बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 20 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 20 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 20 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 20 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 20 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 20 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 20 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 20 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 19 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 17 घंटे पहले

रामलला के दरबार में बजेगा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा

Blog Image

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के उद्घाटन के पहले से ही देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भगवान के लिए तरह-तरह के गिफ्ट श्रद्धालु भेज रहे हैं और ये सिलसिला आज भी जारी है। इसी के मद्देनज़र अब रामलला के धाम में विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा आया है, जिसे मध्यप्रदेश के रीवा जिले में तैयार किया गया। ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा है। 

अयोध्या पहुंचा दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा-

मध्यप्रदेश के रीवा जिले में तैयार किया गया दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के राम मंदिर में पहुंच चुका है। नगाड़ा इतना भव्य है कि लोग इसे देखते ही रह गए। नगाड़े के चारों तरफ ‘श्रीराम जयराम जय जय राम’ लिखा हुआ है। इसके साथ ही नगाड़े ऊपर ऊं और कलश के चित्र भी बनाए गए हैं। इस नगाड़े को बड़े से ट्रक पर रखकर अयोध्या लाया गया है। प्रयागराज से गुजरने के दौरान इसपर पुष्पवर्षा की गई। जगह-जगह लोगों ने इस भव्य नगाड़े का स्वागत किया है। 

गिनीज बुक में है दर्ज-

आपको बात दें कि एमपी के रीवा में तैयार किया गया यह दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा है। खास बात ये है इस नगाड़े को गिनीज बुक के साथ ही एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। गिनीज बुक की टीम ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा करार दिया है।  

राम म्यूजियम में होगा स्थापित-

इस भव्य नगाड़े को रामलला के द्वार पर बजाने के बाद फिलहाल मंदिर के पास ही कारसेवक पुरम में रखा जाएगा। कहा जा रहा है कि अयोध्या में बन रहे राम म्यूजियम में इसे स्थापित कर दिया जाएगा। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें