बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका एक दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू 5 घंटे पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल 5 घंटे पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट 5 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित 5 घंटे पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज 5 घंटे पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा 5 घंटे पहले बरेली सेंट्रल जेल से पूर्व सांसद धनंजय सिंह हुए रिहा, रिहा होने के बाद कहा- मुझे फर्जी मुकदमे में हुई थी सजा 5 घंटे पहले कानपुर में शिक्षक भर्ती घोटाले में 2 पर एक्शन, अपर शिक्षा निदेशक और संयुक्त शिक्षा निदेशक ने एक-एक बाबू को किया निलंबित 5 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह विवाद पर हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई, एक और वाद हुआ दायर 5 घंटे पहले IPL 2024 के 48वें मैच में LSG की हुई जीत, लखनऊ सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया 5 घंटे पहले

रामलला के दरबार में बजेगा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा

Blog Image

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के उद्घाटन के पहले से ही देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भगवान के लिए तरह-तरह के गिफ्ट श्रद्धालु भेज रहे हैं और ये सिलसिला आज भी जारी है। इसी के मद्देनज़र अब रामलला के धाम में विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा आया है, जिसे मध्यप्रदेश के रीवा जिले में तैयार किया गया। ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा है। 

अयोध्या पहुंचा दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा-

मध्यप्रदेश के रीवा जिले में तैयार किया गया दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के राम मंदिर में पहुंच चुका है। नगाड़ा इतना भव्य है कि लोग इसे देखते ही रह गए। नगाड़े के चारों तरफ ‘श्रीराम जयराम जय जय राम’ लिखा हुआ है। इसके साथ ही नगाड़े ऊपर ऊं और कलश के चित्र भी बनाए गए हैं। इस नगाड़े को बड़े से ट्रक पर रखकर अयोध्या लाया गया है। प्रयागराज से गुजरने के दौरान इसपर पुष्पवर्षा की गई। जगह-जगह लोगों ने इस भव्य नगाड़े का स्वागत किया है। 

गिनीज बुक में है दर्ज-

आपको बात दें कि एमपी के रीवा में तैयार किया गया यह दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा है। खास बात ये है इस नगाड़े को गिनीज बुक के साथ ही एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। गिनीज बुक की टीम ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा करार दिया है।  

राम म्यूजियम में होगा स्थापित-

इस भव्य नगाड़े को रामलला के द्वार पर बजाने के बाद फिलहाल मंदिर के पास ही कारसेवक पुरम में रखा जाएगा। कहा जा रहा है कि अयोध्या में बन रहे राम म्यूजियम में इसे स्थापित कर दिया जाएगा। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें