बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

कोल्हापुर के कुसाले ने भारत के लिए जीता तीसरा मेडल, "मैराथन ऑफ शूटिंग" में किया कमाल

Blog Image

स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में यह मेडल हासिल किया, जिसे "मैराथन ऑफ शूटिंग" भी कहा जाता है। यह पेरिस ओलंपिक में भारत का तीसरा मेडल है और खास बात यह है कि भारत के सभी तीनों मेडल शूटिंग में ही जीते गए हैं। स्वप्निल कुसाले से पहले मनु भाकर और सरबजोत सिंह भी पेरिस गेम्स में मेडल जीत चुके हैं। ओलंपिक इतिहास की बात करें तो स्वप्निल मेडल जीतने वाले सातवें भारतीय शूटर बन गए हैं।

देश की उम्मीदों पर खरे उतरकर दिलाया मेडल-

50 मीटर राइफल 3 पोजीशन शूटिंग के क्वालिफिकेशन राउंड बुधवार को आयोजित किए गए थे, जिसमें भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने 590 अंकों के साथ फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने नीलिंग में 198, प्रोन में 197 और स्टैंडिंग में 195 अंक हासिल किए। गुरुवार को भी कुसाले ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत की करोड़ों उम्मीदों पर खरे उतरते हुए देश को मेडल दिलाया।

धैर्य और संयम के साथ लगाए निशाने-

स्वप्निल कुसाले ने फाइनल में बेहद धैर्य और संयम के साथ निशाने लगाए। एक समय ऐसा भी आया जब वे छठे स्थान पर खिसक गए थे, लेकिन महाराष्ट्र के इस शूटर ने दबाव में बिखरने की बजाय अपना खेल बेहतर किया। धीरे-धीरे उन्होंने टैली में ऊपर उठना शुरू किया। कुछ समय तक स्वप्निल पांचवें स्थान पर बने रहे। इसके बाद वे चौथे स्थान पर आए और फिर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। उस वक्त ऐसा लग रहा था कि स्वप्निल सिल्वर या गोल्ड मेडल भी जीत सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

12 साल का करना पड़ा लंबा इंतजार-

कुसाले इस इवेंट के फाइनल में खेलने वाले पहले भारतीय बने, अपने पहले ही ओलंपिक में उन्होंने भारत के लिए मेडल जीता। महाराष्ट्र के कोल्हापुर के कंबलवाड़ी गांव से ताल्लुक रखने वाले 29 वर्षीय कुसाले 2012 से अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं, लेकिन ओलंपिक में पदार्पण करने के लिए उन्हें 12 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा।

मनु भाकर ने जीता था पहला मेडल-

पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए पहला मेडल मनु भाकर ने जीता था। उन्होंने रविवार को 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर मेडल टैली में भारत का खाता खोला था। इसके बाद मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने मंगलवार को मिक्स्ड टीम इवेंट में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता। अब पेरिस ओलंपिक के मेडलिस्ट में स्वप्निल कुसाले का नाम भी जुड़ गया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें