बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 10 घंटे पहले

IPL में आज डबल हेडर मुकाबले, दिल्ली को खलेगी पंत की कमी तो, प्लेऑफ में एंट्री पर रहेगी राजस्थान की नजर

Blog Image

IPL 2024 का ये मौजूदा सीजन अब प्लेऑफ के रोमांचक मोड़ पर आ पहुंचा है। कल खेले गए 60वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 18 रनो से हराकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है और केकेआर इस सीजन में क्लीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है।आज यानी 12 मई को  मौजूदा सीजन का  डबल हेडर (एक दिन में 2 मैच) खेला जाएगा। दिन का पहला और सीजन का 61वां मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। यह मैच चेन्नई के होम ग्राउंड एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में दोपहर 3:30 बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमें इस सीजन में पहली बार आमने-सामने होंगी। वहीं दिन का दूसरा मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा।

पहले बात आज के मैच की करते हैं जो, सीएसके और आरआर के बीच होने वाला है। चेन्नई इस मौजूदा सीजन में आज अपना 13वां मैच खेलेगी। सीएसके ने अबतक 12 मैच खेले हैं जिसमें 6 मैच में जीत और 6 में हार मिली। टीम पॉइट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। राजस्थान का यह 12वां मैच रहेगा, टीम 11 में से 8 मैच में जीत और 3 में हार के बाद 16 पॉइट्स के साथ दूसरे नंबर पर है। आज का मैच जीतकर CSK अपनी प्लेऑफ की उम्मीद कायम रखेगी। वहीं RR जीतकर RR प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लेगी।

 दोनों टीमों का हेड टु हेड रिकॉर्ड-

चेन्नई और राजस्थान के बीच IPL में कुल 28 मुकाबले खेले गए हैं। 15 चेन्नई ने जीते जबकि 13 में राजस्थान को जीत मिली। वहीं, चेपॉक स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच 8 मुकाबले खेले गए, 6 में CSK और महज 2 में RR को जीत मिली।

कैसा विहेब करेगी चेपॉक की पिच-

अगर बात करें चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम यानी  MA चिदंबरम स्टेडियम की पिच की तो, यह अबतक स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होती आई है। यहां अब तक 82 IPL मैच खेले गए। 48 मैच पहले बैटिंग करने वाली और 34 मैच चेज करने वाली टीमों ने जीते। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 246/5 है, जो होम टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बनाया था।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन 

चेन्नई सुपर किंग्स-

ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, मोईन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, मिचेल सैंटनर, शार्दूल ठाकुर, तुषार देशपांडे और सिमरजीत सिंह।
इम्पैक्ट प्लेयर : अजिंक्य रहाणे।

राजस्थान रॉयल्स-

संजू सैमसन (कप्तान & विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, डोनोवन फरेरा, रोवमन पॉवेल, शुभम दुबे, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, संदीप शर्मा और युजवेंद्र चहल।
इम्पैक्ट प्लेयर : जोस बटलर।

अब बात आज के दूसरे मैच की करते हैं जिसमें  रॉयल चैलेंजर्ल बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। आरसीबी के लिए यह मुकाबला करो या मरो की स्थिति वाला है क्योंकि उसे  प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। अगर इस मैच में बेंगलुरु को हार मिलती है तो वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी। वहीं, दिल्ली हार के बावजूद इस दौड़ में बनी रहेगी। दिल्ली की टीम अंक तालिका में 12 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर है। 

पंत की जगह अक्षर होंगे कप्तान 

इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स को स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कमी खलेगी क्योंकि ऋषभ पंत पर स्लो ओवर रेट की वजह से एक मैच का बैन लगा है। ऐसे में माना जा रहा है कि डेविड वॉर्नर की प्लेइंग 11 में वापसी हो सकती है। पंत की जगह अक्षर पटेल को नेतृत्व का जिम्मा सौंपा गया है। पृथ्वी शॉ भी लाइन में खड़े हैं। लगातार छह मैच हारने के बाद आरसीबी ने शानदार वापसी की है। टीम लगातार चार मैचों में जीत के साथ अंक तालिका में सातवें पायदान पर है।

कैसा है दोनों टीमों का हेड-टु-हेड रिकॉर्ड

बेंगलुरु का दिल्ली पर दबदबा रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक 30 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें बेंगलुरु ने 18 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि दिल्ली ने 11 मैचों में जीत का स्वाद चखा है। वहीं, एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। इस सीजन दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। बेंगलुरु का दिल्ली के खिलाफ उच्चतम स्कोर 215 रहा है जबकि सबसे कम स्कोर 137 रन है। वहीं, दिल्ली ने आरसीबी के खिलाफ 196 रन बनाए हैं जबकि सबसे कम स्कोर 95 रन है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

 विराट कोहली, फाफ डु प्लेसी (कप्तान), विल जैक्स, रजत पाटीदार, महिपाल लोमरोड़, कैमरून ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), स्वप्निल सिंह, कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज, लॉकी फर्ग्युसन।

दिल्ली कैपिटल्स 

 जैक फ्रेजर-मैकगर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, गुलबदीन नाइब, अक्षर पटेल (कप्तान), कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, ईशांत शर्मा, खलील अहमद।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें