बड़ी खबरें

सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में ईडी ने दर्ज किया केस, पहली बार मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में होगी जांच 3 घंटे पहले SIT ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दर्ज किया रेप केस, IPC के तहत हुई दूसरी FIR 3 घंटे पहले सपा ने कैसरगंज लोकसभा सीट पर भगत राम मिश्रा को बनाया उम्मीदवार, कल करेंगे नामांकन 3 घंटे पहले उत्तर प्रदेश के संभल और बरेली में आज CM योगी आदित्यनाथ और मध्यप्रदेश के CM मोहन यादव करेंगे चुनाव प्रचार, भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे चुनावी रैली 3 घंटे पहले बृजभूषण का टिकट कटा, पर कायम रहा दबदबा, पहलवान साक्षी मलिक बोलीं- देश की बेटियों की हुई हार 3 घंटे पहले प्रियंका गांधी का फतेहपुर सीकरी में रोड शो आज, I.N.D.I. अलायंस के उम्मीदवार पूर्व सैनिक रामनाथ सिकरवार के पक्ष में वोट की करेंगी अपील 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आज, 20 मई को होगा मतदान 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव संपन्न होने तक शासन में तैनात अधिकारी नहीं ले सकेंगे अवकाश, मुख्यमंत्री के अनुमोदन पर ही मिल सकेगा अवकाश 3 घंटे पहले IPL 2024 के 50वें मैच में आखिरी गेंद पर जीता हैदराबाद, SRH ने राजस्थान को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराया 3 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका रहीं मौजूद एक घंटा पहले

अयोध्या में बढ़ रही रामलला की तस्वीरों की डिमांड, 75 हजार से ज्यादा कापी हुई प्रिंट

Blog Image

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु रामलला के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। रामलला को गर्भगृह में देखने के बाद श्रद्धालु उन्हें अपने घर तक ले जाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए रामलला की तस्वीर का ही सहारा है। अयोध्या मार्केट में मौजूद रामलला की तस्वीरों को श्रद्धालु खरीद रहे हैं। आपको बता दें कि अयोध्या में रामलला की तस्वारों की इतनी डिमांड है कि सिर्फ 4 दिन में 50 हजार से ज्यादा तस्वीरें बिक गई हैं।  

प्राण प्रतिष्ठा के बाद तस्वीरों की बढ़ी डिमांड

तस्वीरों में रामलला के अलग-अलग रूपों को दिखाया गया है। कुछ तस्वीरों में रामलला बाल रूप को दिखाया गया है। तो कुछ तस्वीरों में रामलला को माता सीता और लक्ष्मण के साथ दिखाया गया है। इन तस्वीरों की बिक्री से अयोध्या के व्यापारियों को अच्छी खासी आमदनी भी हो रही है। व्यापारी इन तस्वीरों की डिमांड को देखते हुए सप्लायरों से ज्यादा तस्वीरों की मांग कर रहे हैं। दरअसल, 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी। इस दौरान देश-विदेश से तमात हस्तियां अयोध्या पहुंची। अयोध्या में काम करने वाले बड़ी-छोटी 60 प्रिंटिंग प्रेस ने रामलला की पहली तस्वीर प्रिंट करके मार्केट में देने का प्रयास शुरू किया। मगर नागेश्वर प्रिंटिंग प्रेस पहली तस्वीर मार्केट में 24 जनवरी की सुबह दे सका।

प्रिंटिंग प्रेस के मालिक कुलदीप ने दी जानकारी-

इस प्रिंटिंग प्रेस के मालिक कुलदीप का कहना है कि 23 जनवरी को हमें डिजाइन तय करने में वक्त लगा। 28 जनवरी तक हम 75 हजार से ज्यादा की कापी प्रिंट करके मार्केट में दे चुके हैं। जिनकी करीब 50 हजार से ज्यादा कापी बिक भी चुकी है। शुरुआत में 12 कैटेगरी के डिजाइन तैयार हुए। इनमें 6 डिजाइन मार्केट में उपलब्ध कराए गए। जिन्हें लोग काफी पसंद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि तस्वीरों को थोक विक्रेता खरीदकर ले जाते हैं, जिसे लेमिनेशन और शीशे के फ्रेम में मढा जाता है। इसके बाद इनकी बिक्री करते है। उन्होंने बताया कि रामलला की तस्वीर को बहुत ही सावधानी से प्रिंट किया गया है। तस्वीर में रामलला के बाल रूप को दिखाया गया है। रामलला के चेहरे पर मासूमियत और मुस्कान है। तस्वीर को देखकर ऐसा लगता है कि रामलला श्रद्धालुओं का अभिवादन कर रहे हैं।

ऑर्डर देने के 7 दिन बाद डिलीवरी मिल रही
वहीं फुटकर दुकानदार प्रदीप कुमार के मुताबिक, धार्मिक सामग्री बेचने वालों का अयोध्या में कोई सटीक आंकड़ा नहीं है। लेकिन, अधिकांश दुकानों पर रामलला के बाल स्वरूप की तस्वीर पहुंच चुकी हैं। इन्हें खुद ही लोग ढूंढते हुए पहुंच रहे हैं। डिमांड को देखते हुए हम सप्लायर से ज्यादा तस्वीर मांग रहे हैं, लेकिन ऑर्डर 7 दिन बाद ही मिलने की बात कही जा रही है। क्योंकि, डिमांड बहुत ज्यादा है।

आपको बता दें कि मार्केट में प्रभु रामलला की तस्वीर 10 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक उपलब्ध है। इनका दाम फ्रेम और साइज के अनुसार निर्धारित किया गया है।
वहीं छत्तीसगढ़ के अनिल गुप्ता ने फोटो खरीदते हुए बताया कि रामलला के स्वरुप को देखकर इतना सुकून मिला कि उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। प्रभु की छवि इतनी मनमोहक है कि इन्हें अपने साथ तो ले जाना ही पड़ेगा। यह तस्वीर अपने मंदिर में लगाएंगे।

-अनीता

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें