बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

मनु ने की 124 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी, ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली बनीं पहली महिला निशानेबाज

Blog Image

भारत की स्टार शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में इतिहास रच दिया है। वह ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली देश की पहली महिला निशानेबाज बन गई हैं। इससे पहले उन्होंने महिलाओं के व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में कांस्य पदक जीता था। अब मनु ने आज यानी मंगलवार को सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में भारत को एक और कांस्य पदक दिलाकर इतिहास रच दिया है। मनु एक ही ओलंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाली स्वतंत्र भारत की पहली एथलीट बन गई हैं।

इस इवेंट में मिला मेडल -

पेरिस ओलंपिक के चौथे दिन मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल मैच खेला। इस मैच में उन्होंने कोरिया की ओह ये जिन और ली वोनहो की मिक्स्ड जोड़ी को हराकर कांस्य पदक जीत लिया।

124 साल पुराने एक रिकॉर्ड की बराबरी 

मनु ने पेरिस ओलंपिक 2024 में दूसरा पदक अपने नाम किया और इस दौरान उन्होंने इतिहास रच दिया। मनु भाकर किसी एक ओलंपिक एडिशन में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं है। उनसे पहले आज तक कई भी महिला ने ऐसा कारनामा नहीं किया। मनु ने इस दौरान 124 साल पुराने एक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

इस खिलाड़ी ने जीते थे दो मेडल-

नॉर्मन प्रिचर्ड ने मनु से पहले, साल 1900 के खेलों में एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीते थे, जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था। प्रिचर्ड के बाद किसी भी भारतीय एथलीट ने एक ही ओलंपिक में दो पदक नहीं जीते हैं। हालांकि, कुछ भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने अपने करियर में ओलंपिक खेलों में कुल दो पदक जीते हैं। इनमें सुशील कुमार (कुश्ती) और पीवी सिंधू (बैडमिंटन) शामिल हैं। सुशील ने बीजिंग 2008 में कांस्य पदक और लंदन 2012 में रजत पदक जीतकर स्वतंत्रता के बाद दो अलग-अलग ओलंपिक में एक से अधिक पदक जीतने वाले भारत के पहले व्यक्तिगत एथलीट बन गए।

पेरिस ओलंपिक में मनु का पहला मेडल-

मनु ने पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीता था। वह शूटिंग में भारत को पहला मेडल जिताने वाली निशानेबाज बनीं थीं। इसके बाद, आज मनु ने एक और मेडल जीतकर खुद को साबित कर दिखाया कि कोई उनका मुकाबला नहीं कर सकता। ओलंपिक शूटिंग में अब कुल पदकों की संख्या 6 हो गई है।

अन्य ख़बरें