बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 3 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 3 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 3 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 3 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 3 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 3 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 3 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 2 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 2 घंटे पहले

ChatGPT को  Apple ने किया बैन!

Blog Image

चैट जीपीटी के सहारे अपना काम चलाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है एप्पल का उपयोग करने वाले अब चैट जीपीटी का उपयोग नहीं कर पाएंगे। एप्पल ने कथित तौर पर एआई चाटबॉट जीपीटी और गिटहब के कोपिलॉट के आंतरिक उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है। कंपनी की ओर से इसके बारे में कारण बताते हुए कहा गया है, कि इसके निर्णय के पीछे कई कारण हैं।  इनमें मुख्य कारण है इसका गोपनीय डाटा डेवलपर्स के पास पहुंच जाता है। जिन्होंने उपयोगकर्ता डाटा पर एआई मॉडल को प्रशिक्षित किया था।  स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक आईफोन निर्माता संबंधित कर्मचारी गोपनीयता जारी कर सकते हैं। क्योंकि यह अपनी समान तकनीक विकसित करता है।

डब्ल्यूएसजे की ओर से समीक्षा किए गए एक दस्तावेज के अनुसार, एप्पल ने कुछ कर्मचारियों के लिए चैट जीपीटी और अन्य बाहरी एआई उपकरणों के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है। क्योंकि यह अपनी समान तकनीक विकसित करता है। टेक जॉइंट अपने स्वयं के जनरेट एआई मॉडल विकसित कर रहा है लेकिन रिपोर्ट के अनुसार उनका उपयोग किस लिए किया जा सकता है इसका विस्तार नहीं किया गया है। मार्च में द न्यूयार्क टाइम्स ने बताया था कि सिरी  पर काम करने वाली टीम सहित एप्पल की कई टीमें भाषा निर्माण एआई के साथ प्रयोग कर रही हैं।  चैट जीपीटी कथित तौर पर महीनों से एप्पल के प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर की लिस्ट में है सैमसंग ने कथित तौर पर कंपनी के स्वामित्व वाले उपकरणों के साथ-साथ आंतरिक नेटवर्क पर चलने वाले कंपनी के स्वामित्व वाले उपकरणों पर चैट जैसे उसके उपयोग को भी बंद कर दिया है।

कहा जाता है कि दक्षिण कोरियाई दिग्गज  सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और ट्रांसलेशन के लिए अपने स्वयं के इन हाउस एआई टूल विकसित कर रहे हैं। पिछले महीने सैमसंग का सेंस्टिव डाटा गलती से चैट जीपीटी पर लीक हो गया था। जिसके बाद ये फैसला लिया गया है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें