बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 7 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 7 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 7 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 7 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 7 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 7 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 7 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 7 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 3 घंटे पहले

हुनरमंदों के उत्पादों को अब लगेंगे पंख

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य के हुनरमंदों की कला को ग्लोबल स्तर पर पहुंचाने के लिए किए जा रहे प्रयास रंग ला रहे हैं जिसके चलते जरी जरदोजी हस्तशिल्प के हुनरमदों के उत्पादों को अब पंख  लगने वाले हैं। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 172 करोड़ की लागत से बरेली मेंअर्बन हॉट एंड हैंडीक्राफ्ट सेंटर बनकर तैयार हो गया है। इस सेंटर के बनने से जहां शहर और इसके आसपास के कारीगरों के उत्पादों को आसमान मिलेगा वहीं यहां आने वाले लोग शॉपिंग के साथ ही मनोरंजन का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

फाइव स्टार होटल जैसे लग्जरी जैसी सुविधाएं- बरेली में अर्बन हाट हैंडीक्राफ्ट सेंटर  का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। इस शॉपिंग कांप्लेक्स में आने वाले लोगों  बेहतरीन सुविधाएं देने का पूरा प्रयास किया गया है। यहां  फाइव स्टार होटल जैसे 35 लग्जरी कमरे तैयार किए गए हैं। साथ ही आने वाले बिजनेसमैन स्टाफ के लिए डॉरमेट्री की भी व्यवस्था की गई है। यहां आने वाले लोगों को अपने प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन करने की भी व्यवस्था की गई है। साथी शानदार रेस्टोरेंट भी तैयार किया गया है।  इस सेंटर में ओपन एयर थिएटर भी तैयार किया गया है। जिसमें रंगकर्मी अपनी नाट्य प्रस्तुति दे सकेंगे। यहां आने वाले लोगों के पार्किंग के लिए 600 गाड़ियां एक साथ पार्क करने की व्यवस्था की गई है।  

30 मीटर ऊंचा फेरिस व्हील- बरेली के अर्बन हॉट में आने वाले लोगों को सुविधाओं के साथ ही मनोरंजन की खास व्यवस्था की गई है यहां पर 30 मीटर ऊंचा फेरिस व्हील  लगाया गया है  जिसमें एक साथ 84 लोग झूले का आनंद ले सकेंगे। इस शानदार झूले में बैठकर लोग बरेली का विहंगम दृश्य देख सकेंगे। जिससे पर्यटन के साथ ही राजस्व भी बढ़ेगा।  

ओडीओपी कारीगरों को मिलेगी वैश्विक पहचान- अर्बन हॉट और हैंडीक्राफ्ट सेंटर में  एक जिला एक उत्पाद यानी ओडीओपी की 124 दुकाने तैयार की गई हैं। जिसमें जरी जरदोजी, हस्तशिल्प कला से जुड़े कारीगरों को वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाने में मदद मिलेगी। वह अपने उत्पादों का बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। इसके साथ ही 500 लोगों के लिए मल्टीपर्पज हाल भी तैयार किए गए हैं। जहां लोग बड़ी बिजनेस मीटिंग कर सकेंगे। यहां पर बाहर से आने वाले लोगों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। जहां एक ही जगह पर उनको  एक ही मंच पर शॉपिंग, मनोरंजन और रेस्टोरेंट की व्यवस्था की गई है। कुल मिलाकर सरकार ने एक ही स्थान पर शॉपिंग, रोजगार के साथ ही मनोरंजन और पर्यटन का पूरा इंतजाम कर दिया है।  

 

अन्य ख़बरें