बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 4 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 4 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 4 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 4 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 4 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 4 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 4 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 4 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 4 घंटे पहले

अब यूपी में नहीं बच पाएंगे अपराधी AI करेगी यूपी STF की मदद

Blog Image

सीएम योगी की जीरो टॉलरेंस नीति पर काम करने वाली यूपीएसटीएफ अब और चुस्त-दुरुस्त और शार्प होगी। UPSTF अब  जल्द ही  नई ताकत और तकनीक के साथ दिखेगी। अपराध और अपराधियों पर कार्रवाई को लेकर और तेज नज़र आएगी। और ये सब होने वाला है  AI की मदद से। आपको बता दें कि यूपी के सीएम ने हाल ही में यूपीएसटीएफ की समीक्षा बैठक की थी, जिसमें उन्होंने यूपीएसटीएफ द्वारा प्रदेश के दुर्दांत अपराधियों के खिलाफ की गई ताबड़तोड़ कार्रवाई पर प्रसन्नता जाहिर की। इसके साथ ही योगी सरकार ने एसटीएफ को और मजबूत करने के लिए बजट भी जारी कर दिया है। 

यूपी STF ख़रीद रही AI बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम-

सरकार से बजट मिलते ही यूपी एसटीएफ ने आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम को ख़रीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिससे संगीन वारदात को अंजाम देने वाले अज्ञात  शूटर व अपराधी अब STF की नजरों से नहीं बच सकेंगे। चंद सेकेंड में उनकी पहचान के साथ ही सारी कुंडली पुलिस अधिकारियों के सामने होगी और अपराधी सलाखों के पीछे होंगे। आपको बता दें कि यूपी एसटीएफ करीब तीन करोड़ रुपये की लागत से ये आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम खरीद रहा है।

कैसे काम करेगा पूरा सिस्टम-

तेलंगाना के बाद यूपी पुलिस में ऐसा अत्याधुनिक सिस्टम स्थापति किया जा रहा है। इस आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम में अपराधियों का पूरा डाटाबेस  तैयार किया जाएगा। इससे पहले क्रिमिनल ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए ये काम किया जाता था। आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस के साथ अपराधियों का डाटाबेस जोड़ने से उनके चेहरे के मिलान से चंद सेकेंड में पूरे रिकॉर्ड सामने आ जाएंगे। साथ ही उनकी आवाज, घटना को अंजाम देने की तारीख तरीका और पारिवारिक और आपराधिक पृष्ठभूमि का पूरा ब्योरा तुरंत मिल जाएगा। जिससे अपराधियों को धर दबोचना यूपी एटीएस के लिए और आसान होने वाला है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें