बड़ी खबरें

AI-डिजिटल पेमेंट समेत कई मुद्दों पर पीएम मोदी और बिल गेट्स ने की बातचीत, बिल गेट्स ने की भारत की 'डिजिटल सरकार' की तारीफ 9 घंटे पहले सपा ने 18 स्टार प्रचारकों की जारी की सूची, अखिलेश-शिवपाल के साथ प्रोफेसर रामगोपाल करेंगे प्रचार 9 घंटे पहले माफिया मुख्तार अंसारी की 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से मौत, पूर्वांचल के चार जिलों में अलर्ट 9 घंटे पहले मुख्तार अंसारी की मौत के बाद सीएम योगी की बड़ी बैठक, यूपी में धारा 144 लागू, कई जिलों में बढ़ी सुरक्षा 9 घंटे पहले राजस्थान के तूफान में उड़ा दिल्ली का खेमा, दिल्ली कैपिटल्स को मिली लगातार दूसरी हार 9 घंटे पहले होम ग्राउंड पर जीत की लय बरकरार रखने के लिए उतरेगा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) , कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) देगा टक्कर 9 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, 5 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 9 घंटे पहले ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) में जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों पर निकली भर्तियां, 5 अप्रैल 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 9 घंटे पहले नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने 1377 नॉन टीचिंग पदों पर निकाली भर्ती , 30 अप्रैल 2024 है ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 9 घंटे पहले बांदा DM ने मुख्तार अंसारी मौत मामले में जांच के दिए आदेश 4 घंटे पहले बसपा MLA राजू पाल हत्याकांड में सभी छह आरोपियों को उम्रकैद की सजा 3 घंटे पहले बिजनौर में विपक्ष पर गरजे सीएम योगी, बोले- पहले देश की हालत थी खराब, अब पीएम मोदी ने बदल दी तस्वीर 3 घंटे पहले मुख्तार अंसारी की पोस्टमॉर्टम की प्राइमरी रिपोर्ट में हार्ट अटैक से मौत की हुई पुष्टि एक घंटा पहले

यूपी में 58 हजार ग्राम पंचायतों एवं 762 नगर निकायों में मनाया जाएगा योग दिवस

Blog Image

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य समारोह को प्रदेश की सभी 58000 ग्राम पंचायतों और 762 नगरीय निकायों में आयोजित कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही अमृतसरोवरों,  ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों पर योगाभ्यास कराए जाने का उन्होंने जोर दिया दिा है। योग दिवस के मुख्य आयोजन से उन्होंने सभी पुलिस व पीएसी बटालियन को अवश्य जोड़ने का निर्देश दिया है। साथ ही योगी ने नगर निकायों के 14000 वार्डों में योगाभ्यास के लिए पार्षदों के माध्यम से स्थान चिन्हित कराने की हिदायत  भी दी है। 
सीएम योगी ने तैयारियों को लेकर की बैठक-
सीएम योगी शुक्रवार को मंत्रियों और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ''हर घर आंगन योग" रखी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों में आयोजित कार्यक्रम में भाग लें। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कार्यक्रमों से जुड़ने  का उन्होंने निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि है  इन कार्यक्रमों के जरिए योग प्रशिक्षक भी उपलब्ध कराए जाएं। इसके साथ ही विद्यार्थियों के विशाल परिसर में कार्यक्रम आयोजित किए जाने का आदेश दिया गया है।

15 से 21 जून तक मनाया जाएगा योग सप्ताह- 
मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 15 से 21 जून तक योग सप्ताह मनाया जाए। योग सप्ताह के दौरान जिला मुख्यालय पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि सार्वजनिक पार्कों में प्रत्येक दिन सुबह 6 बजे से 8 बजे तक सामूहिक योगभ्यास कराया जाए।  इसके साथ ही विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और स्कूलों में योग से संबंधित सेमिनारों और कार्यशालाओं के आयोजन करने का आदेश दिया गया है। कुल मिलाकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाने के लिए योगी सरकार कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें