बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज करेंगे रामनगरी का दौरा, रामलला के दर्शन के बाद करेंगे रोड शो 12 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में वायुसेना के काफिले पर आतंकवादी हमले की खरगे ने की निंदा, राहुल ने जताया शोक 12 घंटे पहले दिल्ली में छठे दिन सबसे ज्यादा 51 उम्मीदवारों के नामांकन, पर्चा भरने का कल अंतिम दिन 12 घंटे पहले देशभर में नीट ( NEET 2024) की परीक्षा आज, जम्मू-कश्मीर से 30 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल 11 घंटे पहले आईपीएल 2024 का 52वें रोमांचक मुकाबले में आरसीबी की जीत, गुजरात को चार विकेट से हराया 11 घंटे पहले यूपी क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन को लोकायुक्त का नोटिस, मांगा पांच साल के आय का ब्यौरा 8 घंटे पहले प्रज्वल रेवन्ना पर कसा शिकंजा, इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस 5 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 53वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब किंग्स को 28 रनों से हराया, रविंद्र जडेजा ने झटके तीन विकेट 4 घंटे पहले

विदेश में क्यों मनाया जाता है 'श्रेया घोषाल दिवस'? जानिए उनके बारे दिलचस्प बातें..

Blog Image

(Special story)  अपनी मनमोहक आवाज से करोड़ों दिलों पर राज करने वाली  बॉलीवुड की ब्यूटीफुल सिंगर श्रेया घोषाल आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। श्रेया घोषाल फिल्म इंडस्ट्री की उन गायकों में शामिल हैं। जिन्होंने बेहद कम समय में अपनी सुरीली आवाज से बॉलीवुड में बड़ा मुकाम हासिल किया है। उनकी पॉपुललिटी का आलम यह है कि देश में ही नही हैं बल्कि पूरी दुनिया में उनके चाहने वाले हैं। श्रेया से जुड़ा ऐसा ही दिलचस्प वाकया हम आपको बताने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि श्रेया के नाम पर आज भी अमेरिका के 'ओहियो' राज्य में 26 जून का दिन 'श्रेया घोषाल डे' के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसी ही कुछ और दिलचस्प बातें आइए हम उनके बारे में जानते हैं।

श्रेया घोषाल का जन्म

श्रेया घोषाल का जन्म 12 मार्च 1984 को पश्चिम बंगाल में बेहरामपुर के मुर्शिदाबाद में हुआ था।  श्रेया की पहली गुरु उनकी मां है। संगीत की शिक्षा श्रेया घोषाल को ने मां से ली । 6 साल की उम्र में श्रेया ने पहली बार स्टेज परफॉरमेंस दी थी। बचपन से ही वह सिंगर बनना चाहती थीं। महज 4 साल की उम्र से ही उन्होंने म्यूजिक की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था।

16 साल की उम्र में पहला गाना

शानदार सिंगिंग के दम पर देश और दुनिया में पनी से जलबा बिखेरने वाली  श्रेया घोषाल ने अपना पहला गाना फिल्म ‘देवदास’ के लिए ‘बैरी पिया’ गाया था। उस समय श्रेया महज 16 साल की थीं और इस गाने ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया था। 18 साल की उम्र में श्रेया ने गायकी में अपना पहला नेशनल अवॉर्ड हासिल कर लिया।

सा रे गा मा पा शो की विनर

साल 2000 में जी टीवी के पॉपुलर सिंगिंग रियलिटी शो ‘सारेगामापा चाइल्ड स्पेशल’ की विनर भी रह चुकी हैं। उनके लिए दिवंगत दिग्गज सिंगर लता मंगेशकर, जगजीत सिंह और किशोर कुमार उनके आदर्श हैं।

‘श्रेया घोषाल दिवस’

आपको जानकर शॉक लगेगा कि अमेरिका के एक राज्य में हर साल 26 जून को ‘श्रेया घोषाल दिवस’ मनाया जाता है।  सिंगर श्रेया को अमेरिका के ओहियो राज्य द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। वहां के गवर्नर टेड स्ट्रिकलैंड ने 26 जून, 2010 को ‘श्रेया घोषाल दिवस’ के रूप में घोषित किया था। वो फोर्ब्स की इंडिया की टॉप 100 हस्तियों की लिस्ट में पांच बार शामिल किया जा चुका है।उनका दिल्ली के मैडम तुसाद म्यूजियम में मोम का पुतला भी है। वो पहली सिंगर हैं, जिनका पुतला बनाया गया।

संजय लीला भंसाली ने दिया पहला ब्रेक

श्रेया ने बॉलीवुड में डेब्यू संजय लीला भंसाली की फिल्म से किया था। डायरेक्टर की मां लीला भंसाली ने संजय को श्रेया के बारे में बताया था। लीला भंसाली ने श्रेया घोषाल को रियलिटी शो 'सारेगामापा' में देखा था. मां के कहने पर भंसाली ने श्रेया को गाने के लिए बुलाया, जिसके बाद 'देवदास' में श्रेया ने बैरी पिया गाने को अपनी आवाज दी।

बचपन के दोस्त को बनाया जीवनसाथी 

श्रेया घोषाल ने लगभग 10 साल तक अपने बचपन के दोस्त और इंजीनियर शिलादित्य मुखोपाध्याय को डेट करने के बाद साल 2015 में उनसे शादी की थी एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि कैसे शिलादित्य ने उन्हें बेहद रोमांटिक अंदाज में शादी के लिए प्रपोज किया था। दोनों का एक बेटा है, देवयान।

अन्य ख़बरें