बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

यूपी में खुलेंगी 6 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज, जर्जर विद्यालयों की संवरेगी सूरत

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में युवाओं कोअच्छी उच्च शिक्षा मुहैया कराने के चलते 6 नई प्राइवेट यूनिवर्सिटीज को खोले जाने की मंजूरी दी है। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई cabinet मीटिंग में मथुरा, फर्रुखाबाद, आगरा, गाजियाबाद में एक-एक और मेरठ में दो विश्वविद्यालय खोले जाने पर मुहर लगाई है। के एम यूनिवर्सिटी मथुरा, एस डी सिंह यूनिवर्सिटी फ़र्रुख़ाबाद, अग्रवन हेरिटेज यूनिवर्सिटी आगरा, एस डी जी आई ग्लोबल यूनिवर्सिटी ग़ाज़ियाबाद, विद्या यूनिवर्सिटी मेरठ और महावीर यूनिवर्सिटी मेरठ में खोली जाएंगी।

उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय के मुताबिक इन विश्वविद्यालयों के खुलने से छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिल सकेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि छोटे शहरों में निजी विश्वविद्यालयों के लिए राज्य सरकार कई तरह के इंसेंटिव देगी। इसके लिए राज्य सरकार जल्द ही नई पॉलिसी लाएगी। उन्होंने कहा है कि कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री ने छोटे शहरों में निजी विश्वविद्यालयों के लिए पॉलिसी बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कैबिनेट मीटिंग में शिक्षा के क्षेत्र में कई और महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

जर्जर विद्यालयों का होगा कायाकल्प- 
प्रदेश के जर्जर हो चुके पुराने एडेड माध्यमिक विद्यालयों  की सूरत संवारने का रास्ता साफ हो गया है। प्रॉजेक्ट अलंकार के जरिए कॉलेजों को अब  सिर्फ 25% मैचिंग ग्रांट ही देनी होगी। बाकी बची 75% धनराशि सरकार खर्च करेगी। प्रॉजेक्ट अलंकार के तहत वर्ष 2022-23 के बजट में एडेड विद्यालयों के जीर्णोद्धार के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। एडेड स्कूलों के लिए ये शर्त रखी गई है कि जितने का निर्माण कार्य होगा, उसकी 50 फीसदी धनराशि उन्हें खुद उठानी होगी। ऐसे में सरकार के काफी प्रयास के बावजूद विद्यालयों ने प्रस्ताव नहीं भेजे। इसे देखते हुए सरकार ने मैचिंग ग्रांट में संशोधन का प्रस्ताव तैयार किया जिसे मंगलवार को मंजूरी दे दी गई। विद्यालयों को जो 25% मैचिंग ग्रांट देनी होगी, इसमें भी  सीएसआर और विधायक निधि से सहयोग लिया जा सकेगा। ऐसे विद्यालय जो 70 साल से अधिक पुराने हैं, उनका जीर्णोद्धार हो सकेगा। विद्यालय DIOS के माध्यम से प्रस्ताव भेजेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक स्तर से तीन चरणों में 40:40:20 के अनुपात में धनराशि जारी की जाएगी।

 

अन्य ख़बरें