बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 7 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 7 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 7 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 7 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 7 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 7 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 7 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 7 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 5 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 3 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 3 घंटे पहले

गीडा को 20 परियोजनाओं की सौगात,कालेसर आवासीय टाउनशिप योजना लांच

Blog Image

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानि (गीडा) को एक हजार 40 करोड़ रुपये की 20 परियोजनाओं की सौगात दी। इस अवसर पर उन्होंने गीडा की 650 करोड़ रुपये की अनुमानित आय वाली कालेसर आवासीय टाउनशिप योजना को लांच किया। साथ ही 300 करोड़ रुपये के निवेश वाली एसडी इंटरनेशनल की प्लास्टिक रिसाइक्लिंग एवं फूड पैकेजिंग कंटेनर यूनिट का भी शिलान्यास किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार का लक्ष्य विकसित भारत बनाने का है। विकसित भारत के इस संकल्प को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश को विकसित बनाना होगा और इसके लिए गोरखपुर को विकसित करना होगा।

गोरखपुर में विकास और रोजगार-

सीएम योगी ने कहा कि आज गीडा नई ऊंचाइयों को छू रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। तब लखनऊ जाने के लिए दो रूट हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र औद्योगिक क्लस्टर के रूप में विकसित हो, इसके लिए बीते कुछ वर्षों में तमाम प्रयास हुए हैं। परियोजनाओं से करीब 5 हजार  युवाओं को नौकरी एवं रोजगार उपलब्ध होगा। सीएम ने कहा कि गीडा क्षेत्र में अन्य उद्योग भी लग रहे हैं। 

युवाओं की स्किल में बदलाव पर काम-

सीएम योगी ने कहा कि प्रतिभाशाली युवाओं के स्केल को स्किल में बदलने का काम गीडा में स्थापित नाइलिट के स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग सेंटर से हो रहा है। पहले युवा नौकरी के लिए भटकते थे, अब यही ट्रेनिंग लेकर नौकरी हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में परंपरागत कोर्स के साथ ही स्किल डेवलपमेंट का प्रावधान भी किया गया है। एक युवा पढ़ाई पूरी कर जब बाहर निकलेगा तो नौकरी उसके इंतजार में होगी। 

एसडी इंटरनेशनल की मिलेगा रोजगार-

गीडा के सेक्टर 13 में सीएम योगी ने जिस एसडी इंटरनेशनल की यूनिट का शिलान्यास किया, उसके बन जाने के बाद करीब साढ़े सात सौ लोगों को रोजगार मिलेगा। 42 हजार 284 वर्गमीटर में बनने वाली इस प्लास्टिक रिसाइक्लिंग प्लांट एवं फूड पैकेजिंग कंटेनर यूनिट के लिए एसडी इंटरनेशनल की तरफ से 300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इस यूनिट में तीन मेगावाट का सोलर प्लांट भी लगेगा।

120 एकड़ में बनेगी कालेसर आवासीय टाउनशिप-

सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा लांच की गई गीडा की कालेसर आवासीय टाउनशिप 120 एकड़ में विकसित होगी। इस आवासीय परियोजना में निम्न, मध्यम व उच्च आयवर्ग के लोगों की जरूरत के अनुसार छोटे, मध्यम और बड़े आकार के भूखंड उपलब्ध होंगे। मुख्यमंत्री के हाथों गीडा के सेक्टर 27, 28 व सेक्टर 11 को 90 करोड़ रुपये के 18 विकास कार्यों का उपहार मिला। सेक्टर 27 व 28 को मिलाकर 35 करोड़ रुपये बीसे अधिक के नौ विकास कार्यों का लोकार्पण हुआ। जबकि सेक्टर 11 में 54 करोड़ रुपये से अधिक के नौ कार्यों का शिलान्यास हुआ।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें