बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 21 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 21 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 21 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 21 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 21 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 21 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 21 घंटे पहले

दो बटालियन से शुरु होकर आज विश्व की सबसे बड़ी पैरामिलट्री, सीआरपीएफ के शौर्य और पराक्रम का रहा है स्वर्णिम इतिहास

Blog Image

आज यानी 27 जुलाई  को CRPF के 86 वें  स्थापना दिवस के शुभ अवसर श्री सुनील कुमार, उप महानिरिक्षक, म.से. मुख्यालय केरिपु बल की गरिमामयी अध्यक्षता में  मध्य सेक्टर मुख्यायल, केरिपु बल, गोमतीनगर, लखनऊ  के प्रांगण में  पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थापना दिवस के इस भव्य समारोह में म.से. मुख्यालय के समस्त  राजपत्रित अधिकारीगण , अधीनस्थ अधिकारीगण एवं अन्य सैनिक शामिल हुए।

सीआरपीएफ के शौर्य का रहा है स्वर्णिम इतिहास-

श्री कुमार ने CRPF के स्थापना दिवस पर सीआरपीएफ के शौर्य, पराक्रम, वीरता, बहादुरी एवं बलिदानों के अन्नय कीर्तिमानों की संक्षिप्त स्वर्णिम इतिहास से सभी को अवगत कराते हुए कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना 27 जुलाई 1939 को क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में नीमच (मध्य प्रदेश) में 01 बटालियन के रूप में  देशी रजवाड़ों में कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से की गयी थी। देश की आजादी इस बल के लिए भी एक बड़ा परिर्वतन लेकर आयी और 28 दिसम्बर 1949 को एक अधिनियम के तहत इसका नाम केन्द्रीय रिजर्व पुलिस कर बल दिया गया।

विश्व के सबसे बड़े सशस्त्र  बल के रूप में स्थापित-

19 मार्च 1950 को भारत के तत्कालीन गृहमंत्री माननीय श्री सरदार वल्लभ भाई पटेल  जो कि लौहपुरूष के नाम से भी जाने जाते हैं ने दिल्ली में हुए एक भव्य समारोह में इस बल को ध्वज प्रदान किया तथा CRPF को देश के अन्दर सुरक्षा के लिए पैदा होने वाले खतरों के समय स्थायित्व लाने वाले तत्व के रूप में परिभाषित किया था। CRPF के साथ-साथ सम्पूर्ण भारतीयों के लिए भी गर्व की बात है कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस अपने कार्य के प्रति समर्पण एवं सेवा भक्ति के कारण  01 बटालियन से स्थापित होकर आज  04 जोन, 19 प्रशासनिक सेक्टर, 02 परिचालनिक सेक्टर, 01 आर.ए.एफ. सेक्टर, 01 कोबरा सेक्टर,  35 प्रशासनिक रेंज,  03 आर.ए.एफ. रेंज, 01 कम्यूनिकेशन रेंज, 17 परिचालनिक रेंज, 43 ग्रुप केंद्र, 23  प्रशिक्षण संस्थान, 22  संयुक्त अस्पताल  (04  Hosp. 100  बिस्तर  व 18 Hosp.  50 बिस्तर ) , 03  केंद्रीय हथियार भंडार, 07 सिगनल बटा., 16 आरएएफ बटा. , 10 कोबरा बटा. , 06 महिला बटा., 05 वी.आई.पी. बटा., 01 विशेष ड्यूटी बटा., 01 पीडीजी  तथा 202 सामान्य बटा. कुल 248  बटालियनों  के  बेड़े के  साथ  आज देश ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे बड़े सशस्त्र  बल के रूप में स्थापित हो चुका है।

देश की अभेद्य सुरक्षा के आयामों पर खरा उतरा CRPF-

CRPF देश की अभेद्य सुरक्षा एवं शांति के विभिन्न आयामों की कसौटी पर हमेशा खरा उतरा है। CRPF ने सौंपी गयी प्रत्येक जिम्मेदारी चाहे वह जम्मू-कश्मीर में फैले आतंकवाद  को खत्म करने की चुनौती हो, NORTH EAST में व्याप्त उग्रवाद से लड़ने की चुनौती हो, LWE राज्यों में जड़ जमा चुके नक्सलवाद को उखाड़ फेंकने की चुनौती हो, राज्यों की कानून-व्यवस्था को बनाये रखने की चुनौती हो, धार्मिक उन्माद फैलाने वाली देशद्रोही ताकतों को रोकने की चुनौती हो, देश में शान्तिपूर्ण चुनाव कराने की चुनौती हो या फिर प्राकृतिक आपदा का मामला हो CRPF ने हर चुनौती को हमेशा स्वीकार कर अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी पूरी सिद्दत के साथ निभाया है और जिम्मेदारी के मार्ग पर आने वाली चुनौतियों का सामना करने में  अपनी जान एवं परिवार की परवाह न करते हुए हर चुनौती का डटकर मुकाबला किया व विघटनकारी ताकतों का दमन करते हुए अपने शौर्य और पराक्रम का कीर्तिमान स्थापित किया है।  

स्वर्णिम कीर्तिमान किया स्थापित -

CRPF ने देश के अतिरिक्त विश्व स्तर पर संयुक्त राष्ट्र मिशन के अधीन अन्य देशों  में भी शांति स्थापित करने हेतु अपनी सेवाएं दे रही है। शौर्य, साहस, पराक्रम एवं सद्भावना की परिचायक केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने अपनी बहादुरी और सेवा भक्ति से जो स्वर्णिम कीर्तिमान स्थापित किया है वह शायद ही किसी अन्य पुलिस बल ने अर्जित किया हो। सीआरपीएफ ने 21 अक्टूबर 1959 को हॉट स्प्रिंग, लद्दाख, चीन के खिलाफ अपना पराक्रम दिखाया था जिसे सारा देश पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाता है। 

पाकिस्तानी ब्रिगेड के अटैक को किया विफल-

09 अप्रैल 1965 को पाकिस्तानी ब्रिगेड के अटैक को विफल कर 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया व 04 सैनिकों को बंधक बनाया। जिसे CRPF ’’शौर्य दिवस’’ के रूप में मनाती है। इसी प्रकार CRPF ने पंजाब और श्रीलंका में शान्ति बहाल करने में अपनी अहम भूमिका निभाई तथा वर्ष 2001 में संसद  व वर्ष 2005 में अयोध्या हमला को विफल कर देश की इज्जत रखी। जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने एवं राज्य विभाजन के उपरान्त उत्पन्न प्रतिकूल स्थिति को  CRPF ने पूरी तरह से नियंत्रित करने में अग्रणी भूमिका निभाई जिसके कारण किसी भी प्रकार की हिंसा आदि की घटना नहीं हुई।

शहीदों को श्रद्धासुमन किया गया अर्पित-

CRPF के 86वें स्थापना दिवस के इस अवसर पर श्री कुमार ने  बल के उन समस्त वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उन्हें कोटि-कोटि नमन नमन किया जिन्होने देश की एकता, अखण्डता एवं शांति की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देकर शहीद हो गये। CRPF स्थापना दिवस के इस पावन दिवस पर श्री कुमार ने बल के समस्त सदस्यों  के साथ-साथ उनके परिवारजनों से भी आग्रह किया कि हम सभी मिलकर पूरे हर्षो-उल्लास के साथ इस दिवस को सेलिब्रेट करें तथा राष्ट्र की एकता , अखण्डता एवं संविधान की मर्यादा को अक्षुण बनाये रखेंगे ताकि समाजिक सद्भाव एवं राष्ट्र के विकास को गति मिले। अन्त में श्री कुमार ने स्थापना दिवस समारोह में उपस्थित समस्त राजपत्रित अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों एवं अन्य सैनिकों एवं उनके समस्त परिवारजनों को CRPF RAISING DAY की हार्दिक बधाई देते हुए सभी के उज्जवल भविष्य के लिए शुभाकामनाएं दी। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें