बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका 2 दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू एक दिन पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल एक दिन पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित एक दिन पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज एक दिन पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा एक दिन पहले यूपी के कैसरगंज सीट से भाजपा ने करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया 17 घंटे पहले

भरत ने जहां खड़ाऊ रख की थी 14 साल पूजा, वहीं बनेगा भव्य स्मारक

Blog Image

अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब यहां एक और भव्य स्थल विकसित किया जाएगा। भरत की तपोस्थली को भी धार्मिक और पर्यटन स्थल के रूप विकसित किया जाएगा। 8 हजार करोड़ रुपये से इस स्थान को भव्य एवं दिव्य रूप देने की तैयारी है।

भरत कुंड से शुरुआत-

भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या मठ मंदिर और मूर्तियों की वजह से विश्व विख्यात है।  22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गयी जिसके बाद प्रभु श्रीराम अपने भव्य एवं दिव्य महल में विराजमान होकर सभी को दर्शन दे रहे हैं। अब प्रदेश की योगी सरकार भरत की तपोस्थली को भी विकसित करने की तैयारी कर रही है। इसकी शुरुआत भरत कुंड रेलवे स्टेशन से की जा रही है। 

भरत ने यहीं रखी थीं राम की खड़ाऊ-

आपको बता दें कि अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की तर्ज पर ही भरत कुंड रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसके अलावा 84 कोसी परिधि में श्री राम से जुड़े स्थानों का भी सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। तपोस्थली के विकास के लिए लगभग 8 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक भरत ने इसी  स्थान पर 14 साल तक श्रीराम की खड़ाऊ रखकर अयोध्या का राजकाज चलाया था। यही वजह है कि प्रभु राम के विराजमान होने के बाद अब भरत की तपोस्थली को भी विकसित किया जाएगा। 

राम के साथ भरत को भी जानें-

धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से अयोध्या को भी विकसित किया जा रहा है। ताकि श्रद्धालु यहां आएं तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा स्थान देखने मिलें और वो सुविधा से यहां की सैर कर सकें। श्रद्धालु राम मंदिर के दर्शन पूजन के साथ-साथ उनके भाई भरत की तपोस्थली भी देखें इसलिए राम से जुड़े स्थानों को भी विकसित किया जा रहा है। 

ऋषि मुनियों की जन्मस्थली और तपोस्थली-

अयोध्या से सांसद लल्लू सिंह के मुताबिक यहां के धार्मिक स्थलों के सौंदर्यीकरण से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी। इससे आर्थिक विकास और रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि 84 कोसी परिक्रमा स्थल पर 100 से ज्यादा पौराणिक धार्मिक स्थल मौजूद हैं। साथ ही ऋषि मुनियों की जन्मस्थली और तपोस्थली भी हैं। इन सभी स्थानों को विकसित किया जाएगा। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें