बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम एक घंटा पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा एक घंटा पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान एक घंटा पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग एक घंटा पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी एक घंटा पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग एक घंटा पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच एक घंटा पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs एक घंटा पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट एक घंटा पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई एक घंटा पहले

20 हजार श्रद्धालु रोज कर रहे हैं रामलला के दर्शन, 50 हजार पार होने की उम्मीद

Blog Image

रामलला की नगरी अयोध्या में हो रहे भव्य राम मंदिर का निर्माण जिस तेजी के साथ हो रहा है उसी तेजी के साथ ही श्रद्धालु भी अयोध्या पहुंच रहे हैं। दर्शनार्थियों की संख्या नित्य नए कीर्तिमान गढ़ रही है। पिछले 3 महीने से रामलला का दर्शन एवं पूजन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यह आंकड़ा रोज 20,000 को पार कर रहा है।

गर्भगृह में रामलला की प्रतिष्ठिता से बढ़ी संख्या-

बताया जा रहा है कि वैसे तो राम मंदिर के निर्माण के लिए हुए भूमि पूजन के साथ दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ी थी। लेकिन जब से रामलला को वैकल्पिक जगह यानी गर्भगृह में प्रतिष्ठित किया गया है, तब से ही यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा औसतन 12 से 14000 रहा है। श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल कुमार मिश्र ने इसकी पुष्टि की है। बताया है कि रोज औसतन 20,000 राम भक्त राम लला के दर्शन करने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसी दिन यह आंकड़ा 17,000 होता है तो किसी दिन यह संख्या 25,000 पार हो जा रही है। शनिवार और रविवार को यहां आने वाले भक्तों की संख्या 25 से 30,000 तक रहती है। डॉक्टर मिश्र के मुताबिक भव्य राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद यह संख्या 50,000 पार होने की संभावना है। इसी के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मार्ग पर छाया के लिए टेंट लगाया गया है।

श्रद्धालुओं को एक छत के नीचे मिल रही सारी जानकारी-

बिड़ला धर्मशाला के सामने रामजन्म भूमि पथ के किनारे यात्री सुविधा केंद्र खुला है। जगह-जगह पानी की सुविधा है। केंद्र में निशुल्क लाकर बनाया गया है, साथ ही पूछताछ केंद्र भी बनाया गया है। दिव्यांग भक्तों के लिए व्हीलचेयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही अयोध्या भ्रमण और इससे संबंधित जानकारी भी दी जाती है। 

अन्य ख़बरें