बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 22 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 22 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 22 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 22 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 22 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 22 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 22 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 22 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 22 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 20 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 18 घंटे पहले

पुष्य नक्षत्र में पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, 90 के दशक से भाजपा की कायम है बादशाहत

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार पुष्य नक्षत्र में  नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर सीएम योगी उनके साथ मौजूद रहे। इसके अलावा राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा समेत कई राज्‍यों के सीएम शामिल रहे। आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर उनके प्रस्तावक बने। नामांकन दाखिल करने से पीएम मोदी ने काल भैरव की पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी गंगा सप्तमी के अवसर पर दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा की पूजा करने के बाद क्रूज पर सवार होकर नमो घाट पहुंचे थे।

पीएम मोदी को दो बार मिली जीत-

पीएम मोदी ने साल 2014 और साल 2019 के लोकसभा चुनाव  में वाराणसी से जीत हासिल की थी और अब यहां से तीसरी बार फिर चुनाव  के मैदान में हैं। साल 1991 के बाद हुए चुनाव में महज एक बार 2004 में कांग्रेस पार्टी जीत दर्ज कर सकी है। यहां सातवें चरण के तहत वाराणसी में मतदान एक जून को होगा।

90 के दशक में बीजेपी ने मारा चौका

बीते दस सालों से वाराणसी भारत की राजनीति का केंद्र बिंदु बन गया है क्योंकि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। पीएम मोदी वाराणसी लोकसभा सीट के वर्तमान सांसद हैं। आपको बता दें कि साल 1991, 1996, 1998 और 1999 में  लगातार चार बार बीजेपी ने वाराणसी लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। 2004 में कांग्रेस के राजेश कुमार मिश्र वाराणसी के सांसद बने लेकिन कांग्रेस जीत का सिलसिला जारी नहीं रख सकी  इसके बाद 2009 से 2019 तक बीजेपी लगातार जीत दर्ज कर रही है। 2009 में यहां से मुरली मनोहर जोशी सांसद बने थे। 

कला की नगरी काशी -

काशी कलाकारों और साहित्यकारों का भी ठिकाना रही है। कबीर, रविदास, मुंशी प्रेमचंद, आचार्य रामचंद्र शुक्ल, जयशंकर प्रसाद, पंडित रवि शंकर, गिरिजा देवी, पंडित हरि प्रसाद चौरसिया और उस्ताद बिस्मिल्लाह खां काशी की पहचान हैं। इसके साथ ही वाराणसी का असी घाट, मणिकर्णिका घाट, दशाश्वमेध घाट, ललिता घाट, गंगा घाट, सारनाथ और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। 

अन्य ख़बरें