बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 18 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 18 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 18 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 18 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 18 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 18 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 18 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 18 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 10 घंटे पहले

कवच से लैस है ट्रेन 'नमो भारत रैपिड रेल', बदले हुए नाम से पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Blog Image

भुज और अहमदाबाद के बीच चलने वाली वंदे मेट्रो ट्रेन का नाम उद्घाटन से कुछ घंटे पहले बदलकर 'नमो भारत रैपिड रेल' रख दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस नई ट्रेन सेवा को सोमवार शाम 4:15 बजे भुज रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस बदलाव के पीछे ट्रेन को 'न्यू इंडिया' के विकास और आधुनिकता का प्रतीक बनाने का उद्देश्य बताया जा रहा है। यह देश की पहली मेट्रो ट्रेन होगी, जिसका पहले ‘वंदे मेट्रो’ नाम था।

भुज से अहमदाबाद तक 6 घंटे से भी कम समय में

रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार, 'नमो भारत रैपिड रेल' भुज से अहमदाबाद के बीच की 359 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 45 मिनट में तय करेगी। इस यात्रा के दौरान ट्रेन का नौ स्टेशनों पर ठहराव होगा, और इसका किराया ₹455 रखा गया है। यात्री इस सेवा का लाभ मंगलवार से उठा सकेंगे।

आधुनिक सुविधाओं से लैस: 1150 यात्रियों की क्षमता

यह ट्रेन कुल 12 वातानुकूलित कोचों के साथ संचालित होगी, जिनमें एक बार में 1150 यात्री सफर कर सकेंगे। सीटों को एर्गोनॉमिक डिज़ाइन किया गया है ताकि यात्रियों को आरामदायक यात्रा अनुभव मिले।

यात्रा का समय और आवृत्ति

'नमो भारत रैपिड रेल' रोज़ सुबह 5:05 बजे भुज से रवाना होगी और सुबह 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। इसके बाद यह शाम 5:30 बजे अहमदाबाद से वापस चलकर रात 11:10 बजे भुज पहुंचेगी। ट्रेन सप्ताह में छह दिन संचालित होगी और इसकी अधिकतम गति 110 किमी/घंटा होगी

सुरक्षा के उन्नत उपाय: 'कवच' तकनीक से लैस

रेल मंत्रालय ने बताया कि इस ट्रेन में अत्याधुनिक सुरक्षा प्रणाली 'कवच' को लगाया गया है, जो टकराव से बचने में मदद करेगी। साथ ही आग का पता लगाने और आपातकालीन रोशनी की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

दिव्यांगजनों और यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं

ट्रेन में दिव्यांगजनों के लिए विशेष शौचालय और भोजन सेवा की भी सुविधा है। पूरी ट्रेन में लचीला और सीलबंद गैंगवे होगा, जो सफर को और सुरक्षित और आरामदायक बनाएगा।

रेलवे की उम्मीदें: बेहतर सुविधा, बढ़ी हुई सुरक्षा

रेलवे मंत्रालय का मानना है कि यह मेट्रो अन्य मेट्रो सेवाओं की तुलना में बेहतर साबित होगी, क्योंकि इसमें आधुनिक सुविधाएं और उन्नत सुरक्षा उपाय किए गए हैं। 'नमो भारत रैपिड रेल' भारत के तेज़ी से उभरते बुनियादी ढांचे का उदाहरण बनेगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें