बड़ी खबरें

पीएम मोदी की आज तेलंगाना और ओडिशा में चुनावी रैलियां, भुवनेश्वर में करेंगे रोड शो 6 घंटे पहले भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, ईरान ने जब्त इस्राइली जहाज से रिहा किए पांच भारतीय नाविक 6 घंटे पहले चार धाम यात्रा शुरू, शुभ मुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने कहा- 'टूटेंगे पिछले रिकॉर्ड' 6 घंटे पहले SGPGI लखनऊ के निदेशक को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डॉ.आरके धीमन को दिया पुरस्कार 6 घंटे पहले रुद्राभिषेक कर CM योगी ने प्रदेशवासियों के लिए की कामना, अक्षय तृतीया व परशुराम जयंती की दीं शुभकामनाएं 6 घंटे पहले रॉयल चलैंजर्स बैंगलोर से हार के बाद पंजाब किंग्स IPL 2024 के प्लेऑफ की रेस से बाहर, RCB ने PBKS को 60 रनों से हराया 6 घंटे पहले आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच होगा 59वां मुकाबला, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती निकाली भर्ती, 10 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, 1 जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत एक घंटा पहले गोरखपुर में सपा-कांग्रेस पर बरसे सीएम योगी, कहा- रामराज का मतलब सबका सम्मान, सबकी सुरक्षा और सबका विकास एक घंटा पहले एक मंच पर राहुल-अखिलेश ने भारी हुंकार, बोले- कानपुर को कामपुर बनाना लक्ष्य, सबको काम हमारी प्राथमिकता 58 मिनट पहले

यूपी में जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में 28 MP, पीएम मोदी समेत ये हैं दिग्गज नेता

Blog Image

उत्तर प्रदेश का देश के आम चुनावों में अहम दखल है। क्योंकि यहां लोकसभा की सबसे ज्यादा 80 सीटे हैं। और ऐसा भी कहा जाता रहा है कि दिल्ली की कुर्सी का रास्ता यूपी से होकर गुजरता है। यूपी की राजनीति में कुछ नेताओं की जड़ें बहुत  मजबूत हैं क्योंकि यहां कई सांसद ऐसे हैं जो लगातार तीसरी जीत हासिल करने की तैयारी में हैं जिनमें पीएम मोदी राजनाथ सिंह जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा यूपी में दो बार जीत की हैट्रिक लगा चुकी महिला सांसद भी मैदान में हैं।

जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी में यूपी के 28 सांसद

लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश के 28 सांसद जीत की हैट्रिक लगाने के इरादे से चुनावी संग्राम में उतरे हैं। इन सांसदों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उद्योग मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय, केंद्रीय राज्य मंत्री पंकज चौधरी, संजीव बालियान, भानु प्रताप सिंह वर्मा, कौशल किशोर व अनुप्रिया पटेल भी शामिल हैं। कुछ दिग्गजों  के नाम इस प्रकार हैं- 

पीएम नरेंद्र मोदी -

लोकसभा चुनाव 2014 में पहली बार नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से उम्मीदवार बने थे। उस चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी ने 5,81,022 वोट हासिल किए और जीत दर्ज की थी। वर्ष 2019 में पीएम मोदी 4,79,505 वोटों से जीत दर्ज करने में कामयाब हुए और उन्हें  6,74,664 वोट मिले थे। लोकसभा चुनाव 2024 में पीएम मोदी मैदान में हैं। और जीत की हैट्रिक का इंतजार कर रहे हैं।

राजनाथ सिंह-

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यूं तो लखनऊ सीट से जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में हैं, लेकिन उनकी निगाहें लगातार चौथी जीत हासिल करने पर टिकी हुई है। राजनाथ ने वर्ष 2009 का चुनाव गाजियाबाद सीट से जीता था। इसके बाद उन्होंने लखनऊ से 2014 व 2019 का चुनाव जीतकर संसद में लखनऊ का प्रतिनिधित्व किया।

महेन्द्रनाथ पांडेय

डॉ0 महेन्द्रनाथ पांडेय को भाजपा ने लगातार तीसरी बार अपना उम्मीदवार बनाया है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में महेन्द्रनाथ पांडेय ने पहली बार चंदौली सीट से जीत हासिल किया और 16 साल बाद चंदौली सीट से भाजपा को जीत दिलाई। इस चुनाव में उन्होंने बसपा प्रत्याशी अनिल कुमार मौर्या को 1 लाख 56 हजार 756 वोट के भारी अंतर से हराया था। साल 2019 में फिर से भाजपा ने उन पर अपना भरोसा जताया और वह भाजपा के भरोसे पर खरे उतरें।

कमलेश पासवान-

बासगांव के भाजपा सांसद कमलेश पासवान भी पिछले तीन लोकसभा चुनाव लगातार जीत चुके हैं और अब चौथी बार विजय प्राप्त करने के लिए जोर लगा रहे हैं। इसी कड़ी में जगदंबिका पाल भी आते हैं। बतौर भाजपा प्रत्याशी डुमरियागंज सीट पर तो वह हैट्रिक लगाने के इरादे के साथ उतरे हैं। इससे पहले 2009 में कांग्रेस के टिकट पर इस सीट पर जीत चुके हैं।

पंकज चौधरी-

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी दूसरी हैट्रिक लगाने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं। चौधरी ने भाजपा प्रत्याशी के रूप में वर्ष 1991,1996 व 1998 के लोकसभा चुनाव महराजगंज सीट से जीते थे। इसके बाद चौधरी ने 2004 में भगवा परचम लहराया। 2014 व 2019 में इसी सीट पर जीत हासिल की थी।

अनुप्रिया पटेल-

अनुप्रिया पटेल साल 2012 में वाराणसी के रोहनिया विधानसभा सीट से पीस पार्टी ऑफ इंडिया और बुंदेलखंड कांग्रेस के गठबंधन की उम्‍मीदवार बनीं और पहली बार विधायक चुनी गई। इसके बाद वह बीजेपी-अपना दल गठबंधन से 2014 का लोकसभा चुनाव म‍िर्जापुर से लड़ी। ज‍िसे जीतकर उन्‍होंने संंसद का सफर तय क‍िया। इसके साथ ही वह मोदी सरकार में राज्यमंत्री बनाई गई। इस दौरान वह सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्र‍ियोंं में से एक थी। वहीं 2019 में भी वह मिर्जापुर से सांसद चुनी गई। ज‍िसके बाद 2021 के कैब‍िनेट व‍िस्‍तार में उन्‍हें दोबारा मंत्री बनाया गया।

हेमा मालिनी-

हेमा मालिनी एक बार फिर से लोकसभा चुनावों में मथुरा सीट पर हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में हैं। सभी की निगाहें इस बात पर टिक गईं हैं कि क्या अभिनेत्री से नैत्री बनीं हेमा मालिनी सांसद के रूप में हैट्रिक बना पाएंगी। 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने उन्हें मथुरा सीट से उतारा था और उन्होंने सीटिंग सांसद जयंत चौधरी को साढ़े तीन लाख वोटों से पराजित किया था। उन्होंने अपने जीत का सफर 2019 में भी जारी रखा। 

दो बार तिकड़ी लगा चुकी हैं मेनका गांधी

सांसद मेनका गांधी अपने संसदीय सफर में चुनावी जीत की दो हैट्रिक लगा चुकी हैं। वर्ष 1996, 1998 व 1999 में पीलीभीत सीट से चुनाव जीतकर उन्होंने पहली हैट्रिक लगाई थी। 1998 में वह जनता दल के टिकट पर तो 1998 व 1999 में निर्दलीय प्रत्याशी की हैसियत से चुनाव लड़ी थीं। वहीं बतौर भाजपा प्रत्याशी 2004, 2009 व 2014 के तीन लोकसभा चुनाव लगातार जीतकर उन्होंने दूसरी बार तिकड़ी लगाई।

अन्य ख़बरें