बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 4 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 4 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 4 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 4 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 4 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 4 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 4 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 4 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 3 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर एक घंटा पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 56 मिनट पहले

यूपी में फूड प्रॉसेसिंग सेक्टर में मिलेगा हजारों लोगों को रोजगार

Blog Image

खान पान के शौकीन उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब फूड सेक्टर में ही बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 के तहत उत्तर प्रदेश में फूड प्रॉसेसिंग सेक्टर में 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश धरातल पर उतारा है। जिसके तहत सिर्फ बड़े प्रोजेक्ट्स से ही प्रदेश में 3 हजार से अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे। ये नौकरियां बिजनौर, मुजफ्फरनगर, संडीला, बरेली और बागपत जैसे जिलों में सृजित होने जा रही है। 

बेवरेजेज मैन्युफैक्चरिंग में मिलेंगी नौकरियां-

आपको बता दें कि कोका-कोला के लिए भारत का सबसे बड़ा बॉटलर एसएलएमजी यूपी में एक और शुगर सिरप, जूस मैन्युफैक्चरिंग, पल्प एक्सट्रैक्शन और बॉटलिंग यूनिट स्थापित कर रहा है। यह प्रोजेक्ट 509 करोड़ रुपए का है और बिजनौर में लगभग 275 नौकरियां सृजित करेगा। वहीं, बेवरेज मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में काम करने वाले प्रसिद्ध रिलायंस ग्रुप का एक उपसमूह भारतीय बेवरेजेज प्रा. लि. 600 करोड़ रुपए का निवेश कर रहा है और मुजफ्फरनगर में इसके माध्यम से 500 नौकरियां उत्पन्न हो रही हैं। यह प्रोजेक्ट भारतीय बेवरेजेज प्रा. लि. और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के ज्वॉइंट वेंचर में मुजफ्फरनगर के पास पुरकाजी में बेवरेज मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी विकसित करने से संबंधित है। 

स्नैक्स, डिस्टिलरी और रोटी प्रोडक्ट्स में भी होंगे रोजगार-

बालाजी वेफर्स उत्तर प्रदेश में 500 करोड़ रुपए का निवेश कर रहा है। इसके माध्यम से वह हरदोई के औद्योगिक क्षेत्र संडीला में आलू वेफर्स और भारतीय परंपरागत स्नैक्स के प्रोडक्शन के लिए एक इंटीग्रेटेड फूड प्रॉसेसिंग यूनिट की स्थापित कर रहा है, जिसके माध्यम से क्षेत्र में 1500 नौकरियां सृजित होंगी। वहीं, धामपुर बायो ऑर्गेनिक्स 350 करोड़ रुपए के निवेश के साथ, एक नया डिस्टिलरी प्रोजेक्ट स्थापित कर रहा है। इस प्लांट से बरेली में 100 नौकरियों का सृजन होगा। इसी तरह, ग्रुपो बिम्बो, कंज्यूमर्स को हाई क्वालिटी, सुविधाजनक रोटी प्रोडक्ट्स प्रदान करने के लिए अपनी सहायक कंपनी रेडी रोटी इंडिया प्रा. लि. के माध्यम से एक इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित कर रहा है। कंपनी बागपत में स्थित प्लांट के लिए 200 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है, जिससे 600 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी। इसके अतिरिक्त प्रदेश में कई अन्य समूह भी निवेश कर रहे हैं। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें