बड़ी खबरें

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर जुटे लोग 3 घंटे पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 3 घंटे पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 3 घंटे पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 3 घंटे पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 3 घंटे पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 3 घंटे पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 3 घंटे पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 3 घंटे पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 3 घंटे पहले

महिला बंदी अब जेल में ही मनाएंगी पति की लंबी उम्र की कामना का पर्व, सभी जिलों को दिए गए निर्देश

Blog Image

इस वर्ष करवा चौथ का त्योहार जेल में बंद महिला बंदियों के लिए विशेष रूप से मनाया जाएगा। रविवार को उत्तर प्रदेश की महिला बंदियों को अपने पतियों के साथ इस पर्व को मनाने की अनुमति दी गई है। इस दिन, जेल प्रशासन ने सुनिश्चित किया है कि सभी महिला बंदियों के पतियों को बंदी गृह में आने की इजाजत मिलेगी। साथ ही, पुरुष बंदियों की पत्नियों को भी अपने पतियों के साथ पूजन करने का अवसर मिलेगा।

महिला आयोग का निर्देश-

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डा. बबीता सिंह चौहान ने शुक्रवार को सभी जिलों के डीएम को एक पत्र भेजकर इस व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि किसी भी महिला या पुरुष बंदी को इस पर्व के दौरान कोई कठिनाई न हो। इसके लिए बंदी गृहों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की बात भी की गई है।

पति की लंबी उम्र की कामना का पर्व-

इस साल करवा चौथ का पर्व रविवार को मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिनें अपने पतियों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना के लिए निर्जला व्रत रखेंगी। महिलाएं दिनभर इस अवसर के लिए चांद के दीदार का इंतजार करेंगी और चांद देखकर पूजा अर्चना करेंगी। आचार्यों के अनुसार, राशियों के अनुरूप पुष्प के रंग के अनुसार पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होगी।इस तरह, जेल में भी सुहागिनें अपने पतियों के साथ इस महत्वपूर्ण पर्व का आनंद उठाने के लिए तत्पर हैं, जिससे उन्हें अपने परिवार की याद दिलाने का एक अनूठा अवसर मिलेगा।

चंद्रोदय का महत्व: रविवार, शाम 7:42 बजे-

आचार्यों के अनुसार, इस रविवार को शाम 7:42 बजे चंद्रोदय होगा, जो खास धार्मिक महत्व रखता है। इस अवसर पर पूजन का विशेष महत्व है, जिसके लिए कुछ सरल उपाय और विधियाँ हैं।

पूजन की तैयारी: गोबर से लीपकर और स्वास्तिक बनाना-

इस पावन अवसर पर, पूजन स्थान को गाय के गोबर से लीपकर और स्वास्तिक बनाकर पूजन करना चाहिए। यह मान्यता है कि इससे देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। चंद्रोदय के 24 मिनट के भीतर चंद्र देव को अर्घ्य देकर और गौरी गणेश का पूजन कर चौथ माई के व्रत का पारण करना उत्तम रहेगा।

करवे से पूजन का महत्व-

आचार्य एसएस नागपाल के अनुसार, चौथ का पूजन धातु के करवे से करना फलदायी होता है। हालांकि, यथाशक्ति मिट्टी के करवे से भी पूजन किया जा सकता है। मान्यता है कि इस दिन के बाद से ठंड का आगाज़ होता है, और करवे की टोंटी से जाड़ा निकलता है, जिससे धीरे-धीरे वातावरण में ठंड का एहसास बढ़ता है।

बाजार में पूजन सामग्री की भरपूर उपलब्धता

करवे से पटा बाजार इस समय विशेष रूप से सज गया है। यहाँ पर पूजन सामग्री के साथ-साथ सुहाग के सामान और डिजाइनर करवे भी उपलब्ध हैं। चांदी के करवे और सोने के पानी चढ़े करवे भी बाजार में उपलब्ध हैं, जो खास आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें