर आवेदकों से 1,675 रुपये ले रही है।
 
फर्जी वेबसाइटें कैसे कर रही हैं ठगी-

सरकार द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, ये फर्जी वेबसाइटें प्रतिष्ठित कंपनियों और सरकारी संस्थानों के नाम का दुरुपयोग करके नौकरियों के फर्जी ऑफर प्रस्तुत कर रही हैं। उम्मीदवारों को ईमेल, सोशल मीडिया, और मैसेजिंग ऐप्स के माध्यम से संपर्क किया जाता है और उनसे आवेदन शुल्क या प्रोसेसिंग शुल्क मांगा जाता है।

वास्तविकता का पता लगाने के उपाय-

विशेषज्ञों का कहना है कि नौकरी की वैधता की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए:

वेबसाइट की प्रामाणिकता जांचें-

सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन केवल आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से ही करें।

ईमेल की जांच करें: ईमेल आईडी में कंपनी का डोमेन नाम (@companyname.com) होना चाहिए।

साक्षात्कार की प्रक्रिया-

किसी भी प्रतिष्ठित कंपनी या सरकारी संस्थान की साक्षात्कार प्रक्रिया व्यक्तिगत रूप से होती है न कि मैसेजिंग ऐप्स के माध्यम से।

फीस का भुगतान न करें-

किसी भी प्रकार की आवेदन शुल्क या प्रोसेसिंग शुल्क की मांग करने वाली वेबसाइटें आमतौर पर फर्जी होती हैं।

सरकार के सुझाव-

सरकार ने आम जनता से अपील की है कि वे किसी भी संदिग्ध वेबसाइट या जॉब ऑफर के बारे में जानकारी मिलने पर तुरंत साइबर सेल को सूचित करें। इसके अलावा, उन्होंने सभी उम्मीदवारों से यह आग्रह किया है कि वे केवल आधिकारिक स्रोतों से ही नौकरियों की जानकारी प्राप्त करें और किसी भी अनजान स्रोत से प्राप्त जॉब ऑफर के प्रति सतर्क रहें।

आवेदन के समय बरतनी चाहिए सतर्कता-

जॉब ऑफर के नाम पर फर्जी वेबसाइटें युवाओं को ठगने का प्रयास कर रही हैं। सरकार द्वारा जारी इस चेतावनी को गंभीरता से लेना आवश्यक है। हर उम्मीदवार को नौकरी के आवेदन के समय पूरी सतर्कता बरतनी चाहिए और केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करना चाहिए।

स्रोतों का ध्यान रखें

यदि आपको किसी भी जॉब ऑफर के बारे में संदेह है, तो आप सरकारी एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं या संबंधित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सत्यापन कर सकते हैं। सुरक्षित और सचेत रहना ही सबसे अच्छा तरीका है फेक जॉब ऑफर से बचने का।

अन्य ख़बरें