बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश एक घंटा पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ एक घंटा पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर एक घंटा पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप एक घंटा पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश एक घंटा पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन एक घंटा पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के एक घंटा पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य एक घंटा पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई एक घंटा पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी एक घंटा पहले

यूपी कैबिनेट से 19 प्रस्ताव हुए पास, इन जिलों में खुलेंगे निजी विश्वविद्यालय

Blog Image

उत्तर प्रदेश कैबिनेट (Uttar Pradesh cabinet) की बैठक आज सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath ) की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में 19 अहम प्रस्तावों को पास किया गया है। जिसमें संस्कृत शिक्षा के तीन, गृह विभाग के दो, उच्च शिक्षा विभाग के पांच, पर्यटन विभाग के दो, औद्योगिक विकास के तीन, कृषि विभाग के दो प्रस्ताव शामिल है। जबकि खाद्य विभाग, वित्त विभाग और हथकरघा विभाग के एक-एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 

पांच निजी विश्वविद्यालयों को मिली मंजूरी 

उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम, 2019 के अन्तर्गत पांच निजी विश्वविद्यालयों (private universities) की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किये जाने के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। इसमें शारदा विश्वविद्यालय, आगरा, महर्षि महेश योगी रामायण विश्वविद्यालय, अयोध्या, जीएस विश्वविद्यालय, हापुड़ फ्यूचर विश्वविद्यालय, बरेली और महेश योगी अंतराष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय बिल्हौर, कानपुर शामिल है। 

अन्य प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी 

कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया। औद्योगिक विकास और रोजगार प्रोत्साहन नीति-2022 के संसोधन से जुड़ा एक प्रस्ताव और मथुरा में पर्यटन को विकसित करने के लिए एक संस्था को गोद लेने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई। किसानों के लिए किसान पाठशाला में तिलहनी और दलहनी फसलों के बीज फ्री में बांटे जाएंगे। वहीं NH-31 गाजीपुर से बलिया-मांझी घाट ग्रीन फील्ड परियोजना में प्रभावित हुई जमीन को NHAI को फ्री में देने का प्रस्ताव शामिल है। इसके अतिरिक्त अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली है। 

अन्य ख़बरें