बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 15 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 15 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 15 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 15 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 15 घंटे पहले

रिलायंस ने AI क्लाउड वेलकम ऑफर का ऐलान, जियो दे रहा है 100 GB मुफ्त स्टोरेज

Blog Image

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने आज गुरुवार, 29 अगस्त को अपनी 47वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कई बड़े ऐलान किए। इसमें सबसे प्रमुख घोषणा जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर की रही, जिसके तहत जियो यूजर्स को 100 GB तक का फ्री क्लाउड स्टोरेज दिया जाएगा। इस स्टोरेज में यूजर्स अपने फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स समेत अन्य डिजिटल कंटेंट को सुरक्षित रख सकेंगे। इस ऑफर को आगामी दिवाली पर लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 5 सितंबर को 1:1 रेश्यो में बोनस शेयर देने पर विचार की बात कही।

जियो ने हासिल की दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी की उपाधि

AGM में अंबानी ने बताया कि Jio सिर्फ आठ सालों में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बन गई है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक Jio यूजर प्रति माह औसतन 30 GB डेटा का उपयोग कर रहा है, जो कि विश्व स्तर पर औसत की एक चौथाई कीमत पर उपलब्ध है। अंबानी ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई भी दी।

AGM से जुड़ी प्रमुख बातें:

  1. इन्सेंटिव बेस्ड एम्प्लॉयमेंट सिस्टम: रिलायंस ने एक नया इन्सेंटिव बेस्ड एम्प्लॉयमेंट सिस्टम अपनाया है। कंपनी ने पिछले साल 17 लाख नौकरियां दी थीं। वित्त वर्ष 2023-24 में रिसर्च और डेवलपमेंट पर ₹3,643 करोड़ से अधिक खर्च किया गया।

  2. रेवेन्यू 1 लाख करोड़ रुपए के पार: जियो, सबसे तेजी से बढ़ने वाली डिजिटल कंपनी बनी हुई है। इसका रेवेन्यू 1 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया है। जियो ने देश को 5G के डार्क से 5G के ब्राइट में तब्दील किया है, और पिछले साल में पूरे देश में जियो टू 5G का रोलआउट कंप्लीट किया गया।

  3. जियोफोनकॉल AI लॉन्च: रिलायंस जियो ने एक नई AI-पावर्ड सर्विस, जियोफोनकॉल AI लॉन्च की है। यह फीचर Jio यूजर्स के फोन कॉल्स में AI फीचर्स को इंटीग्रेट करता है। यूजर्स अब फोन कंवर्सेशन को रिकॉर्ड, ट्रांसक्रिप्ट और ट्रांसलेट कर सकेंगे।

  4. एवरेज मंथली डेटा यूज 30 GB: अंबानी ने बताया कि जियो के 49 करोड़ कस्टमर हैं, और हर कस्टमर औसतन 30 GB डेटा प्रति माह उपयोग कर रहा है। मौजूदा डेटा की कीमत ग्लोबल एवरेज की तुलना में एक चौथाई और विकसित देशों की तुलना में 10% है।

  5. जियो होम में नए फीचर्स: जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बताया कि जियो होम में नए फीचर्स जोड़े गए हैं। JIO TV OS को सेटअप बॉक्स में लॉन्च किया गया है, जिससे AI के जरिए सेटअप बॉक्स का उपयोग और भी आसान हो जाएगा।

  6. सोलर फोटो वोल्टाइक मॉड्यूल: इस साल के अंत तक सोलर फोटो वोल्टाइक मॉड्यूल का उत्पादन शुरू किया जाएगा। आने वाली तिमाहियों में इंटीग्रेटेड सोलर प्रोडक्शन फैसिलिटी का फर्स्ट फेज पूरा होगा, जिसमें 10 GW की इनिशियल एनुअल कैपेसिटी वाले मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वेफर, इनगॉट और पॉलीसिलिकॉन शामिल हैं।

रिलायंस के शेयरों में 1.55% की तेजी

AGM के दिन रिलायंस का शेयर 1.55% की तेजी के साथ 3,042.90 रुपए के स्तर पर बंद हुआ। पिछले एक साल में रिलायंस के शेयर ने 25.72% का रिटर्न दिया है, जबकि 6 महीने में शेयर केवल 4.15% चढ़ा है। वहीं, एक महीने में भी इसके शेयर में केवल 0.09% की तेजी रही है।

वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में 15,138 करोड़ रुपए का मुनाफा

एक महीने पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल-जून तिमाही के नतीजे जारी किए थे। कंपनी को इस तिमाही में 15,138 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। हालांकि, सालाना आधार पर मुनाफे में 5.45% की कमी आई है। एक साल पहले की इसी तिमाही में मुनाफा 16,011 करोड़ रुपए रहा था। वहीं, अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की आय 2,36,217 करोड़ रुपए रही, जो पिछले साल की समान तिमाही के 2,10,831 करोड़ रुपए से 12.04% अधिक है।

रिलायंस जियो: डेटा उपयोग में दुनिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर

भारत का नंबर 1 टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर, रिलायंस जियो, डेटा उपयोग के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है। जून तिमाही में जियो के नेटवर्क पर लगभग 45 एक्साबाइट डेटा की खपत हुई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 33% ज्यादा है।

रिलायंस रिटेल: तिमाही में 331 नए स्टोर खोले, कुल स्टोर 18,918

रिलायंस रिटेल को इस तिमाही में रिकॉर्ड 29.6 करोड़ फुटफॉल मिले, जो पिछले साल की समान अवधि में 24.9 करोड़ थे। रिलायंस रिटेल ने 331 नए स्टोर खोले, जिससे कुल स्टोर की संख्या 18,918 हो गई है। कंपनी ने अपने डिजिटल और न्यू कॉमर्स चैनलों के जरिए रेवेन्यू में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का ऑपरेशन से रेवेन्यू ₹75,630 करोड़ रहा, जो पिछले साल की समान अवधि में ₹69,962 करोड़ था।

रिलायंस: भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वर्तमान में हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन, पेट्रोलियम रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल्स, एडवांस्ड मटेरियल्स, रिन्यूएबल एनर्जी, डिजिटल सर्विस और रिटेल सेक्टर में काम कर रही है, और यह भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट सेक्टर कंपनी है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें