बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 12 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 12 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 12 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 12 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 12 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 12 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 12 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 12 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 12 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 8 घंटे पहले

National Film Awards 2023: दर्शकों को भाये गंगूबाई, पुष्पा, मिमी और रॉकेट्री के एक्टर्स

Blog Image


साल 2021 के लिए 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की जा चुकी है। इस साल विभिन्न श्रेणियों के जूरी अध्यक्षों में फिल्म निर्माता केतन मेहता और वसंत एस साई और कवि और पत्रकार यतींद्र मिश्रा शामिल रहे हैं। 69वें नेशनल फिल्म पुरस्कार (69th National Film Festival) के विजेताओं की घोषणा नई दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में की गई।  इस बार बेस्ट एक्ट्रेस के लिए आलिया भट्ट और कृति सेनन ने बाजी मारी साथ ही बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड पुष्पा यानी अल्लू अर्जुन को मिला है। इस पुरस्कार की लिस्ट तक पहुचें उससे पहले जान लेते हैं इस पुरस्कार का इतिहास। 

भारत में प्रसिद्ध राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार साल 1954 में शुरू किया गया था। पुरस्कार सम्मान समारोह को भारत सरकार के फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा आयोजित किया जाता है। इस पुरस्कार के जरिये सिनेमा जगत की हस्तियों को उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए सम्मानित किया जाता है। जिसमें अलग-अलग श्रेणियों में में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं के नाम की घोषणा जाती है। अभी साल 2023 के समारोह में साल 2021 में विभिन्न भाषाओं में निर्मित सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्मों की अलग-अलग कैटेगोरी वाले विजेताओं की घोषणा की गई। 

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार निर्देशक सुकुमार की "पुष्पा: द राइज़" के हीरो अल्लू अर्जुन को मिला।
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी की हेरोइन आलिया भट्ट  और लक्ष्मण उटेकर की मिमी में कृति सेनन के प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया ।
  • सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता आर. माधवन द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित उनकी पहली निर्देशित जीवनी फिल्म रॉकेट्री: द नांबी इफ़ेक्ट ने।
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मराठी फिल्म गोदावरी के लिए निखिल महाजन को दिया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता मिमी में कृति सेनन के साथ अभिनय करने वाले पंकज त्रिपाठी ने
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार द कश्मीर फाइल्स के लिए पल्लवी जोशी को दिया गया।
  • बेस्ट पॉपुलर फिल्म प्रोवाइडिंग होलसम एंटरटेनमेंट का तमगा मिला आरआरआर को
  • राष्ट्रीय एकता पर बेस्ट फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार द कश्मीर फाइल्स के खाते में गया
  • बेस्ट चाइल्ट आर्टिस्ट का अवार्ड भाविन रबारी को छैलो शो के लिए
  • ओरिजनल का बेस्ट स्क्रीनप्ले शाही कबीर को नयट्टू के लिए
  • एडेप्टेड बेस्ट स्क्रीनप्ले अवार्ड संजय लीला भंसाली और उत्कर्षिनी वशिष्ठ को गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए मिला 

'

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें