बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 22 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 22 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 22 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 22 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 22 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 22 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 22 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 22 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 22 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 20 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 18 घंटे पहले

NDA के नेता चुने गए पीएम मोदी, डर के साये में बन सकती है तीसरी बार 'मोदी सरकार'

Blog Image

सभी अटकलों और कई कयासों के बाद आखिरकार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। पुराने संसद (संविधान सदन) के सेंट्रल हॉल में हुई मीटिंग में NDA के 13 दलों के नेता शामिल हुए।बैठक में NDA के सभी 293 सांसद, राज्यसभा सांसद और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डिप्टी CM मौजूद थे। 

डर साये में बन सकती है एनडीए की सरकार 

सूत्रों के मुताबिक, संसद के सेंट्रल हॉल में NDA की मीटिंग खत्म होने के बाद गठबंधन के नेता आज ही सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। मोदी 9 जून को शाम 6 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की तीसरी बार शपथ ले सकते हैं। खबर है कि मोदी के साथ पूरा मंत्रिमंडल शपथ ले सकता है लेकिन यह सरकार डर के साये में बनने जा रही है। क्योंकि अकेले भाजपा पूर्ण बहुमत के जादुई आंकड़े को नहीं छू पाई है। उन्हें अपने सबसे बड़े दो सहयोगी चंद्रबाबू नायडू और बिहार के CM नीतीश कुमार के भरोसे सरकार चलानी पड़ेगी और गठबंधन टूटने का खतरा हमेशा मडराता रहेगा। 

ये दो हैं एनडीए के सबसे बड़े घटक दल-

एनडीए के गठबंधन में चंद्रबाबू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी  और मजबूरी दोनो ही हैं।  इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है।

सरकार के पास नहीं है जादुई आंकड़ा-

साल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं लेकिन यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं। हालांकि, NDA ने 293 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। NDA में भाजपा के अलावा 14 सहयोगी दलों के 53 सांसद हैं।

जेडीएस ने किया समर्थन- 

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने स्वागत भाषण दिया और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा। अमित शाह ने इसका समर्थन किया और नितिन गडकरी ने अनुमोदन किया। जेडीएस अध्यक्ष कुमारस्वामी ने प्रस्ताव का समर्थन किया। इसके बाद NDA के अहम घटक TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा- हम सभी को बधाई देते हैं। मैंने चुनाव प्रचार के दौरान देखा है कि 3 महीने तक पीएम ने कभी आराम नहीं किया। उन्होंने उसी भावना के साथ शुरुआत की और उसी भावना के साथ खत्म किया। आंध्र में हमने 3 जनसभाएं और 1 बड़ी रैली की और इसने चुनाव जीतने में बहुत बड़ा अंतर पैदा किया। 

CM नीतीश कुमार ने किया समर्थन

JDU प्रमुख और बिहार के CM नीतीश कुमार ने कहा- मैं मोदीजी के नाम का समर्थन करता हूं। मैं तो चाहता था कि वो आज ही शपथ लें। यह बहुत खुशी की बात है कि 10 साल से PM हैं, अब फिर PM होने जा रहे हैं। इन्होंने देश की सेवा की, जो कुछ भी बचा है, उसे अब पूरा कर देंगे। अगली बार जब आप आइएगा तो जो कुछ इधर उधर के लोग जो जीत गया है न, वो कोई नहीं जीतेगा।

 

 

अन्य ख़बरें