बड़ी खबरें

भारत करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी,अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समिट में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध, व्हाइट हाउस ने साफ की स्थिति 22 घंटे पहले 25वें विजय दिवस के मौके पर द्रास में वॉर मेमोरियल पहुंचे पीएम मोदी, कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि 22 घंटे पहले कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ में निकाला गया जुलूस, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा - देश के प्रति शहीद होने वाले वीर जवानों को सदैव याद रखना है हमारी जिम्मेदारी 22 घंटे पहले मध्य प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन, दिल्ली के मेदांता अस्पताल में ली अंतिम सांस 22 घंटे पहले बल‍िया में ट्रकों से वसूली मामले में सीएम योगी का एक्‍शन, हटाए गए SP-ASP,सीओ-एसओ समेत पूरी चौकी सस्‍पेंड 22 घंटे पहले बीटेक,बीफार्मा,एमसीए की खाली सीटों पर सीधे दाखिले का मौका, लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) ने जारी किया फॉर्म, 24 अगस्त 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 22 घंटे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 195 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 50 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 22 घंटे पहले 'आतंक के आका मेरी आवाज सीधे सुन सकते हैं' कारगिल वॉर मेमोरियल से PM मोदी का पाकिस्तान को कड़ा संदेश 21 घंटे पहले BIMSTEC में हिस्सा लेने पहुंचे NSA अजीत डोभाल, म्यांमार में जारी हिंसा पर रखा भारत का पक्ष 21 घंटे पहले यूपी सरकार का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री योगी बोले- अग्निवीरों को प्रदेश पुलिस और पीएसी में देंगे आरक्षण 14 घंटे पहले

सूर्य की तपिश का होगा पॉजिटिव इस्तेमाल, यूपी में बनेगा पानी पर तैरने वाला सोलर प्लांट

Blog Image

ऊर्जा हमारे लिए किसी न किसी प्रकार से फायदा पहुंचाती है। ऊर्जा का सही इस्तेमाल करके हम उससे लाभान्वित होते हैं और पर्यावरण को भी सुरक्षित रख सकते हैं। इसीलिए सूर्य की तपिश को अब पॉजिटिव तरीके से इस्तेमाल करके बुंदेलखंड के तीन बांधों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे ये सोलर पैनल बिजली पैदा करेंगे। अभी तक सारे सोलर प्लांट जमीन पर लगे हैं। इनके लिए जमीन की काफी आवश्यकता होती है। ऐसे में अब बड़े बांधों पर तैरते सोलर पैनल लगाने का प्रस्ताव बनाया गया है।

कुल 160 मेगावाट बिजली का उत्पादन

उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) द्वारा इन बांधों का सर्वे  किया जा रहा है। सिंचाई विभाग के मुताबिक तीनों बांधों से कुल 160 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। बुंदेलखंड में सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए गरौठा में सोलर पार्क बनाया जा रहा है। 

बारिश के समय समेटे जाएंगे पैनल-

बुंदेलखंड के माताटीला बांध, जामनी बांध और अर्जुन सागर बांध को इसके लिए चुना गया है। माताटीला बांध करीब 8 एकड़ में फैला है। यहां टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और टुस्को द्वारा मिलकर सोलर पैनल लगाया जाएगा। नेडा और सिंचाई विभाग इसके लिए सर्वे कर रहे हैं। सिंचाई अफसरों का कहना है कि बांध के ऊपर सोलर पैनल स्थापित करना चुनौती भरा है। बारिश में नदियों का जलस्तर काफी बढ़ जाता है। बांध में भी जलस्तर बढ़ने के साथ वेग भी अधिक हो जाता है। इसको देखते हुए ऐसे पैनल इस्तेमाल में लाए जाएंगे, जिनको बारिश के समय समेटा जा सके। बाकी समय यह बांध के ऊपर तैरती रहें। सिंचाई एवं नेडा अफसर इसके तमाम बिंदुओं के भौतिक सत्यापन में जुटे हैं। इसके बाद डीपीआर तैयार करके यह काम कराया जाएगा।

माताटीला बांध से सौ मेागावाट की बिजली-

सिंचाई अफसरों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के जरिये माताटीला बांध से सौ मेागावाट, जामनी बांध से दस मेगावाट एवं अर्जुन सागर बांध से पचास मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है। अधीक्षण अभियंता शीलचंद्र उपाध्याय का कहना है कि सर्वे कार्य कराया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट तैयार होने के बाद काम कराया जाएगा। सिंचाई विभाग के अफसर ने बताया कि प्रोजेक्ट के जरिए माताटीला बांध से 100 मेगावाट, जामुनी बांध से दस मेगावाट और अर्जुन सागर बांध से पचास मेगावाट बिजली का उत्पादन लक्ष्य है। सर्वे कराया जा रहा है। जल्द ही काम शुरु किया जायेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें