बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 7 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 7 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 7 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 7 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 7 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 7 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 7 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 7 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 4 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

यूपी के GST विभाग को चतुर्थ TIOL राष्ट्रीय कराधान पुरस्कार से किया गया सम्मानित

Blog Image

उत्तर प्रदेश के राज्य कर (जीएसटी) विभाग को राष्ट्रीय स्तर पर वित्तीय क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने के लिए चतुर्थ टीआईओएल (TIOL ) राष्ट्रीय कराधान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार दो श्रेणियों में प्राप्त हुआ है। पहला पुरस्कार, वैट राज्यों की जीएसटी विभाग की श्रेणी में सिल्वर तथा दूसरा रिफार्मिस्ट राज्यों की श्रेणी में ज्यूरी पुरस्कार दिया गया है। यह पुरस्कार वितरण समारोह नई दिल्ली  में दिया गया। यह जानकारी प्रदेश की राज्य कर आयुक्त, श्रीमती मिनिस्ती एस0 ने दी। उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार से उत्तर प्रदेश के राज्य कर विभाग को नवीन आई टी अवसंरचना को  सुदृढ़ करने, डेटा एनालिसिस की तकनीकी सुविधाओं को अपनाकर कर निर्धारण एवं अधिनिर्णयन की प्रक्रिया को पारदर्शी तथा सरल बनाने के साथ ही विभागीय सेवा को जन उपयोगी एवं उत्तरदायी कार्य संस्कृति के रुप में विकसित करने के महती प्रयास को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है।

कमिश्नर राज्य कर ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के दूरदर्शी नेतृत्व एवं अपर मुख्य सचिव, राज्य कर श्री नितिन रमेश गौकर्ण की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश राज्य कर विभाग जीएसटी के प्रभावी क्रियान्वयन एवं करदाताओं की आवश्यकताओं के अनुरुप विभागीय कार्यप्रणाली में निरंतर परिवर्द्धन की ओर अग्रसर है। विभाग द्वारा आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस की नवीन तकनीक का प्रयोग करते हुए डेटा एनालिसिस के आधार पर जीएसटी रिटर्न स्क्रूटनी करते हुए विसंगतियों एवं मिसमैच की आटो जेनरेटेड नोटिस का ऑनलाईन मॉड्यूल विकसित किया गया है, जिसके आधार पर वर्ष 2017-18 के वादों का रूपये 204 करोड़ स्वेच्छा से अब तक जमा कराया जा चुका है।

GST संग्रह में यूपी 5वां सर्वाधिक राजस्व देने वाला राज्य- 

कमिश्नर ने बताया कि विभाग द्वारा इस मॉड्यूल का प्रयोग करके विभिन्न नोटिसों के स्थान पर एक नोटिस समेकित रूप से प्रेषित किया जा रहा हैं, जिससे व्यापारी वर्ग को सहुलियत हो रही है तथा विभाग की कार्यप्रणाली में एकरुपता आ गयी है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 में वाणिज्य कर से जीएसटी प्रणाली में परिवर्तित होने के बाद से विभाग की राजस्व संग्रह की प्रक्रिया में भी बदलाव आया है तथा राष्ट्रीय स्तर पर जीएसटी संग्रह में उत्तर प्रदेश 05वां सर्वाधिक राजस्व देने वाला राज्य बन गया है। 

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश राज्य कर विभाग की ओर से कमिश्नर मिनिस्ती एस० के प्रतिनिधि के रूप में ईशा दुहन, एडीशनल कमिश्नर नोएडा एवं विवेक आर्य, ज्वाइण्ट कमिश्नर, विशेष अनुसंधान शाखा, नोएडा द्वारा पुरस्कार प्राप्त किया गया। इस पुरस्कार को आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री माननीय श्री राजेन्द्रनाथ जी एवं ज्यूरी सदस्य एम० सी० जोशी पूर्व चेयरमैन सीबीडीटी, प्रवीण महाजन पूर्व चेयरपर्सन सीबीईसी, जस्टिस कीर्ति सिंह एवं टीआईओएल के संस्थापक  श्री शैलेन्द्र कुमार द्वारा प्रदान किया गया।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें