बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 2 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 2 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 2 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 2 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 2 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 2 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 2 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 2 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 2 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 2 घंटे पहले

पीएम मोदी ने आईटीयू सम्मेलन का किया उद्घाटन, इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 6जी और AI पर होगी चर्चा

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी मंगलवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) द्वारा आयोजित विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) और इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के आठवें संस्करण का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम भारत के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि पहली बार आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए की मेजबानी भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में की जा रही है। यह सभा हर चार साल में आयोजित की जाती है, जिसमें वैश्विक दूरसंचार तकनीकों के भविष्य और उनकी दिशा पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं।

वैश्विक तकनीकी नेतृत्व को भारत का समर्थन-

इस वैश्विक कार्यक्रम में 190 से अधिक देशों के 3,000 से अधिक नीति-निर्माता, उद्योग जगत के नेता और तकनीकी विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। ये सभी दूरसंचार, डिजिटल और आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, सम्मेलन में 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), बिग डेटा और साइबर सुरक्षा जैसी अगली पीढ़ी की महत्वपूर्ण तकनीकों पर चर्चा की जाएगी, जिससे वैश्विक प्रौद्योगिकी के मानकों का निर्धारण होगा।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस का वैश्विक कद बढ़ा-

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के आठवें संस्करण का आयोजन भी इस बार डब्ल्यूटीएसए के साथ किया गया है। आईटीयू के एक अधिकारी के अनुसार, पिछले साल की तुलना में इस बार आईएमसी में भाग लेने वाले देशों, प्रदर्शकों और स्टार्टअप्स की संख्या दोगुनी हो गई है। आईएमसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामकृष्ण पी ने बताया कि इस बार 120 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है, जो इसे एशिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी एक्सपो और वैश्विक डिजिटल परिवर्तन के क्षेत्र में एक प्रमुख शक्ति के रूप में स्थापित करेगा।

तकनीकी नवाचार और भविष्य की दिशा पर होगी चर्चा-

डब्ल्यूटीएसए 2024 के दौरान प्रतिनिधि दूरसंचार और डिजिटल क्रांति से जुड़े कई प्रमुख विषयों पर चर्चा करेंगे, जिसमें 6जी नेटवर्क, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईओटी और साइबर सुरक्षा जैसी अत्याधुनिक तकनीकों के मानकों का निर्धारण किया जाएगा। इस सम्मेलन से भारत को वैश्विक तकनीकी नेतृत्व में एक नई पहचान मिलने की उम्मीद है, जिससे देश डिजिटल परिवर्तन और नवाचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगा। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटित यह सम्मलेन न सिर्फ भारत को वैश्विक मंच पर उभारेगा, बल्कि दूरसंचार और डिजिटल नवाचार के क्षेत्र में भारत के नेतृत्व को भी मजबूत करेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें