बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 9 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 9 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 9 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 9 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 9 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 9 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन एक घंटा पहले

मोदी 3.0 सरकार ने जनता के सामने पेश किया 100 दिन का रिपोट कार्ड, जानिए कैसा है कामकाज का लेखाजोखा

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो गए हैं। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सरकार की उपलब्धियों का ब्योरा देते हुए एक बुकलेट जारी की। उन्होंने बताया कि यह सरकार राष्ट्रहित में लगातार बड़े कदम उठा रही है, जिनका लाभ देश के हर वर्ग को मिल रहा है।

पिछले 10 सालों में पीएम मोदी को दुनिया में मिला सम्मान 

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन प्रेरणादायक है। एक छोटे से गांव के साधारण गरीब परिवार में जन्म लेने के बाद, वह आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री बने हैं। पिछले 10 सालो में, दुनिया के 15 विभिन्न देशों ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है, जिससे न केवल उनकी प्रतिष्ठा बढ़ी है, बल्कि देश का भी गौरव बढ़ा है। 60 साल बाद पहली बार भारत में राजनीतिक स्थिरता का ऐसा माहौल बना है, जो नीतियों के निरंतरता और उनकी सटीक क्रियान्वयन का प्रतीक है। प्रधानमंत्री मोदी ने नीतियों की दिशा, उनकी गति और क्रियान्वयन को 10 वर्षों तक निरंतर बनाए रखा है, और अब 11वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, जो बेहद चुनौतीपूर्ण है।

आइए, जानते हैं इस 100 दिन की महत्वपूर्ण उपलब्धियां और योजनाओं के बारे में-

1. 100 दिन, 15 लाख करोड़ की परियोजनाएं

मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के 100 दिनों में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की है। इन परियोजनाओं को 14 स्तंभों में विभाजित किया गया है, जो विभिन्न क्षेत्रों में देश की प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

2. इंफ्रास्ट्रक्चर में 3 लाख करोड़ की परियोजनाएं

इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 100 दिनों में 3 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं घोषित की गईं। इनमें से कई पर काम भी शुरू हो चुका है, जो देश की आधारभूत संरचना को मजबूत करेंगे।

3. 76 हजार करोड़ से बनेगा मेगा पोर्ट

महाराष्ट्र के वधवान में 76 हजार करोड़ रुपये की लागत से मेगा पोर्ट बनाने की योजना शुरू की गई है। इसे विश्व के शीर्ष 10 बंदरगाहों में शामिल किया जाएगा।

4. 25 हजार गांवों को जोड़ने का मिशन

49 हजार करोड़ रुपये की लागत से 25 हजार गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने की योजना शुरू की गई है। यह योजना 100 से अधिक आबादी वाले गांवों को जोड़ने पर फोकस करेगी।

5. बड़ी सड़कों के लिए 50,600 करोड़ का बजट

देशभर की प्रमुख सड़कों को विस्तार देने के लिए 50,600 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिससे देश में सड़क नेटवर्क और भी मजबूत होगा।

6. हवाई यात्रा का विस्तार

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उन्नयन, बिहार के बिहटा और पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में हवाईअड्डों का विकास, और लक्षद्वीप के अगत्ती एवं मिनिकॉय में नई हवाई पट्टी बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना बनाई गई है।

7. मेट्रो नेटवर्क का विस्तार

बेंगलुरु मेट्रो, पुणे मेट्रो और ठाणे इंटीग्रेटेड रिंग मेट्रो के साथ अन्य कई मेट्रो प्रोजेक्ट्स पर काम तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिससे शहरी आवागमन और आसान होगा।

8. कृषि के क्षेत्र में बड़ी राहत

किसानों को राहत देने के लिए पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त के तहत 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए गए। अब तक कुल 12.33 करोड़ किसानों को 3 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

9. निर्यात को मिली रफ्तार

बासमती चावल पर निर्यात की पाबंदी हटाने के साथ-साथ प्याज पर निर्यात शुल्क 40% से घटाकर 20% कर दिया गया। इसके अलावा, एक नया एग्री श्योर फंड भी लॉन्च किया गया, जो किसानों को और भी सहूलियतें देगा।

10. मध्यम वर्ग को टैक्स में छूट

मध्यम वर्ग को राहत देते हुए सरकार ने 7 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगाने का फैसला लिया है, जिससे लाखों परिवारों को आर्थिक सहारा मिलेगा।

11. वन रैंक, वन पेंशन (OROP) का तीसरा चरण

देश के सैनिकों को राहत प्रदान करते हुए वन रैंक, वन पेंशन (OROP) का तीसरा चरण लागू किया गया, जिससे लाखों पूर्व सैनिक लाभान्वित होंगे।

12. प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घरों को स्वीकृति दी गई है, जिनमें से एक करोड़ घर शहरी क्षेत्रों में और दो करोड़ घर ग्रामीण इलाकों में बनाए जाएंगे।

13. युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ का पैकेज

युवाओं को सशक्त बनाने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के पीएम पैकेज की घोषणा की गई है, जिससे अगले पांच वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा।

14. इंटर्नशिप और अलाउंस की सौगात

सरकार ने एक करोड़ युवाओं को शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर देने की योजना बनाई है। इसके साथ ही, युवाओं को अलाउंस और एकमुश्त सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी।

15. केंद्र सरकार की नई भर्तियों की घोषणा

केंद्र सरकार ने विभिन्न विभागों में हजारों नई नियुक्तियों की घोषणा की है, जो युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगी और बेरोजगारी को कम करने में मदद करेगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें