बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 10 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 10 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 10 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 10 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 9 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 9 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 9 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 8 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 8 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 8 मिनट पहले

FPI ने दिखाया भरोसा, भारतीय शेयर बाजार में किया हजारों करोड़ रुपये का निवेश

Blog Image

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारतीय शेयर बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का निवेश इस हफ्ते एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है। एफपीआई ने इस सप्ताह कुल 23,659.55 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया, जो बाजार में उनकी बढ़ती हिस्सेदारी और विश्वास को दर्शाता है।

सबसे बड़ा निवेश सोमवार को

आंकड़ों के मुताबिक, इस हफ्ते सोमवार को एफपीआई ने भारतीय इक्विटी में सबसे बड़ा निवेश किया, जो 15,181 करोड़ रुपये के आंकड़े तक पहुंचा। यह प्रवृत्ति पूरे सप्ताह बनी रही, और शुक्रवार को एफपीआई का शुद्ध निवेश 8,537 करोड़ रुपये दर्ज किया गया। इस निवेश प्रवाह ने साप्ताहिक शुद्ध निवेश को 23,000 करोड़ रुपये से ऊपर पहुंचा दिया। सितंबर में अब तक एफपीआई का कुल निवेश 57,359 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है, जो इस साल का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

2024 में एफपीआई निवेश: 1 लाख करोड़ रुपये पार

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार का कहना है कि, "सितंबर में एफआईआई ने अब तक 57,359 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जिसमें एक्सचेंजों के माध्यम से 46,480 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। 2024 में अब तक कुल एफआईआई निवेश 1,00,245 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। यह बड़े निवेश भारतीय रुपये की स्थिरता में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।"

यूएस फेड के निर्णय से भारत को फायदा

यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बाद भारतीय शेयर बाजारों में विदेशी तरलता में भारी वृद्धि देखी गई है। विदेशी निवेशकों का यह लगातार बढ़ता निवेश इस बात का संकेत है कि वैश्विक स्तर पर भारतीय बाजारों में निवेशकों का विश्वास मजबूत हो रहा है। मजबूत आर्थिक विकास और अनुकूल बाजार स्थितियों के चलते दुनियाभर के निवेशक भारतीय बाजारों में निवेश करने के इच्छुक हैं।

घरेलू निवेशकों की भी बड़ी हिस्सेदारी

विदेशी निवेशकों के साथ ही घरेलू निवेशकों का भी इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार में मजबूत योगदान रहा। घरेलू संस्थागत निवेशकों ने इस सप्ताह 15,961.71 करोड़ रुपये का निवेश किया, जिससे भारतीय सूचकांकों ने नई ऊंचाइयों को छुआ। इससे साफ होता है कि भारतीय बाजार में आंतरिक और बाहरी दोनों तरह के निवेशक सकारात्मक नजरिए से निवेश कर रहे हैं।

अगस्त में हुआ था निवेश में कमी

इससे पहले अगस्त महीने में भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का शुद्ध निवेश घटकर 7,322 करोड़ रुपये रह गया था, जो पिछले तीन महीनों में सबसे कम मासिक निवेश था। यह गिरावट जुलाई के मुकाबले काफी ज्यादा थी, जब एफपीआई ने भारतीय इक्विटी में 32,359 करोड़ रुपये का निवेश किया था। पूरे अगस्त में विदेशी निवेशक भारतीय इक्विटी में शुद्ध विक्रेता रहे थे, जो बाजार के लिए एक झटका था। लेकिन सितंबर के महीने में एफपीआई के निवेश में आई तेजी ने इस कमी को पूरा कर दिया है।

आगे का मार्ग: बाजार में निरंतर वृद्धि की उम्मीद

इस हफ्ते के मजबूत निवेश से भारतीय इक्विटी बाजार को और गति मिलने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले महीनों में इस निवेश का सकारात्मक प्रभाव बाजार पर दिख सकता है और शेयर बाजार में निरंतर वृद्धि देखी जा सकती है। भारतीय बाजार की स्थिरता और बढ़ती तरलता ने एफपीआई के लिए एक सुरक्षित और आकर्षक निवेश स्थल तैयार किया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें