बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 18 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 18 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 18 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 18 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 18 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 18 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 18 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 18 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 18 घंटे पहले

दिल्ली से होम ग्राउंड पर टकराएगी मुंबई इंडियंस, क्या आज MI को मिलेगी पहली जीत?

Blog Image

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल 2024 का 20वां मैच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। लगातार तीन मैचों में हार के बाद जहां मुंबई अपने होम ग्राउंड पर पहली जीत की तलाश में होगी। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स की हालत भी बहुत अच्छी नहीं है। वह भी अपने चार मैचों में तीन गंवा चुकी है। दोनों ही टीमें जीत के लिए बेकरार हैं। ऐसे में यह मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। वहीं कल हुए 19वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से हरा दिया।

हार्दिक पांड्या की परफॉर्मेंस-

मुंबई के लिए कप्तान हार्दिक पांड्या की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है। अभी तक बतौर खिलाड़ी और कप्तान हार्दिक के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है। इसके अलावा सोशल मीडिया से लेकर मैदान तक उन्हें हूटिंग का भी सामना करना पड़ा है। हार्दिक के लिए भी यह अच्छा मौका होगा कि वह अपने प्रदर्शन से आलोचकों को जवाब दे सकें। 

दोनों टीमों की परफॉर्मेंस-

लगातर तीन मैचों में हार का मुंह देख चुकी मुंबई इंडियंस अपने अगले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी। नए कप्तान हार्दिक पांड्या की कैप्टेंसी में टीम को लास्ट गेम में राजस्थान रॉयल्स के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी थी। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के भी इस सीजन हाल बेहाल हैं। केकेआर के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम को 106 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

मुंबई और दिल्ली के बीच हेड टू हेड-

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल में अब तक 33 बार आमने-सामने आई है। इस दौरान मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी रहा है। मुंबई इंडियंस ने 33 में से 18 मुकाबलों में बाजी मारी है, तो वहीं, दिल्ली कैपिटल्स ने 13 बार जीत हासिल की है। एक भी मुकाबला बेनतीजा नहीं रहा है। अब देखना दिलचस्प होगा कि आज के मुकाबले में कौन सी टीम बाजी मारती है। जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई इंडियंस की टीम 5 बार आईपीएल जीत चुकी है। लेकिन दिल्ली ने अब तक एक बार भी फाइनल नहीं जीता है।

कैसी है वानखेड़े की पिच?

मुंबई और दिल्ली के बीच रोमांचक मुकाबला वानखेड़े के मैदान पर खेला जाएगा। वानखेड़े की पिच को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है। गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आती है और शॉट्स लगाना काफी आसान रहता है। वानखेड़े की आउटफील्ड भी काफी तेज है। हालांकि, पिछले मैच में मुंबई के बल्लेबाज इसी मैदान पर रनों के लिए तरसते हुए दिखाई दिए थे।

क्या हैं वानखेड़े आंकड़े?
वानखेड़े के मैदान पर अब तक आईपीएल में कुल 110 मैच खेले गए हैं। इसमें से 50 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाल टीम के हाथ लगी है, जबकि 60 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। यानी रनों का पीछा करने इस ग्राउंड पर फायदे का सौदा नजर आता है।

मुंबई इंडियंस की संभावित प्लेइंग इलेवन:

हार्दिक पंड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, डेवाल्ड ब्रेविस, जसप्रित बुमराह, पीयूष चावला, गेराल्ड कोएत्ज़ी, टिम डेविड, ईशान किशन (विकेटकीपर), आकाश मधवाल, क्वेना मफाका, सूर्यकुमार यादव।

दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन:

पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, सुमित कुमार, रसिख डार सलाम, एनरिक नॉर्किया, इशांत शर्मा, खलील अहमद और जेक फ्रेजर मैकगर्क।

अन्य ख़बरें