बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज करेंगे रामनगरी का दौरा, रामलला के दर्शन के बाद करेंगे रोड शो 15 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में वायुसेना के काफिले पर आतंकवादी हमले की खरगे ने की निंदा, राहुल ने जताया शोक 15 घंटे पहले दिल्ली में छठे दिन सबसे ज्यादा 51 उम्मीदवारों के नामांकन, पर्चा भरने का कल अंतिम दिन 15 घंटे पहले देशभर में नीट ( NEET 2024) की परीक्षा आज, जम्मू-कश्मीर से 30 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल 14 घंटे पहले आईपीएल 2024 का 52वें रोमांचक मुकाबले में आरसीबी की जीत, गुजरात को चार विकेट से हराया 14 घंटे पहले यूपी क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन को लोकायुक्त का नोटिस, मांगा पांच साल के आय का ब्यौरा 11 घंटे पहले प्रज्वल रेवन्ना पर कसा शिकंजा, इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस 8 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 53वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब किंग्स को 28 रनों से हराया, रविंद्र जडेजा ने झटके तीन विकेट 7 घंटे पहले

Urmila Matondkar Birthday Special: क्या अभिनेत्री के जैसे आपके माता-पिता भी ऐसा करने को कहते हैं...

Blog Image

(Special Story) बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर आज 50 साल की हो गई हैं। 90 के दशक में 'रंगीला' गर्ल के नाम से मशहूर उर्मिला ने 'जुदाई', 'सत्या', 'भूत', 'कौन' जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था। उस दौर में वे सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थीं। इतना ही नहीं 2019 में उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद अब वह फिर से 16 साल बाद ओटीटी प्लेटफार्म के जरिए एक्टिंग में अपनी  किस्मत आजमाएंगी। आइए जानते हैं कि कैसा रहा उर्मिला का अब तक का सफर.... 

जन्मदिन पर सेलिब्रेशन के बजाय जरूरतमंदों की मदद करो

90 Famous Actress Urmila Matondkar With Her Father | Mother, Sister,  Brother, Husband - YouTube

आपको बता दें कि उर्मिला मातोंडकर का जन्म 4 फरवरी 1974 को मुंबई में हुआ था। उनका बचपन मुश्किलों से भरा था। उनके माता-पिता मध्यमवर्गीय परिवार से थे और उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वे उर्मिला का जन्मदिन मना पाते। लेकिन, उर्मिला के माता-पिता ने उन्हें सिखाया कि जीवन में पैसा ही सब कुछ नहीं होता। उन्होंने उर्मिला को अच्छे संस्कार दिए और उन्हें सिखाया कि जन्मदिन पर सेलिब्रेशन के बजाय जरूरतमंदों की मदद करना कितना महत्वपूर्ण है।

अपनी फैमिली पर मुझे हमेशा गर्व रहेगा

गोविंदा की वो हीरोइन, महज 3 साल की उम्र में की करियर की शुरुआत, 1 गलत फैसला  और डूब गया बना बनाया करियर - Urmila matondkar debut at the age of 3

एक बात चीत के दौरान उर्मिला ने बताया था कि बचपन में कम पैसे होने के बावजूद मेरे पेरेंट्स हमेशा मुझे सारी सुख-सुविधाएं देने की कोशिश करते थे, लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से मैंने और मेरे भाई ने कभी बचपन में अपना बर्थडे सेलिब्रेट नहीं किया। सेलिब्रेशन के बजाय मेरे पेरेंट्स ने मुझे सिखाया कि मैं इस दिन जरूरतमंदों को कुछ दान दे दूं। इतनी अच्छी फैमिली में पैदा होने का मुझे हमेशा गर्व रहेगा।

महज 7 साल की उम्र में किया रोल

Urmila Matondkar Joins Shivsena Here Look Actress Bollywood And Political  Career - Entertainment News: Amar Ujala - छह साल की उम्र में डेब्यू करने  वालीं उर्मिला मातोंडकर ने सालों किया ...

बता दें कि मातोंडकर ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद पुणे विश्‍ववि़द्यालय पुणे, महाराष्ट्र से दर्शन शास्‍त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उर्मिला को बचपन से ही किताबें पढ़ने और एक्टिंग करने का शौक था। वह अक्सर अपने बाबा के साथ थिएटर देखने जाती थी। और यहीं से उन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर बनाने का फैसला लिया। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के साथ महज 7 साल की उम्र में 1981 में आई रेखा और शशि कपूर की आई फिल्म कलयुग में बाल कलाकार का रोल किया। यह फिल्म इतनी हिट हुई की इसे 1982 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का फिल्मफेयर पुरस्कार नवाजा गया। इसके बाद उन्होंने मासूम, सूर संगम और डकैत जैसी मूवी ने काम किया।

ऐसा रहा अब तक का बॉलीवुड का सफर 

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट का काम करने के बाद उर्मिला को हीरोइन के तौर पर मलयालम फिल्म चाणक्यन में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम करने का मौका मिला। उस वक्त उनकी उम्र 17 साल थी। इसके बाद उन्होंने 1991 से आई फिल्म नरसिम्हा से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया और यही से उनकी बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहचान मिली। उनकी दूसरी 1992 में आई फिल्म ‘चमत्कार’ थी, जिसमें वह शाहरुख खान की हीरोइन बनी नजर आई थीं। हालांकि, इस फिल्म में काम करने के दौरान दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री में नए थे। दीवाना के बाद शाहरुख की ये दूसरी फिल्म थी और उर्मिला की भी ये दूसरी फिल्म थी। उर्मिला की पहली बार शाहरुख खान से शूटिंग के सेट पर ही मुलाकात हुई थी और उर्मिला अपनी इस मूवी को लेकर काफी नर्वस भी थी। 

Iyan Amjad على X: Urmila Matondkar As Janhvi In , 57% OFF

इस बीच उर्मिला को फिल्म 'आ गले लग जा' में भी काफी पसंद किया गया था लेकिन उर्मिला को असली सफलता 1995 में आई फिल्म 'रंगीला' से मिली। इस फिल्म में आमिर खान और जैकी श्रॉफ का अपोजिट रोल रहा। फिल्म इतनी सक्सेसफुल रही कि उर्मिला रातोंरात स्टार बन गईं। फिल्म के डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा थे। 41वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में रंगीला को 12 अवॉर्ड कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था। इसमें से एक कैटेगरी बेस्ट एक्ट्रेस की थी जिसमें उर्मिला भी नॉमिनेट हुई थीं। इसके बाद उन्होंने शिकार, जुदाई, कुदरत, अफलातुन, सत्या, छोटा चेतन, हम तुम पे मरते हैं, दिल्लगी, कुंवारा, दीवाने, ओम जय जगदीश जैसी कई दमदार फिल्मों में काम किया। अब तक की उनकी आखिरी फिल्म 2008 में रिलीज हुई ‘ईएमआई’ रही। हालांकि वह  फिर से 16 साल बाद एक्टिंग की दुनिया में ओटीटी प्लेटफार्म के जरिए लौट रही हैं। वह जल्द ही 2024 की वेब सीरीज तिवारी में नजर आएंगी।

10 साल छोटे लड़के से की शादी करके सबको चौंका दिया

Newly weds Urmila Matondkar & Mohsin Akhtar Mir to have Nikaah ceremony  soon! | India.com

वहीं अगर में उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात करें तो उन्होंने करीब 42 साल की उम्र में खुद से 10 साल छोटे कश्मीर के रहने वाले मॉडल और व्यवसायी मोहसिन अख्तर मीर से शादी करके सभी को चौंका दिया। खबरों की मानें तो उर्मिला और मोहसिन की पहली मुलाक़ात साल 2014 में फ़ैशन डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा की भतीजी की शादी में हुई थी। इसके बाद दोनों के बीच में नजदीकियां बढ़ी और दोनों ने 3 मार्च 2016 को शादी कर ली। जिसके बाद उनके फैंस और उनसे जुड़े लोगों को काफी बड़ा झटका लगा। दरअसल, उर्मिला महाराष्ट्रीयन हिंदू हैं जबकि मोहसिन मुस्लिम हैं, इसलिए शादी के बाद ये अफवाहें उड़ने लगी कि उर्मिला ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है और वो मुस्लिम बन गई हैं।

बौद्ध धर्म को मानती हैं एक्ट्रेस 

Urmila Matondkar Reveals Her Plans On Embracing Motherhood, And Leaving Her  Career For Marriage

इसके बाद उर्मिला ने सफाई देते हुए कहा था, मेरे पति और उनकी फैमिली ने कभी मुझ पर धर्म परिवर्तन का दबाव नहीं बनाया। हम दोनों अपने धर्म की इज्जत करते हैं। मैं हमेशा हिंदू रहूंगी, मैंने अपना धर्म नहीं बदला है, ये बहुत अजीब बात है कि लोग मुझे इसके लिए अक्सर ट्रोल करते हैं। इस दौरान उनके पति ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उर्मिला बौद्ध धर्म को मानती हैं। उन्‍होंने शादी के बाद न तो धर्म बदला है और न ही अपना नाम। 

राजनीति में भी आजमाई किस्मत

Word 'Secular' Has Been Lost In Translation: Urmila Matondkar – Kashmir  Observer

आपको बता दें कि उर्मिला मातोंडकर की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी रहा जब उन्हें बॉलीवुड में काम मिलना बंद हो गया था और काम न मिलता देख उर्मिला ने राजनीति में आने का फैसला किया। उन्होंने साल 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस जॉइन की थी। इस दौरान उन्होंने उत्तर मुंबई सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्‌टी से 4.6 लाख से अधिक वोटों के भारी अंतर से हार गईं। इसके पांच महीने बाद ही उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

2023 में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में आईं नजर

अभिनेत्री और शिव सेना नेता उर्मिला मातोंडकर मंगलवार को जम्मू में कांग्रेस की "भारत जोड़ो यात्रा" में शामिल हुईं  @INCIndia

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस छोड़ते हुए कहा था कि, ‘मेरी राजनीतिक और सामाजिक समझ बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए है, लेकिन मुंबई कांग्रेस की आंतरिक गुटबाजी के कारण मैं ऐसा नहीं कर पा रही हूं।’ इसके कुछ समय बाद उर्मिला ने शिवसेना ज्वाइन कर ली। इसके बाद वह 24 जनवरी 2023 को जम्मू कश्मीर के नगरोटा में शिवसेना के नेता के साथ कांग्रेस की "भारत जोड़ो यात्रा" में राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाकर  "जोड़ो, जोड़ो, भारत जोड़ो" के नारे लगाती हुई नजर आईं।  

-अनीता

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें