बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 15 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 15 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 15 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 14 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 14 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 14 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 13 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 13 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 13 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 13 मिनट पहले

केंद्रीय कर्मचारियों को मिली दिवाली की खुशखबरी, 3 फीसदी बढ़ा DA, सैलरी में होगी जबरदस्त बढ़ोतरी

Blog Image

केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में तीन प्रतिशत की वृद्धि की है। यह निर्णय केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया, जिसमें महंगाई भत्ते की दर को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 53 प्रतिशत करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी साझा की, जिससे लगभग 48 लाख कर्मचारियों और 67 लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि का असर-

डीए में हुई इस वृद्धि का असर विभिन्न वेतन श्रेणियों में अलग-अलग तरीके से देखा जाएगा। उदाहरण के लिए, जिन कर्मचारियों का मूल वेतन 18,000 रुपये है, उन्हें हर महीने लगभग 540 रुपये का फायदा होगा। वहीं, 25,000 रुपये की बेसिक सैलरी वाले कर्मियों को 750 रुपये, 35,000 रुपये की सैलरी वालों को 1050 रुपये, और 70,000 रुपये की सैलरी वालों को लगभग 2100 रुपये का इजाफा होगा। 85,500 रुपये की बेसिक सैलरी पर यह लाभ लगभग 2565 रुपये और 1 लाख रुपये पर 3000 रुपये से अधिक होगा।

देर से घोषित होने की परंपरा-

सामान्यतः सितंबर महीने में डीए/डीआर की दरों की घोषणा होती है, लेकिन इस बार सरकार ने इसमें देरी की। कई बार अक्तूबर के प्रारंभ में भी यह घोषणा होती है। केंद्रीय कर्मचारियों के संघों ने सरकार से समय पर घोषणा की मांग की थी, लेकिन नवरात्र, दुर्गा पूजा और दशहरे के त्योहारों के दौरान भी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई।

कर्मचारियों में असंतोष का माहौल-

इस देरी के कारण केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों में असंतोष बढ़ गया था। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर बिना किसी देरी के वृद्धि की मांग की थी। उनके अनुसार, यदि अक्तूबर में भत्तों और बोनस की घोषणा होती है, तो इसका भुगतान नवंबर में किया जा सकेगा।

सरकार की देरी का कारण-

केंद्र सरकार महंगाई भत्ते की दरों में बढ़ोतरी की घोषणा में अक्सर तीन से चार महीने की देरी करती है। इसके पीछे का कारण यह है कि इस दौरान सरकार को पैसे का निवेश करने का मौका मिलता है, जिससे उसे अच्छा ब्याज प्राप्त होता है। जब डीए/डीआर की दरें पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ाई जाती हैं, तो सरकार को कई महीने की देरी से आर्थिक लाभ होता है।

कर्मचारियों की चिंता-

कर्मचारियों का मानना है कि यदि यह वृद्धि समय पर की जाए, तो उन्हें बेहतर आर्थिक स्थिति में मदद मिलेगी। अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (एआईडीईएफ) के महासचिव सी. श्रीकुमार ने भी इस मामले में समय पर कार्रवाई की आवश्यकता पर बल दिया। कुल मिलाकर, महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, लेकिन समय पर घोषणाओं की आवश्यकता इस माहौल में और भी अधिक महसूस की जा रही है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें